Tennis News: डब्ल्यूटीए फाइनल की दौड़ जल्द ही तय हो सकती है

    2022 डब्ल्यूटीए फाइनल में शीर्ष आठ एकल खिलाड़ी और युगल टीमें राउंड-रॉबिन प्रारूप में प्रतिस्पर्धा करेंगी। एकल चैंपियन बिली जीन किंग ट्रॉफी जीतेगा, और युगल विजेताओं को डब्ल्यूटीए मार्टिना नवरातिलोवा ट्रॉफी से सम्मानित किया जाएगा।
     

    इगा स्विएटेक और ओन्स जबेउर क्वालिफाई करने वाले पहले नाम इगा स्विएटेक और ओन्स जबेउर क्वालिफाई करने वाले पहले नाम

    टूर्नामेंट 31 अक्टूबर से 7 नवंबर 2022 तक आयोजित किया जाएगा।

    इगा स्विएटेक और ओन्स जबेउर के पहले नाम जो क्वालीफाई कर सकते हैं

    2022 डब्ल्यूटीए फाइनल के लिए क्वालीफाई करने वाले पहले नाम दुनिया की नंबर एक इगा स्विएटेक, यूएस ओपन फाइनलिस्ट ओन्स जबेउर और युगल जोड़ी बारबोरा क्रेजिकोवा और कतेरीना सिनियाकोवा हैं।

    जबेउर सीज़न के आखिरी इवेंट में अपनी पहली उपस्थिति बनाएगी, और स्विएटेक दूसरी बार प्रतिस्पर्धा करेगी। टेक्सास में फोर्ट वर्थ में आयोजित, यह कार्यक्रम 2005 के बाद पहली बार संयुक्त राज्य अमेरिका में वापस आएगा।

    स्विएटेक ने कहा, "मैं इस साल अपने करियर में दूसरी बार डब्ल्यूटीए फाइनल के लिए क्वालीफाई करने के लिए वास्तव में उत्साहित हूं और मैं वास्तव में फोर्ट वर्थ में प्रशंसकों के सामने खेलने के लिए उत्सुक हूं।"

    2016 में एग्निज़्का रदवांस्का के बाद डब्ल्यूटीए फाइनल 2021 में पहला पोलिश क्वालीफायर स्विएटेक ने इस सीजन में सात खिताब जीते हैं। उनमें से 6 को 37 मैचों की जीत की लय के खिलाफ जीता गया था। उन्होंने यूएस ओपन (US Open) में अपना तीसरा ग्रैंड स्लैम खिताब भी जीता।

    ट्यूनीशिया की जबेउर डब्ल्यूटीए फाइनल्स में जगह बनाने वाली पहली अरब महिला हैं। दूसरे नंबर की करियर-उच्च रैंकिंग पर पहुंचने वाले स्टार ने कहा, "टूर्नामेंट खेलने के लिए सीजन की शुरुआत से मेरा लक्ष्य था, और मैं दुनिया के शीर्ष 8 खिलाड़ियों में से एक के रूप में प्रतिस्पर्धा करने के लिए इंतजार नहीं कर सकता ।"

    सप्ताहांत में अपने यूएस ओपन युगल खिताब का जश्न मनाने के बाद, बारबोरा क्रेजिसिकोवा और कतेरीना सिनियाकोवा की चेक जोड़ी डब्ल्यूटीए फाइनल के लिए तैयार हो जाएगी क्योंकि वे एक टीम के रूप में लगातार चौथी बार प्रदर्शन करेंगे।

    2021 में, उन्होंने टूर्नामेंट जीता, डब्ल्यूटीए फाइनल मार्टिना नवरातिलोवा ट्रॉफी उठाने वाली पहली ऑल-चेक टीम बन गई। वे अब डब्ल्यूटीए फाइनल्स के ताज की रक्षा करने वाली सातवीं टीम बनने के लिए बोली लगाएंगे।

    "हम इतने उत्साहित हैं कि हम फिर से डब्ल्यूटीए फाइनल खेलने जा रहे हैं," सिनियाकोवा ने टिप्पणी की। "हम वास्तव में टेक्सास में फोर्ट वर्थ में खेलने के लिए उत्सुक हैं और उम्मीद है कि अपने खिताब का बचाव करेंगे," क्रेजसिकोवा ने कहा।

    डब्ल्यूटीए फाइनल से बाहर होंगी सिमोना हालेप, नाओमी ओसाका

    रेस टू द डब्ल्यूटीए फ़ाइनल के बारे में सबसे बड़ा झटका सिमोना हालेप का चिकित्सा और सौंदर्य संबंधी कारणों से नाक की सर्जरी के कारण इवेंट को छोड़ने का दुर्भाग्यपूर्ण निर्णय है।

    शीर्ष 8 में जगह बनाने की कोशिश कर रहे अन्य खिलाड़ियों के लिए खबर जरूरी है। वह 2,661 अंकों के साथ आठवें स्थान पर थी। इस बीच, महामारी के कारण दो साल के लंबे ठहराव के बाद टोक्यो में टेनिस फिर से शुरू हो गया है।

    इसका मतलब है कि 2019 की विजेता नाओमी ओसाका, आउटडोर हार्ड-कोर्ट स्थल पर गत चैंपियन, डब्ल्यूटीए फाइनल में जगह बनाएंगी। नंबर तीन वरीय गार्बाइन मुगुरुजा, सोफिया केनिन और एलेना रयबकिना के अलावा, ओसाका सूची में चार प्रमुख चैंपियनों में से एक है।

     

    संबंधित आलेख