India vs Sri Lanka: सूर्यकुमार यादव और अक्षर पटेल ने विराट कोहली-रवींद्र जडेजा के करियर पर लगाया सवालिया निशान?

    श्रीलंका के खिलाफ टी20 सीरीज में जाने से पहले भारतीय क्रिकेट टीम और टीम की बनावट के बारे में कई सवाल थे

    सूर्यकुमार यादव और अक्षर पटेल शानदार फॉर्म में हैं सूर्यकुमार यादव और अक्षर पटेल शानदार फॉर्म में हैं

    और जबकि यह कहना सुरक्षित है कि सभी संदेहों का जोरदार उत्तर नहीं दिया गया है, कम से कम श्रृंखला जीत के रूप में कुछ हद तक सही साबित हुई है।

    अगर ये नए लुक वाली टीम हार जाती तो फैन्स को आलोचना करने में वक्त नहीं लगता। जैसे-जैसे चीजें चल रही हैं, वैसे-वैसे युवा पक्ष ने साबित कर दिया कि वे अपनी पकड़ बना सकते हैं।

    श्रृंखला की जीत ने कुछ खिलाड़ियों की वापसी की किसी भी उम्मीद को भी खत्म कर दिया - कम से कम कुछ समय के लिए। विराट कोहली और रवींद्र जडेजा ऐसे दो खिलाड़ी हैं जिन्हें सबसे ज्यादा चिंतित होना चाहिए।

    कम से कम टी20 में, कोहली का स्थान सूर्यकुमार यादव ने हड़प लिया है। और स्पिन-गेंदबाजी ऑलराउंडर के रूप में जडेजा की भूमिका अक्षर पटेल ने संभाली है।

    <blockquote class="twitter-tweet"><p lang="en" dir="ltr">🌟Player of the match - Suryakumar Yadav<br>🌟Player of the series - Axar Patel<br><br>A series to remember for both stars.<a href="https://twitter.com/hashtag/CricTracker?src=hash&amp;ref_src=twsrc%5Etfw">#CricTracker</a> <a href="https://twitter.com/hashtag/SuryakumarYadav?src=hash&amp;ref_src=twsrc%5Etfw">#SuryakumarYadav</a> <a href="https://twitter.com/hashtag/AxarPatel?src=hash&amp;ref_src=twsrc%5Etfw">#AxarPatel</a> <a href="https://t.co/OiyDmX9fjV">pic.twitter.com/OiyDmX9fjV</a></p>&mdash; CricTracker (@Cricketracker) <a href="https://twitter.com/Cricketracker/status/1611774986511085569?ref_src=twsrc%5Etfw">January 7, 2023</a></blockquote> <script async src="https://platform.twitter.com/widgets.js" charset="utf-8"></script>

    सूर्यकुमार के बारे में बात करते समय, यह ध्यान रखना जरूरी है कि मुंबई के बल्लेबाज ने कोहली की जगह नहीं ली है क्योंकि वे भी बड़ी सफलता के साथ खेले हैं।

    हालांकि, दूसरे की जगह लेने की बात करते समय उनका कद ध्यान में आता है।

    जब भारत के लिए लक्ष्य का पीछा करने की बात आती थी, या यहां तक कि जब एक बल्लेबाज के लिए बाकी बल्लेबाजों से ऊपर जाने का समय आता था, तब भी कोहली ही सबसे आगे रहते थे।

    कई मायनों में विराट कोहली वह व्यक्ति थे। पहले बल्लेबाजी करते समय कुछ तेज रन चाहिए? विराट कर सकते हैं।

    अपने से दूर जाने के लिए एक रन चेज़ के दौरान संयमित पारियों की आवश्यकता है? चिंता की कोई बात नहीं, कोहली इस समय के सबसे बड़े खिलाड़ी हैं।

    लेकिन T20Is में, सूर्यकुमार ने उस विरासत को कम से कम पिछले एक या दो साल तक बनाए रखा है। और जो डरावना है वह धीमा होने का कोई संकेत नहीं दिखा रहे हैं।

    इससे पहले, कोहली एक ऐसे बल्लेबाज थे जिनसे सबसे ज्यादा विपक्षी डरते थे। अब T20I क्रिकेट में, वह व्यक्ति सूर्यकुमार यादव हैं - और एकदिवसीय मैचों में भी ऐसा हो सकता है।

    जहाँ तक अक्षर का सवाल है, कई लोगों ने महसूस किया- कि वह केवल इसलिए टीम में थे क्योंकि वह जडेजा के लिए सटीक रिप्लेसमेंट थे।

    हालाँकि, जबकि वह थोड़ा बेहतर गेंदबाज हो सकते हैं, उनकी बल्लेबाजी और फील्डिंग हमेशा जडेजा से मेल नहीं खाती।

    लेकिन अब ऐसा नहीं है। अक्षर ने बिना किसी संदेह के साबित कर दिया कि वह नीचे के क्रम में भारी हिटिंग करने वाले व्यक्ति हो सकते हैं।

    उनके फील्डिंग भी अच्छी थी, और अधिकांश भाग के लिए उनकी गेंदबाजी शानदार रही। अगर वह इस फॉर्म को बरकरार रखते हैं तो जडेजा के लिए अंतिम इलेवन में जगह बनाना मुश्किल हो जाएगा।

    यह भी ध्यान देने योग्य है कि, सूर्यकुमार और अक्षर की दोनों भूमिकाओं के लिए, भारत के पास बैकअप हैं। भारत के पास श्रेयस अय्यर, राहुल त्रिपाठी और संजू सैमसन जैसे खिलाड़ी मध्य क्रम में जगह बनाने के लिए तैयार हैं।

    और वाशिंगटन सुंदर और शाहबाज अहमद भारत के अगले बड़े स्पिन गेंदबाजी ऑलराउंडर बनने के लिए बहुत उत्सुक होंगे।

    इस प्रकार, जबकि कोई कभी नहीं कह सकता, जहां तक टी20 का संबंध है, स्पेशल सीनियर खिलाड़ियों ने उन पर दरवाजा बंद कर दिया है।