Tennis News: नाओमी ओसाका ने क्यों बनाई टेनिस से दूरी, टेनिस जगत सकते में?

    टेनिस के साथ नाओमी ओसाका का रिश्ता एक निचले बिंदु पर आ गया है। उनके प्रशंसकों ने खेल के प्रति उनके जुनून पर सवाल उठाए हैं और उनके संभावित भविष्य पर टिप्पणी की है।
     

    नाओमी ओसाका Image credit: pia.images.co.uk नाओमी ओसाका

    मियामी ओपन खिताबी भिड़ंत के बाद, जहां वह इगा स्विएटेक से हार गई, ओसाका का असंतोष और सामान्य नाखुशी अधिक स्पष्ट हो गई। उन्होंने मियामी के बाद केवल दो मैच समाप्त किए और फिर सितंबर में गायब हो गई।

    चार ग्रैंड स्लैम खिताब जीतने वाली पूर्व नंबर एक ने यूएस ओपन के बाद से ही टेनिस से जुड़े अपडेट सोशल मीडिया पर शेयर करना बंद कर दिया है।

    नाओमी ओसाका कहाँ है, और वह क्या कर रही है?

    ओसाका के ठिकाने और टेनिस पर उनके मौजूदा रुख के बारे में बातचीत चल रही है। पूर्व विंबलडन फाइनलिस्ट जीना गैरीसन ने कहा, "मैंने ओपन के बाद से नाओमी के बारे में कुछ नहीं सुना है।"

    "वह सचमुच निष्क्रिय हो गई।" टेनिस चैनल और ESPN के विश्लेषक पाम श्राइवर ने अनुमान लगाया कि नाओमी सार्वजनिक जांच के दायरे में नहीं आना चाहती।

    "यह सिर्फ एक चरण है जिसके दौरान वह अपने मानसिक स्वास्थ्य के मुद्दों को सुलझा रही है, या एक ब्रांड का निर्माण कर रही है, या कुछ अलग देखना बाकी है," उन्होंने कहा।

    अब तक, ऐसा माना जाता है कि ओसाका की सफलता ने उनके पेशेवर जीवन को प्रभावित किया है। उनकी लोकप्रियता ने उनके जीवन को जटिल बना दिया क्योंकि वह शायद इसे संभालने के लिए अच्छी तरह से तैयार नहीं थी।

    2016-2018 के बीच, ओसाका एक नवागंतुक से टेनिस चैंपियन में बदल गई। यूएस ओपन 2018 में, ओसाका ने स्थानीय पसंदीदा सेरेना विलियम्स पर सीधे सेटों में जीत हासिल की, और इस अनुभव ने उस 20-वर्षीय को निम्नलिखित अधिकांश सीज़न के लिए आघात पहुँचाया।

    इसने 2019 में ओसाका की ऑस्ट्रेलियन ओपन जीत को कथित तौर पर प्रभावित किया और जापानी स्टार ने तुरंत अपने कोच साशा बाजिन के साथ ब्रेक ले लिया। उस वर्ष उन्हे सीमित सफलता मिली, और उसके बाद की महामारी ने उन्हें खुद को छुड़ाने का मौका छीन लिया।

    वह सात महीने के लिए कोर्ट से बाहर थी और उन्हें प्रतिबंधात्मक स्वास्थ्य प्रोटोकॉल से बंधे मैच खेलने और संयुक्त राज्य भर में सामाजिक न्याय विरोध के आरोप में तनावपूर्ण हवा में सांस लेने के लिए मजबूर किया गया था।

    ओसाका ने हिंसक पुलिसिंग के खिलाफ सक्रिय रूप से विरोध किया। 2020 यूएस ओपन और 2021 में ऑस्ट्रेलिया में अपना चौथा ग्रैंड स्लैम जीतने के बावजूद, उन्हें मीडिया ने हाउंड किया।

    उन्होंने मीडिया से परहेज किया और अपने बिगड़ते मानसिक स्वास्थ्य को अंतर्निहित मुद्दा बताया। फ्रेंच ओपन में मैच के बाद के सम्मेलनों से अनुपस्थित रहने के उनके फैसले ने अधिकारियों को गंभीर धमकियां दीं।

    उनकी असंगति के बावजूद, उन्हें 2021 टोक्यो ओलंपिक में ओलंपिक कड़ाही को रोशन करने के लिए अन्य जापानी एथलीटों के ऊपर चुना गया था, जहां वह तीसरे दौर में 41-रैंक वाली मार्केटा वोंद्रोसोवा से हार गईं।

    यूएस ओपन से जल्दी बाहर होने के बाद, ओसाका ने स्वीकार किया कि खेल से ब्रेक की घोषणा करने से पहले टेनिस ने उन्हें "खुश" नहीं किया। वह धीरे-धीरे रैंकिंग में 85वें नंबर पर आ गई और 2021 और 2022 के बीच पांच मैचों में या उससे पहले रिटायर हो गई।

    नाओमी ओसाका खुद की वापसी कैसे कर सकती हैं?

    श्राइवर का मानना ​​है कि ओसाका, जो वर्तमान में 42वें स्थान पर है, अधिक मैचों में प्रतिस्पर्धा करती है। हालाँकि, यह देखते हुए कि ओसाका का पूरा टेनिस बुनियादी ढांचा कैसे गिर गया है, यह एक मुश्किल काम होगा।

    वह अक्सर कोच बदलती थी और आखिरी बार उनके पिता ने उन्हें सलाह दी थी। अब तक, वह नई पहचान तलाश सकती है। गैरीसन ने कहा, "मेरी निजी राय है कि नाओमी यह पता लगाने के लिए संघर्ष कर रही है कि वह कौन है, और वह शायद जानती है कि वह कौन बनना चाहती है।"

    वह आगे सोचती है कि द्वि-नस्लीय व्यक्तियों (ओसाका के पिता हाईटियन, उनकी मां जापानी हैं) के लिए कभी-कभी एक पहचान संकट का सामना करना असामान्य नहीं है।

    अब यह उनके ऊपर है कि वह अपने भविष्य की दिशा तय करे। वह वापसी कर सकती है और अपनी आशा को नवीनीकृत कर सकती है, और टेनिस के लिए अपने प्यार को फिर से जगा सकती है क्योंकि पूरा समुदाय जवाब की प्रतीक्षा कर रहा है।

     

    संबंधित आलेख