Tennis News: 2022 में एंडी मरे और एम्मा रेडुकानू चोटों से जूझने के कारण नही दिखा सके अपना जौहर

    एंडी मरे ने हाल ही में स्वीकार किया कि वह अपने करियर पर विराम लगाने से एक चोट दूर हैं। हालांकि, उनका मानना है कि वह कुछ समय से अपनी सर्वश्रेष्ठ फॉर्म में हैं

    एम्मा रेडुकानू चोट से ग्रस्त एम्मा रेडुकानू चोट से ग्रस्त

    35 वर्षीय ने 2018 और 2019 में कूल्हे की सर्जरी करवाई थी। हालांकि 2022 में उनका प्रदर्शन काफी खराब रहा था, लेकिन फ्लोरिडा में कोच इवान लेंडल के साथ उनका एक सफल प्रैक्टिस कार्यकाल था, जिसने तीन बार के ग्रैंड स्लैम चैंपियन को आश्वस्त किया कि वह टेनिस एलीट वर्ग के खिलाफ प्रतिस्पर्धा के लिए फिट हैं।

    मरे ने साझा किया, "अगर मेरा शरीर अच्छी स्थिति में रहा और मैं अभी भी लगातार खेलने में सक्षम हुआ, तो मैं खेलना जारी रखूंगा।" "लेकिन मैं उस उम्र के साथ और मुद्दों के साथ बहुत पहले से नहीं देख सकता, जो मेरे पास है। अगर मुझे बड़ी चोट लगती, तो शायद मैं उससे वापस आने की कोशिश नहीं करता।"

    <blockquote class="twitter-tweet"><p lang="fi" dir="ltr">Highest-Paid Female Athletes in 2022, per Forbes: <br><br>1) Naomi Osaka: $51.1 million <br>2) Serena Williams: $41.3 million <br>3) Eileen Gu: $20.1 million <br>4) Emma Raducanu: $18.7 million <br>5) Iga Świątek: $14.9 million <br><br>(via <a href="https://twitter.com/thebrettknight?ref_src=twsrc%5Etfw">@thebrettknight</a>/<a href="https://twitter.com/JustBirny?ref_src=twsrc%5Etfw">@JustBirny</a>) <br> <a href="https://t.co/IWhoqp4TUu">https://t.co/IWhoqp4TUu</a></p>&mdash; Mark J. Burns (@markjburns88) <a href="https://twitter.com/markjburns88/status/1605926535361269760?ref_src=twsrc%5Etfw">December 22, 2022</a></blockquote> <script async src="https://platform.twitter.com/widgets.js" charset="utf-8"></script>

    मरे ने इस साल केवल 45 एकल मैच खेले और 26 जीते। वह स्टटगार्ट और सिडनी में फाइनलिस्ट बने, जिससे उन्हें एटीपी रैंकिंग में 49वां स्थान हासिल करने में मदद मिली।

    <blockquote class="twitter-tweet"><p lang="en" dir="ltr">Former number one <a href="https://twitter.com/hashtag/AndyMurray?src=hash&amp;ref_src=twsrc%5Etfw">#AndyMurray</a> is currently 49th in the ATP rankings after suffering several injuries during his career <a href="https://t.co/ZchLAPjKYu">https://t.co/ZchLAPjKYu</a></p>&mdash; Deccan Herald (@DeccanHerald) <a href="https://twitter.com/DeccanHerald/status/1605492065676173313?ref_src=twsrc%5Etfw">December 21, 2022</a></blockquote> <script async src="https://platform.twitter.com/widgets.js" charset="utf-8"></script>

    उन्होंने एक साल में अपनी रैंकिंग को 125 से 50 के दशक में सुधार लिया। ब्रिट ने यूएस ओपन के तीसरे दौर में प्रवेश किया, जो कि इस सत्र में वह सबसे अच्छा कर सकते थे।

    2022 मैड्रिड ओपन सहित अन्य टूर्नामेंटों में उनके अभियान चोटों से पटरी से उतर गए, जहां वे पेट की बीमारी के कारण बाहर हो गए। स्टटगार्ट में चोट लगने के बाद उन्होंने क्वींस क्लब चैंपियनशिप से भी नाम वापस ले लिया।

