US Open: डब्ल्यूटीए रैंकिंग अपडेट में Iga Swiatek विश्व नंबर 1 पर बरकरार

    इस साल के यूएस ओपन (US Open) ने महिला डब्ल्यूटीए रैंकिंग में महत्वपूर्ण उथल-पुथल मचा दी है, पिछले साल के सितारे रैंकिंग सूची में नीचे आ गए हैं और नए सितारे टॉप 10 में शामिल हो गए हैं।

    इगा स्विएटेक नंबर 1 इगा स्विएटेक नंबर 1

    सबसे पहले और सबसे महत्वपूर्ण, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि अपने तीसरे ग्रैंड स्लैम खिताब और वर्ष के दूसरे ग्रैंड स्लैम खिताब के साथ, इगा स्विएटेक ने अपना विश्व नंबर बनाए रखा है। वर्ल्ड नं. 2 ओन्स जबेउर को हराकर 1 स्थान बरकरार रखा।

    हालांकि जबेउर दूसरे स्थान पर है, लेकिन दोनों के बीच अंकों का अंतर बहुत बड़ा है। जहां स्विएटेक 10,365 अंकों के साथ शीर्ष स्थान पर कायम है, वहीं जबेउर 5,090 अंकों के साथ उनसे नीचे है।

    तीसरे और चौथे स्थान पर एनेट कोंटेविट और पाउला बडोसा हैं, जिन्होंने शुरुआती चरण में यूएस ओपन से बाहर होने के बाद एक-एक स्थान नीचे किया है।

    इस बीच, जेसिका पेगुला क्वार्टर फाइनल में पहुंच गई और तीन स्थान ऊपर पांचवें स्थान पर पहुंचकर शीर्ष 5 स्थान हासिल किया। इसी तरह, कोको गौफ ने भी अपना पहला क्वार्टरफाइनल हासिल करने के बाद चार स्थानों की बढ़त के साथ 8वें स्थान पर पहुंचकर शीर्ष 10 में जगह बना ली है।

    आर्यना सबलेंका ने भी इस सीजन में एक साथ दो सेमीफाइनल में पहुंचकर और 7वें स्थान पर पहुंचकर अविश्वसनीय प्रदर्शन किया। इस बीच, मारिया सककारी तीन स्थान नीचे गिर गई और अब डब्ल्यूटीए रैंकिंग में छठे स्थान पर है।

    सिमोना हालेप कुछ पायदान नीचे गिरकर 9वें स्थान पर हैं। यूएस ओपन में उनके पहले दौर में चौंकाने वाली हार के कारण वह कुछ साइटों से हारकर 9वें स्थान पर आ गई। 10वें स्थान पर, कैरोलिन गार्सिया ने शीर्ष 10 में अपनी जगह बहाल करने के लिए कुछ स्थानों की छलांग लगाई।

    गार्सिया न्यूयॉर्क में सेमीफाइनल में पहुंची, और उसके अविश्वसनीय प्रदर्शन ने उसे दुनिया के शीर्ष 10 में जगह दिलाई।

    जबकि यह दुनिया भर में शीर्ष 10 रैंक रखने वाली महिलाओं के लिए जिम्मेदार है, कुछ प्रशंसक-पसंदीदा खिलाड़ी टूर्नामेंट से एक चौंकाने वाले शुरुआती बाहर निकलने के बाद बड़े पैमाने पर गिर गए हैं।

    यूएस ओपन महिला एकल में पिछले साल की चैंपियन एम्मा राडुकानू पहले दौर में हार गईं, जिससे टूर्नामेंट से बाहर हो गईं। वह 72 स्थानों से गिर गई और अब डब्ल्यूटीए रैंकिंग में 83वें स्थान पर है।

    यूएस ओपन 2021 की उपविजेता लेयला फर्नांडीज को भी दूसरे दौर में आश्चर्यजनक हार का सामना करना पड़ा, जिससे वह 26 स्थान खोकर 40 वें स्थान पर आ गई।

     

    संबंधित आलेख