Tennis News: सानिया मिर्जा ने प्रोफेशनल टेनिस को कहा अलविदा, रिटायरमेंट के बाद करेंगी ये काम

    सानिया मिर्जा ने घोषणा की है कि वह प्रतिस्पर्धी टेनिस की दुनिया को छोड़ रही हैं। विश्व की पूर्व नंबर एक डबल्स खिलाड़ी ने घोषणा की कि वह दुबई में फरवरी WTA 1000 प्रतियोगिता के दौरान अपने टेनिस करियर को विराम दे देंगी

    सानिया मिर्जा ने संन्यास की घोषणा की सानिया मिर्जा ने संन्यास की घोषणा की

    महिला टेनिस संघ (WTA) की वेबसाइट को दिए एक इंटरव्यू में मिर्जा ने अपने संन्यास के बारे में चर्चा की।

    जनवरी में, 36 वर्षीय ऑस्ट्रेलियन ओपन में महिला युगल प्रतियोगिता में कजाकिस्तान की अन्ना डेनिलिना के साथ प्रतिस्पर्धा करेंगी। कोहनी की बीमारी के कारण पिछले वर्ष यूएस ओपन से चूकने के बाद, ग्रैंड स्लैम प्रतियोगिता में यह उनकी अंतिम उपस्थिति है।

    लंबे समय से चली आ रही पिंडली की समस्या के कारण मिर्जा ने 2022 सीज़न के बाद संन्यास लेने का इरादा किया था, लेकिन अगस्त में कोहनी की चोट ने उन्हें यूएस ओपन में प्रतिस्पर्धा करने से रोक दिया।
    उन्होंने कहा, "मेरे दिमाग में वास्तव में भावनात्मक रूप से इतना आगे बढ़ने की क्षमता नहीं है। मैं 2003 में पेशेवर बन गई थी..प्राथमिकताएं बदल गई हैं, और अब मेरी प्राथमिकता अपने शरीर को हर दिन एक सीमा तक धकेलना नहीं है।"

    <blockquote class="twitter-tweet"><p lang="en" dir="ltr">Major Dhyan Chand Khel Ratna and Padma Shri awardee<a href="https://twitter.com/hashtag/SaniaMirza?src=hash&amp;ref_src=twsrc%5Etfw">#SaniaMirza</a> was also honoured with Major Dhyan Chand Khel Ratna and Padma Shri awards in 2015 and 2006 respectively. <a href="https://twitter.com/hashtag/SaniaMirzaRetirement?src=hash&amp;ref_src=twsrc%5Etfw">#SaniaMirzaRetirement</a> <a href="https://t.co/wBFXdWT710">pic.twitter.com/wBFXdWT710</a></p>&mdash; Business Insider India🇮🇳 (@BiIndia) <a href="https://twitter.com/BiIndia/status/1484126802088173568?ref_src=twsrc%5Etfw">January 20, 2022</a></blockquote> <script async src="https://platform.twitter.com/widgets.js" charset="utf-8"></script>

    रिटायर होने के बाद, मिर्ज़ा दुबई में अपने शिक्षाविदों पर ध्यान केंद्रित करेंगी, जहाँ वह अपने पति, पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेटर शोएब मलिक के साथ दस वर्षों से अधिक समय से रह रही हैं।

    मिर्जा, जिन्हें अपने देश में सर्वश्रेष्ठ महिला टेनिस खिलाड़ी के रूप में पहचाना जाता है, ने छह ग्रैंड स्लैम डबल्स चैंपियनशिप जीती हैं। इस महीने ऑस्ट्रेलियन ओपन में, जहां उन्होंने 2016 में महिला डबल्स का खिताब जीता था, वह अपने सबसे महत्वपूर्ण मैच में प्रतिस्पर्धा करेंगी।

    2005 में जब मिर्जा ने अपने गृहनगर हैदराबाद में जीत हासिल की, तो वह डब्ल्यूटीए एकल खिताब जीतने वाली पहली भारतीय महिला बनीं। उन्होंने 2007 में टॉप 30 में प्रवेश किया और विश्व स्तर पर 27वें स्थान पर रही।

     

    संबंधित आलेख