US Open: हार्ड-कोर्ट ग्रैंड स्लैम में टॉप 5 टीनेज क्षण

    यूएस ओपन, अपने पूरे इतिहास में, एक ऐसा ग्रैंड स्लैम रहा है जिसने युवा टेनिस सितारों को सुर्खियों में देखा है। यह प्रवृत्ति हाल के दिनों में जारी रही है, कई युवा सितारों ने फ्लशिंग मीडोज में खिलाड़ियों के रूप में अपनी स्थिति को मजबूत किया है।
     

    एम्मा रादुकानु एम्मा रादुकानु

    इसे ध्यान में रखते हुए, यूएस ओपन के इतिहास के शीर्ष 5 टीनेज क्षण यहां दिए गए हैं।

    ट्रेसी ऑस्टिन का ऐतिहासिक तथ्य

    अमेरिकी टेनिस स्टार ट्रेसी ऑस्टिन का करियर शायद कभी भी उन ऊंचाइयों को नहीं छू पाई, जिसकी वह हकदार थी, लेकिन उनके पास दो अनोखे रिकॉर्ड हैं। वह 29 साल की उम्र में सबसे कम उम्र की इंटरनेशनल टेनिस हॉल ऑफ फ़ेम में शामिल थीं और अभी भी खेल के इतिहास में सबसे कम उम्र की यूएस ओपन चैंपियन हैं।

    उन्होंने 1979 में 16 साल, 8 महीने और 28 दिन की उम्र में अमेरिकी ग्रैंड स्लैम खिताब जीता जब उन्होंने बाद की उपलब्धि हासिल की। ​​चोटों और एक गंभीर दुर्घटना ने उनके करियर को छोटा कर दिया, लेकिन उनकी उपलब्धियां आज भी अछूती हैं।

    पीट सम्प्रास ने जीता पहला स्लैम

    सबसे कम उम्र के पुरुष यूएस ओपन चैंपियन, अमेरिका के अपने पीट सम्प्रास, को 'बिग थ्री' के आने से पहले महानता के मानदंड के रूप में देखा जाता था। 14 ग्रैंड स्लैम का उनका रिकॉर्ड काफी समय तक अछूता रहा और यह सब 1990 में फ्लशिंग मीडोज में शुरू हुआ।

    फिर, 19 वर्ष और 28 दिन की आयु में, सम्प्रास ने एक ग्रैंड स्लैम जीत के साथ दुनिया के सामने अपनी घोषणा की, जिसने टेनिस के सबसे बड़े चरणों में महानता की एक महान दौड़ शुरू की। सम्प्रास आज तक यूएस ओपन के इतिहास में सबसे कम उम्र के पुरुष चैंपियन बने हुए हैं।

    एम्मा रादुकानु ने दुनिया को चौंका दिया

    2021 में एम्मा रादुकानु की उल्कापिंड वृद्धि देखी गई, और यह सब यूएस ओपन में उनके कृत्य के लिए धन्यवाद था। ग्रैंड स्लैम में प्रवेश करना दुनिया में 150 वें स्थान पर है और उस वर्ष की शुरुआत में विंबलडन में केवल वाइल्डकार्ड के रूप में ग्रैंड स्लैम की शुरुआत करने के बाद, वह उम्र के लिए एक स्लैम रन शुरू करेगी।

    उसने 10 मैच जीते- तीन क्वालीफायर और सात मुख्य ड्रॉ मैच- किसी शैली में अपने पहले ग्रैंड स्लैम खिताब का दावा करने के लिए। खास बात यह है कि 18 साल की इस खिलाड़ी ने बिना कोई सेट गंवाए ऐसा किया। उसके बाद से उनका फॉर्म खराब हो गया है, लेकिन उनके शानदार स्कोर से उनके पहले ग्रैंड स्लैम खिताब तक कुछ भी कम नहीं होगा।

    कार्लोस अल्कराज टॉप पर पहुंचे

    2022 कार्लोस अल्कराज का साल था। युवा स्पैनियार्ड ने रैंकिंग में तेजी से वृद्धि जारी रखी, भले ही एक युवती स्लैम वर्ष के अंत तक अडिग बनी रही। लेकिन जब यह आए, तो यह चर्चा में आए- और दिखाया कि 19 वर्षीय इस खेल में एक गंभीर ताकत बनने के लिए तैयार है।

    उन्होंने फाइनल से पहले तीन पांच-सेटर खेले, जहां उन्हें कैस्पर रूड को भेजने के लिए चार सेटों से गुजरना पड़ा। उनकी क्षमता काफी समय से स्पष्ट थी, लेकिन यह आवश्यक प्रमाण था कि वे अब केवल एक आशाजनक संभावना नहीं थे; वह पहले से ही एक स्टार थे। उनकी दुनिया की नंबर 1 रैंकिंग भी यही साबित करती हैं।

    सेरेना विलियम्स ने दुनिया के सामने यह घोषणा की

    1990 के दशक में, ग्रैंड स्लैम के फाइनल में भाग लेने वाले किशोर एक अधिक सामान्य घटना थी, खासकर महिला वर्ग में। इस प्रकार, जब 18 वर्षीय मार्टिन हिंगिस- उस समय तक तीन बार ग्रैंड स्लैम विजेता- का सामना 1999 में 17 वर्षीय सेरेना विलियम्स से हुआ, तो कोई भी आश्चर्यचकित नहीं था।

    हालांकि, जब विलियम्स ने फाइनल में 6-3,7-6 से जीत हासिल की। कुछ लोगों ने महसूस किया कि यह ओपन एरा में टेनिस में शायद ही कभी देखा गया प्रभुत्व की दौड़ को किकस्टार्ट करेगा। सेरेना 23 ग्रैंड स्लैम जीतने के बाद संन्यास ले लेंगी, और खेल के सर्वकालिक महान के रूप में अपनी स्थिति मजबूत कर ली है। और यह सब यूएस ओपन में शुरू हुआ।

     

    संबंधित आलेख