Cricket News: आवेदन की अंतिम तिथि 26 जनवरी है; महिला IPL के लिए पहली नीलामी फरवरी में होगी

    भारतीय खिलाड़ियों के लिए मूल वेतन, जो कैप्ड हैं, INR 30 लाख से INR 50 लाख तक है

    फरवरी में होनी है महिला आईपीएल की नीलामी फरवरी में होनी है महिला आईपीएल की नीलामी

     

    <blockquote class=

    आईपीएल की तर्ज पर आयोजित होने वाली बीसीसीआई की अगुआई वाली महिला टी20 फ्रेंचाइजी प्रतियोगिता में शामिल पांच टीमों को महिला टी20 लीग कहा जाएगा और फरवरी में खिलाड़ियों की नीलामी के जरिए इनका चयन किया जाएगा। 

    भारतीय प्रतिभागियों को 26 जनवरी IST को शाम 5 बजे तक नीलामी के लिए पंजीकरण कराना होगा।

    twitter-tweet"><p lang="en" dir="ltr">🚨 Women&#39;s IPL update 🚨<br><br>Major interest in <a href="https://twitter.com/hashtag/WomensIPL?src=hash&amp;ref_src=twsrc%5Etfw">#WomensIPL</a> Media rights 🙌<br><br>Who do you think will get it?<a href="https://twitter.com/hashtag/WIPL?src=hash&amp;ref_src=twsrc%5Etfw">#WIPL</a> <a href="https://twitter.com/hashtag/CricketTwitter?src=hash&amp;ref_src=twsrc%5Etfw">#CricketTwitter</a> <a href="https://t.co/mMn4lFgFU9">pic.twitter.com/mMn4lFgFU9</a></p>&mdash; Women’s CricZone (@WomensCricZone) <a href="https://twitter.com/WomensCricZone/status/1610182187957223424?ref_src=twsrc%5Etfw">January 3, 2023</a></blockquote> <script async src="https://platform.twitter.com/widgets.js" charset="utf-8"></script>

    आईपीएल की तर्ज पर आयोजित होने वाली बीसीसीआई की अगुआई वाली महिला टी20 फ्रेंचाइजी प्रतियोगिता में शामिल पांच टीमों को महिला टी20 लीग कहा जाएगा और फरवरी में खिलाड़ियों की नीलामी के जरिए इनका चयन किया जाएगा। 

    भारतीय प्रतिभागियों को 26 जनवरी IST को शाम 5 बजे तक नीलामी के लिए पंजीकरण कराना होगा। यह आयोजन महिला टी20 चैलेंज की जगह लेता है, जिसे 2019 में तीन-टीम प्रदर्शनी टूर्नामेंट बनने से पहले 2018 में एक बार के दो-टीम टूर्नामेंट के रूप में लॉन्च किया गया था और 2020 और 2022 में दो और संस्करण देखे गए। 

    आधार मूल्य, जिसे "आरक्षित मूल्य" भी कहा जाता है, भारतीय खिलाड़ियों के लिए 30 लाख रुपये, 40 लाख रुपये और 50 लाख रुपये निर्धारित किया गया है, जिनकी सैलरी कैप की गई है और बिना सैलरी कैप वाले खिलाड़ियों के लिए 10 लाख रुपये और 20 लाख रुपये है।

    टी20 महिला लीग के लिए, खिलाड़ियों को एजेंटों या प्रबंधकों के बजाय सीधे अपने संबंधित राष्ट्रीय संघों के साथ पंजीकरण कराना होगा। 

    पिछले साल फरवरी में बयान देने वाले बीसीसीआई के पूर्व अध्यक्ष सौरव गांगुली के अनुसार, महिला लीग आईपीएल 2023 में शुरू होगी। 

    बीसीसीआई ने अगस्त में मार्च विंडो तय की। फ्रेंचाइजी इवेंट को समायोजित करने के लिए, बीसीसीआई ने घरेलू महिला कैलेंडर को ट्रांसफर कर दिया, जो आम तौर पर नवंबर से अप्रैल तक चलता है। 

    WIPL की आधिकारिक घोषणा के बाद से, कई पुरुष क्लबों ने आईपीएल में टैलेंट स्काउट्स को उन खिलाड़ियों को खोजने के लिए भेजा है जिन्हें वे महिला प्रतियोगिता के लिए साइन कर सकते हैं, क्या उन्हें एक फ्रेंचाइजी के मालिक होने का विशेषाधिकार मिलना चाहिए।

    माना जाता है कि राजस्थान रॉयल्स, मुंबई इंडियंस, कोलकाता नाइट राइडर्स, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और पंजाब किंग्स प्रतियोगिता में एक टीम के मालिक होने में रुचि रखते हैं।

    2017 के एकदिवसीय विश्व कप में भारत के उपविजेता रहने के बाद से, महिला चैंपियनशिप आईपीएल शुरू करने के लिए कॉल बढ़ती जा रही हैं। 

    जब भारत 2020 टी20 विश्व कप के ऑस्ट्रेलिया के फाइनल में पहुंचा तो इस विचार ने जोर पकड़ा, लेकिन कोविड-19 ने अंततः महिला क्रिकेट और खेल को रोक दिया।

    बीसीसीआई ने पिछले महीने 2023 से 27 तक नियोजित पांच टीमों के टूर्नामेंट के मीडिया अधिकारों के लिए बोलियों का अनुरोध किया था।