Tennis News: रोजर फेडरर से आगे निकलने की दौड़ में नोवाक जोकोविच, छह Nitto ATP Finals खिताब का रिकॉर्ड तोड़ना चाहते हैं

    22 बार के ग्रैंड स्लैम विजेता नोवाक जोकोविच ने ट्यूरिन में इस सप्ताह के निटो एटीपी फाइनल में 2022 सीज़न के लिए एक ठोस समापन किया। पांच बार के टूर-लेवल चैंपियन इस साल अपनी छठी खिताबी जीत की तलाश में हैं।
     

    नोवाक जोकोविच ट्यूरिन में जीत के साथ रोजर फेडरर के छह एटीपी फाइनल खिताब के रिकॉर्ड की बराबरी करने का लक्ष्य रखेंगे नोवाक जोकोविच ट्यूरिन में जीत के साथ रोजर फेडरर के छह एटीपी फाइनल खिताब के रिकॉर्ड की बराबरी करने का लक्ष्य रखेंगे

    जोकोविच ने शुक्रवार को साझा किया, "यह सीजन का सही अंत होगा" "केक पर चेरी की तरह, निश्चित रूप से, लेकिन यह एक लंबा रास्ता है। यह एक लंबा सप्ताह है।"

    पूर्व नंबर एक ट्यूरिन में एटीपी टूर के सात सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों के खिलाफ प्रतिस्पर्धा करने की संभावना से रोमांचित है क्योंकि वह रोजर फेडरर के छह निटो एटीपी फाइनल ताज के रिकॉर्ड की बराबरी करने का प्रयास करेंगे।

    जोकोविच ने कहा, "आपको इस टूर्नामेंट में कमोबेश हर किसी के साथ कम से कम एक बार खेलना होगा, इसलिए मैं इसके लिए उत्साहित हूं।" उनका मानना ​​है कि टूर्नामेंट में कई बार खेलने का उनका पिछला अनुभव उनके पक्ष में काम करेगा।

    एटीपी फाइनल्स एटीपी टूर के मौजूदा सत्र को ऑन और ऑफ कोर्ट दोनों जगह रोक देगा। प्रत्येक खिलाड़ी ट्यूरिन में राउंड-रॉबिन प्रारूप के एक भाग के रूप में पाला एल्पिटोर में कम से कम तीन मैच खेलेगा।

    ATP Finals 2022 में नोवाक जोकोविच के लिए क्या है?

    जोकोविच अपने अभियान की शुरुआत स्टेफानोस सितसिपास के खिलाफ करेंगे। यह पांच सप्ताह के भीतर उनकी तीसरे मुकाबले को चिह्नित करेगा। हालांकि जोकोविच ने पिछली दो मुकाबलों में जीत हासिल की है, लेकिन सातवीं वरीयता प्राप्त चुनौती के आकार से वाकिफ है।

    जोकोविच ने टिप्पणी की, "मैंने उन्हे पिछले दो टूर्नामेंटों में खेला, जो मैंने खेला था उसमे अस्ताना में फाइनल और पेरिस में सेमीफाइनल में पहुंचा" "दोनों मैच काफी करीबी थे, विशेष रूप से पेरिस में। मुझे पता है कि मैं बिना किसी संदेह के एक कठिन मैच की उम्मीद कर रहा हूं।"

    जोकोविच 2022 में 37-7 टूर-लेवल रिकॉर्ड के साथ प्रवेश करेंगे और 2015 के बाद से अपना पहला Nitto ATP Finals खिताब हासिल करेंगे। वह उम्र और टूर्नामेंट में पहली बार भाग लेने के समय के कारण अपनी शारीरिक सीमाओं से अवगत हैं। हालांकि, 34 वर्षीय का मानना ​​है कि वह अच्छी स्थिति में हैं, खासकर पिछले चार से पांच महीनों में। उन्होंने अपना सातवां Wimbledon खिताब जीता और आगामी फाइनल से पहले उन्होंने जितने भी टूर्नामेंट में भाग लिया, उनमें जीत हासिल की।

    इस वर्ष उनकी एकमात्र कमी कोविड -19 से अप्रभावित रहने का उनका निर्णय था, जिसने ऑस्ट्रेलिया और संयुक्त राज्य अमेरिका सहित विभिन्न देशों से उनके प्रवेश को छूट दी थी।

    बड़े देशों की सरकारों को परवाह नहीं है कि आप एक बड़े टेनिस खिलाड़ी हैं, टेनिस लेखक बोडो ने कहा

    जैसा कि उम्मीद थी, जोकोविच को 2023 ऑस्ट्रेलियन ओपन से पहले कुछ और कठिन हफ्तों का सामना करना पड़ेगा, जहां उन्हें प्रतिस्पर्धा करने की अनुमति दी जा सकती है या नहीं। वर्तमान में, सर्बियाई टेनिस खिलाड़ी को रेलेगेशन के बाद जनवरी 2025 तक देश से प्रतिबंधित कर दिया गया है।

    हालांकि वर्तमान नियम बिना टीकाकरण वाले विदेशियों को देश में प्रवेश करने की अनुमति देते हैं, प्रमुख टेनिस लेखक पीट बोडो का सुझाव है कि सर्ब को विशेष छूट नहीं मिलेगी।

    उनके मुताबिक, जब वीजा बैन से जुड़े मामलों की बात आती है तो ज्यादातर सरकारें टेनिस खिलाड़ियों पर विशेष ध्यान नहीं देती हैं। ग्रैंड स्लैम शुरू होने से पहले सर्ब केवल एक कठोर नियम परिवर्तन की उम्मीद कर सकता है।

    बोडो ने कहा, "बड़े देशों की सरकारों को परवाह नहीं है कि आप एक बड़े टेनिस खिलाड़ी हैं, जैसा कि हमने अन्य उदाहरणों में भी देखा है।" जहां तक ​​जोकोविच का सवाल है, उन्होंने जो झटके झेले हैं, उसके बावजूद सर्ब ने स्वीकार किया कि वह प्रेरित है और एक चुनौती का इंतजार कर रहा है।

     

    संबंधित आलेख