Tennis Feature: रोजर फेडरर पर पानी की तरह बरसा पैसा, एटीपी के सबसे अमीर खिलाड़ी बने?

    41 वर्षीय रोजर फेडरर ने अपने करियर का आखिरी मैच राफेल नडाल के साथ लंदन में लेवर कप में युगल मैच में खेला था। 20 बार के ग्रैंड स्लैम विजेता फेडरर खेल के इतिहास के सबसे सफल खिलाड़ियों में से एक हैं।
     

    रोजर फेडरर: विज्ञापन और पुरस्कार राशि रोजर फेडरर: विज्ञापन और पुरस्कार राशि

    टेनिस के बाहर भी, फेडरर छवि को बरकरार रखते हैं और आर्थिक रूप से अब तक के सबसे सफल खिलाड़ियों में से एक हैं। वह 1998 से पेशेवर टेनिस खेल रहे हैं, और 20 ग्रैंड स्लैम के अलावा, उन्होंने 100 से अधिक खिताब जीते हैं।

    अपने दशकों लंबे करियर में, उन्होंने पुरस्कार राशि में 131 मिलियन डॉलर हासिल किए हैं, जोकोविच के 159 मिलियन डॉलर और नडाल के 132 मिलियन डॉलर के बाद एटीपी टूर इतिहास में तीसरा सबसे बड़ा है।

    यहां उनके टेनिस करियर पर उनके वित्तीय लाभ का संक्षिप्त विवरण दिया गया है:

    रोजर फेडरर ने पुरस्कार राशि और विज्ञापन से कितना कमाया?

    फेडरर लगातार 16 वर्षों से टेनिस के सबसे अधिक भुगतान पाने वाले खिलाड़ी हैं। रिपोर्टों के अनुसार, उन्होंने टैक्स और एजेंटों की फीस से पहले पिछले 12 महीनों में 90 मिलियन डॉलर हासिल किए हैं।

    फेडरर ने 103 एटीपी एकल खिताब जीते हैं, केवल जिमी कोनर्स के 109 से पीछे हैं। उन्होंने एटीपी टूर के शीर्ष क्रम के खिलाड़ी के रूप में 310 सप्ताह बिताए, लेकिन लगातार 237 सप्ताह विश्व नंबर एक के रूप में रहे, यह एक नाबाद रिकॉर्ड है।

    1998 में जोकोविच के 159 मिलियन डॉलर और नडाल के 131.7 मिलियन डॉलर के बाद फेडरर के करियर की पुरस्कार राशि लगभग 130.6 मिलियन डॉलर थी। हालांकि, यह टैक्स और एजेंटों की फीस से पहले उनके करियर की कुल कमाई का केवल 12% ही कवर करता है।

    फेडरर के करियर की कमाई बढ़कर 1.1 बिलियन डॉलर हो गई, जो नडाल की 500 मिलियन डॉलर और जोकोविच की 470 मिलियन डॉलर की दोगुनी है। यह संख्या एक सक्रिय एथलीट द्वारा दर्ज की गई पांचवीं-उच्चतम कुल संख्या के रूप में है।

    वह इस समय टाइगर वुड्स, क्रिस्टियानो रोनाल्डो और लियोनेल मेसी से पीछे हैं।

    एक टेनिस स्टार के रूप में फेडरर की सफलता ने उनकी वांछनीयता को बढ़ा दिया, यही वजह है कि वह अपनी चरम उम्र के दौरान प्रदर्शनियों और छोटे टूर्नामेंटों में खेलने के लिए प्रति इवेंट $ 2 मिलियन चार्ज करेंगे।

    कभी-कभी, यह $ 3 मिलियन या उससे अधिक तक पहुंच जाता था। इस बीच, मई में समाप्त होने वाले 12 महीनों में टैक्स और एजेंटों की फीस से पहले स्विस लेजेंड की अनुमानित कमाई लगभग 90.7 मिलियन डॉलर थी।

    फेडरर ने विज्ञापन से कितना कमाया?

    फेडरर ने विज्ञापन और अन्य उपक्रमों से लगभग 1 बिलियन डॉलर कमाए, जिसमें अपीयरेंस और व्यावसायिक सौदे शामिल हैं। वह फोर्ब्स की दुनिया के सबसे ज्यादा कमाई करने वाले एथलीटों की सूची में सातवें स्थान पर हैं।

    उन्होंने कोर्ट से कुल $90 मिलियन प्राप्त किए, जिसने उन्हें लेब्रोन जेम्स से $ 10 मिलियन और तीसरे स्थान के टाइगर वुड्स से $22 मिलियन आगे कर दिया। 2020 में, फेडरर फोर्ब्स की दुनिया के सबसे ज्यादा कमाई करने वाले एथलीटों की सूची में सबसे ऊपर थे, क्योंकि उनकी कमाई $ 106.3 मिलियन थी।

    उसमें से, उन्होंने विज्ञापन और अपीयरेंस शुल्क से $ 100 मिलियन कमाए। 2009 में 11 वें स्थान पर आने के बाद से उन्हें शीर्ष दस में सूचीबद्ध किया गया है।

    यूनिक्लो के साथ फेडरर का करार

    2018 में, फेडरर ने नाइके को छोड़ दिया और यूनिक्लो के साथ $ 300 मिलियन की 10 साल की लंबी डील की। यह दो दशकों में नाइके से अर्जित $150 मिलियन से एक अपग्रेड था।

    यूनिक्लो के अलावा, उनके पास अन्य प्रायोजक हैं, जिनमें क्रेडिट सुइस, लिंड्ट, मर्सिडीज और रोलेक्स शामिल हैं। वह उल्लेखित प्रत्येक ब्रांड में एक दशक से अधिक समय तक रहा है।

    फेडरर की वर्तमान कुल संपत्ति €550 मिलियन है, जो उन्हें आयन टिरियाक के बाद अस्तित्व में आने वाला दूसरा सबसे धनी टेनिस खिलाड़ी बनाता है, जिन्होंने अपनी सेवानिवृत्ति के बाद व्यावसायिक प्रयासों के माध्यम से अपनी संपत्ति में वृद्धि की।

     

    संबंधित आलेख