Tennis News: 2023 ऑस्ट्रेलियन ओपन में खेल सकते हैं Novak Djokovic, सरकार ने हटाया प्रतिबंध

    टेनिस सुपरस्टार नोवाक जोकोविच 2023 के ऑस्ट्रेलियाई ओपन में प्रतिस्पर्धा करने के लिए पूरी तरह तैयार हैं, क्योंकि ऑस्ट्रेलियाई सरकार ने उनके तीन साल के प्रतिबंध को खत्म करने और उन्हें वीजा प्रदान करने का फैसला किया है।
     

    नोवाक जोकोविच को ऑस्ट्रेलियन ओपन 2023 में खेलने की अनुमति मिल गई है नोवाक जोकोविच को ऑस्ट्रेलियन ओपन 2023 में खेलने की अनुमति मिल गई है

    नोवाक जोकोविच ने कोविड -19 के खिलाफ बिना टीकाकरण के रहना पसंद किया है। उनके इस फैसले ने दुनिया को चौंका दिया और उन्हें कई देशों से प्रतिबंधित कर दिया गया।

    हालांकि उन्होंने वैक्सीन पर तटस्थ रुख रखने का दावा किया है, लेकिन अब उन्हें एंटी-वैक्स मोमेंट के पोस्टर बॉय के रूप में देखा जा रहा है। ऑस्ट्रेलियन ओपन से पहले, 35 वर्षीय का वीजा जनवरी 2022 में रद्द कर दिया गया था।

    कई आउटलेट्स ने दावा किया है कि आव्रजन मंत्री एंड्रयू जाइल्स नोवाक जोकोविच के तीन साल के प्रतिबंध को खत्म करने के लिए तैयार हैं, जो उनके वीजा रद्द होने के बाद था।

    तत्कालीन गठबंधन सरकार ने नोवाक जोकोविच का वीजा रद्द कर दिया, यह कहते हुए कि ऑस्ट्रेलिया में उनके रहने से उनकी छवि के कारण "नागरिक अशांति" शुरू हो सकती है। इसे "स्वास्थ्य और अच्छी व्यवस्था के आधार पर" लगाया गया था, और सर्बियाई लोगों को ग्रैंड स्लैम की पूर्व संध्या पर छोड़ना पड़ा।

    उन्हें टीका विरोधी भावना के समुदाय के ताबीज के रूप में देखा जाने लगा। नोवाक जोकोविच ने अभी भी इस विचार के साथ ऑस्ट्रेलिया में प्रवेश करने की कोशिश की कि हाल ही में एक कोविड निदान उन्हें मानक नियम से अलग कर देगा जिसमें कहा गया है कि एक विदेशी को देश में प्रवेश करने से पहले टीकाकरण करवाना चाहिए।

    हालांकि, दसवें ऑस्ट्रेलियन ओपन खिताब और अपने करियर के 21वें ग्रैंड स्लैम के लिए अपनी बोली शुरू करने से पहले उन्हें निर्वासित कर दिया गया था। अब जबकि ऑस्ट्रेलिया की टीकाकरण आवश्यकता तालिका से बाहर है, सर्ब को जनवरी के आयोजन के लिए देश में प्रवेश करने की अनुमति दी जाएगी।

    उन्होंने खुलासा किया कि उनके वकीलों और सरकार को अभी भी मंगलवार को सहमत होने की जरूरत है। "अभी तक कुछ भी आधिकारिक नहीं है," उन्होंने साझा किया। "हम इंतजार कर रहे हैं। वे ऑस्ट्रेलिया की सरकार के साथ संवाद कर रहे हैं। अभी के लिए मैं आपको बस इतना ही बता सकता हूं।"

    ऑस्ट्रेलियाई सरकार ने नोवाक जोकोविच का प्रतिबंध हटाया

    35 वर्षीय, ऑस्ट्रेलियन ओपन में एक शानदार रिकॉर्ड स्थापित करने के बाद, अगले साल टूर्नामेंट में खेलना चाहता है। उन्होंने प्रतिबंध के बारे में अपने विचार साझा किए।

    "मैं इस साल जो हुआ उससे खत्म हो गया हूं और मैं सिर्फ टेनिस खेलना चाहता हूं, यही वह है जो मैं सबसे अच्छा करता हूं। ऑस्ट्रेलिया हमेशा वह स्थान रहा है जहां मैंने अपना सर्वश्रेष्ठ टेनिस खेला है, परिणाम इसकी गवाही देते हैं, इसलिए मैं वहां जाने के लिए हमेशा अतिरिक्त प्रेरित होता हूं। इस बार और भी अधिक।"

    उन्होंने कहा, "मैं सकारात्मक जवाब की उम्मीद कर रहा हूं।" वह फिर से अनुमति की प्रतीक्षा कर रहा था और ऑस्ट्रेलिया की यात्रा करने वाले गैर-टीकाकरण वाले विदेशियों के लिए प्रतिबंध हटा दिए जाने पर बहुत उम्मीदें थीं।

    नोवाक जोकोविच ने ट्यूरिन में एटीपी फाइनल में शानदार शुरुआत की, जहां उन्होंने स्टेफानोस सितसिपास को राउंड-रॉबिन चरण में 6-4, 7-6 (7/4) से हराया और टॉप स्थान पर वर्ष खत्म करने की ग्रीक की उम्मीदों को समाप्त कर दिया।

    नोवाक जोकोविच वर्तमान में दुनिया के आठवें नंबर पर हैं क्योंकि वह अपने टीकाकरण की स्थिति के कारण दो बड़ी कंपनियों में प्रतिस्पर्धा नहीं कर सके, दूसरा यूएस ओपन है। इसके अलावा, रूसी और बेलारूसी खिलाड़ियों पर लगाए गए प्रतिबंध के कारण विंबलडन के लिए पॉइंट सिस्टम को राइट ऑफ कर दिया गया था।

    इसलिए टूर्नामेंट जीतने के बावजूद, नोवाक जोकोविच को कोई चैंपियनशिप अंक नहीं मिला।

     

    संबंधित आलेख