Tennis News: पूर्व हॉल ऑफ फेम कोच निक बोललेटिएरी का 91 वर्ष की आयु में निधन

    हॉल ऑफ फेम टेनिस कोच निक बोललेटिएरी, जिन्होंने 1970 के दशक के टेनिस बूम के दौरान कुछ सबसे बड़े सितारों के साथ काम किया और एक टेनिस अकादमी की स्थापना की, जिसने युवा एथलीटों के प्रशिक्षण को दिया, उनका निधन हो गया है।

    टेनिस के खेल ने अपने सबसे महान कोचों में से एक को खो दिया है क्योंकि निक बोललेटिएरी का 91 वर्ष की आयु में निधन हो गया है टेनिस के खेल ने अपने सबसे महान कोचों में से एक को खो दिया है क्योंकि निक बोललेटिएरी का 91 वर्ष की आयु में निधन हो गया है

    सिर की कई समस्याओं के बाद निक बोललेटिएरी का 4 दिसंबर को 91 वर्ष की आयु में निधन हो गया।

    उनके मैनेजर, स्टीव शुल्ला ने कहा, "जब वह बीमार हुए, तो उन्हें पूर्व छात्रों और खिलाड़ियों और कोचों से बहुत सारे अद्भुत संदेश मिले। कई लोग उनसे मिलने आए। उन्हें दूसरों से वीडियो मिले। यह अद्भुत था। उन्होंने बहुत से लोगों के जीवन को छुआ। उनकी शानदार विदाई हुई।"

    दिग्गज अमेरिकी कोच ने कभी पेशेवर रूप से टेनिस नहीं खेला लेकिन खुद को "टेनिस का माइकलएंजेलो" कहा करते थे। उन्हें दस से अधिक खिलाड़ियों को रैंकिंग में विश्व नंबर 1 स्थान का दावा करने में मदद करने के लिए जाना जाता है।

    <blockquote class="twitter-tweet"><p lang="en" dir="ltr">&quot;You were a dreamer and a doer, and a pioneer in our sport.&quot;<br><br>&quot;You have given our sport so much, and will always be remembered and cherished as one of the kindest.&quot;<br><br>Reflections and tributes for the late Nick Bollettieri have begun to pour in. ❤️❤️<a href="https://t.co/lOkJP5Py6u">https://t.co/lOkJP5Py6u</a></p>&mdash; TENNIS (@Tennis) <a href="https://twitter.com/Tennis/status/1599788379306065920?ref_src=twsrc%5Etfw">December 5, 2022</a></blockquote> <script async src="https://platform.twitter.com/widgets.js" charset="utf-8"></script>

    1987 में IMG द्वारा अधिग्रहित किए जाने से पहले 1978 में Bollettieri टेनिस अकादमी ब्रैडेंटन, फ्लोरिडा में खोली गई थी। IMG अकादमी 600 एकड़ से अधिक में विकसित हुई है और अब टेनिस के साथ छह अन्य खेलों के लिए प्रशिक्षण प्रदान करती है।

    मारिया शारापोवा, आंद्रे अगासी, मोनिका सेलेस, जिम कूरियर, वीनस और सेरेना विलियम्स निक बोललेटिएरी द्वारा प्रशिक्षित कुछ बड़े नाम हैं। दुनिया भर की टॉप टेनिस अकादमियों ने उनके द्वारा नियोजित शिक्षण विधियों की नकल की है।

    विश्व नंबर 1 पर पहुंचने वाले निक बोललेटिएरी के पहले छात्र जर्मन महान बोरिस बेकर थे, उसके बाद जेलेना जानकोविक, मार्टिना हिंगिस और मार्सेलो रियोस थे।

    आठ बार के मेजर चैंपियन और स्वर्ण पदक विजेता आंद्रे अगासी ने ट्वीट किया, "हमारे प्रिय मित्र, निक बोललेटिएरी, कल रात हमसे विदा हुए। उन्होंने बहुतों को अपने सपने को जीने का मौका दिया। उन्होंने हम सभी को दिखाया कि कैसे जीवन को पूरी तरह से जिया जा सकता है।" धन्यवाद, निक।"

    निक बोललेटिएरी 2014 में टेनिस हॉल ऑफ फ़ेम में शामिल होने वाले चौथे कोच बने। उनके छह छात्रों ने भी हॉल ऑफ़ फ़ेम में जगह बनाई है, साथ ही कई और पात्र बनने के बाद इसमें शामिल होने की उम्मीद है।

    अपने बुढ़ापे में भी, वे सक्रिय रहे और टॉप टेनिस टूर्नामेंट देखने के लिए दुनिया भर में यात्रा की।

    निक बोललेटिएरी को उनकी चमड़े जैसी त्वचा, अजीब आवाज और सिग्नेचर सनग्लासेस के लिए जाना जाता था। उनका जन्म 31 जुलाई, 1931 को पेलहम, न्यूयॉर्क में हुआ था, उन्होंने दर्शनशास्त्र में पढ़ाई की, सेना में पैराट्रूपर बने, लॉ स्कूल में डबिंग की और फिर टेनिस शिक्षक बन गए।

    निक बोललेटिएरी ने अपने बूट कैंप प्रशिक्षण, प्रतिभा की पहचान करने की क्षमता और अपने छात्रों को प्रेरित करने के लिए आवश्यक होने पर चिल्लाने के लिए प्रशंसा अर्जित की। उन्होंने अपने छात्रों को अपनी सर्व और फोरहैंड स्ट्राइक से विरोधियों पर हावी होने के लिए आधुनिक रैकेट तकनीक का उपयोग करने के लिए राजी किया।

    अपने छात्रों के लिए निक बोललेटिएरी के आदर ने उन्हें अपने पूरे करियर में साल के नौ महीनों के लिए सड़क पर रखा, जिसका उन्होंने दावा किया कि आठ बार शादी करने वाले कारकों में से एक था।

    निक बोललेटिएरी ने एक बार कहा था, "मेरे सपनों में। मैं कहता हूं, 'निक, तुम बहुत अच्छे हो।'"

     

    संबंधित आलेख