Tennis News: यूएस ओपन खिताब के बाद नए सितारे, इगा स्विएटेक और कार्लोस अल्काराज़

    यूएस ओपन 2022 के समापन के साथ, पुरुष और महिला एकल में दोनों विजेता युवा हैं और उन्होंने न्यूयॉर्क में अपना पहला खिताब हासिल किया है।

    न्यू सुपर स्टार: इगा स्विएटेक न्यू सुपर स्टार: इगा स्विएटेक

    जबकि इगा स्विएटेक ने अपना विश्व नंबर 1 स्थान बनाए रखा, कार्लोस अल्कारज़ फ्लशिंग मीडोज में पुरुष एकल खिताब जीतकर सबसे कम उम्र के विश्व नंबर 1 बन गए।

    यूएस ओपन का यह सत्र टेनिस में पुरुषों की एटीपी रैंकिंग के संबंध में रोमांचक था। डेनियल मेदवेदेव शीर्ष स्थान पर थे, शीर्ष 5 में सभी पांच खिलाड़ियों के पास विश्व नंबर 1 स्थान हासिल करने का मौका था।

    डेनियल मेदवेदेव के टूर्नामेंट से बाहर होने के साथ, शुरुआत में, टूर्नामेंट का विजेता बनने वाले के लिए शीर्ष स्थान उपलब्ध हो गया था। कार्लोस और उनके अंतिम प्रतिद्वंद्वी, कैस्पर रूड ने यूएस ओपन फाइनल में शीर्ष स्थान के लिए प्रतिस्पर्धा की।

    स्विएटेक ने अपने प्रतिद्वंद्वी ट्यूनीशियाई ओन्स जबेउर को सीधे सेटों में 6-2, 7-6(5) से हराकर यूएस ओपन ट्राफी जीत ली, लेकिन कार्लोस के लिए खिताब के लिए लड़ाई काफी मुश्किल थी। कैस्पर रूड और कार्लोस अल्काराज़, नई दुनिया के नंबर 1 बनने की उम्मीद कर रहे हैं। आखिरी सेट तक लड़ते रहे, जहां कार्लोस ने 3 घंटे 20 मिनट तक चले मैच में रूड को 6-4, 2-6, 7-6 (7/1) से हराया।

    मैचों के बाद, इगा स्विएटेक ने कार्लोस और रूड को शानदार मैच के लिए बधाई दी। उन्होंने ट्वीट किया, "बधाई @carlosalcaraz और आपको @CasperRuud98 भी! क्या राइड है!"

    जवाब में कार्लोस ने भी उन्हें उनके पहले यूएस ओपन खिताब पर बधाई दी। "आपकी तरह उसी साल अपना पहला यूएस ओपन जीतकर खुशी हो रही है! बधाई हो, इगा!" इगा के ट्वीट के जवाब में कार्लोस ने ट्विटर पर लिखा।

    विश्व नंबर 1 के रूप में अपनी स्थिति बनाए रखने और अपना पहला यूएस ओपन खिताब प्राप्त करने के साथ, इगा स्विएटेक यूएस ओपन खिताब जीतने वाली पहली पोलिश महिला या खिलाड़ी बन गईं। इसके अलावा, वह 2008 में मारिया शारापोवा के रिकॉर्ड बनाने के बाद से तीन उल्लेखनीय खिताब रखने वाली सबसे कम उम्र की खिलाड़ी बन गईं।

    इस बीच, कार्लोस अल्कराज ने यूएस ओपन 2022 पुरुष एकल खिताब जीत के साथ जैकपॉट हासिल किया है। उन्होंने इस जीत के साथ अपना पहला ग्रैंड स्लैम खिताब, यूएस ओपन खिताब और एटीपी रैंकिंग 1 हासिल किया। इसके अलावा, यह उनका पहला वर्ल्ड नं.1 रैंकिंग, और इस जीत के साथ, वह नंबर 1 रैंकिंग रखने वाले सबसे कम उम्र के खिलाड़ी बन गए। 

    इसके अलावा, वह 2005 में फ्रेंच ओपन जीतने वाले राफेल नडाल और 1990 में पीट सम्प्रास के बाद यूएस ओपन खिताब जीतने वाले सबसे कम उम्र के खिलाड़ी के बाद ग्रैंड स्लैम खिताब जीतने वाले सबसे कम उम्र के खिलाड़ी बन गए हैं।

     

    संबंधित आलेख