    दो बार के ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता को 2023 में ग्रैंड स्लैम में बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद है। उन्होंने खुलासा किया, "मैंने फ्लोरिडा में तीन सप्ताह बिताए, अपने शरीर को ठीक किया और अपने खेल पर कुछ काम किया और यह वास्तव में अच्छा रहा।"

    उन्होंने अपने प्रैक्टिस सेशन के बारे में बात की जो ज्यादातर उनके धीरज और सहनशक्ति के निर्माण के इर्द-गिर्द घूमते हैं, जिससे आगामी कैलेंडर वर्ष में उनके प्रदर्शन में मदद मिलनी चाहिए।

    क्या एम्मा राडुकानु अगले साल पासा पलट देंगी?

    एम्मा राडुकानु को टेनिस में एक कमजोर सीजन के बाद फ्लॉप करार दिया गया, वह दुनिया को गलत साबित करने के लिए उत्सुक हैं। इस साल, वह अपने बिगड़ते मानसिक स्वास्थ्य और चोटों के कारण अपनी क्षमताओं का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन नहीं कर सकीं।

    सीज़न की शुरुआत में ही उन्हें कोविड-19 का पता चला था, उसके बाद उसके बाएं पैर में चोट लगने के कारण उन्हें मॉन्टेरी ओपन से बाहर निकलने के लिए प्रेरित किया।

    मार्च में, उन्होंने एक छाले की समस्या की सूचना दी और फिर एक पीठ की चोट ने उनके क्ले कोर्ट सीज़न को भी पटरी से उतार दिया। वर्ष के अंतिम ग्रैंड स्लैम के दौरान, राडुकानु अपने खिताब का बचाव करने में विफल रही और फिर ओस्ट्रावा ओपन के बाद कलाई की चोट का हवाला देते हुए अपने टेनिस वर्ष के अंत की घोषणा की।

    अब, 20 वर्षीय मल्लोर्का में राफेल नडाल की अकादमी में अपने नए कोच के संरक्षण में प्रशिक्षण ले रही है। राडुकानु ने सेबस्टियन सैक्स को काम पर रखा है, जिन्होंने पूर्व में बेलिंडा बेनकिक, विक्टोरिया अजारेंका और जूलिया गोएर्गेस जैसे टॉप डब्ल्यूटीए सितारों को प्रशिक्षित किया है।

    उन्होंने अक्टूबर में दिमित्री तुर्सुनोव को वापस जाने दिया और रूसी अब बेनकिक को कोचिंग दे रही है। राफा नडाल अकादमी के अलावा, सच्स ने इटली में प्रतिष्ठित कोच रिकार्डो पियाती की अकादमी में काम किया है।

    जर्मनी के युवा टेनिस सितारों के बीच उनकी सफलता के कारण, यह उम्मीद की जा रही है कि वह राडुकानु के लिए एकदम फिट हैं। इसके अलावा, उन्होंने बेनकिक को एक ओलंपिक स्वर्ण पदक दिलाया और बहुत कम उम्र में उच्च-स्तरीय फुटवर्क और तकनीक पा लिया।

    उनकी विशेषज्ञता राडुकानु के लिए भी मददगार हो सकती है। यदि ऐसा होता है, तो हम उन्हें 2023 में फलते-फूलते देख सकते हैं। नए साल के लिए उनकी महत्वाकांक्षाओं के बारे में पूछे जाने पर, राडुकानु ने कहा, "मेरे लिए, मैं वास्तव में किसी भी टूर्नामेंट में अपनी जगह बनाना चाहता हूं।"

    "स्लैम, मुझे बड़े मौके पसंद हैं, मुझे बड़े कोर्ट और माहौल पसंद हैं। मेरे लिए कोई भी टूर्नामेंट, मेरा लक्ष्य 2023 में खिताब जीतना है।" अब यह देखना बाकी है कि क्या वह चोटों से लड़ पाती है और एक अच्छा सीजन होता है।

     

    संबंधित आलेख