Tennis Feature: कोरी गॉफ और रॉबिन मोंटगोमरी - विलियम्स बहनों की विरासत को आगे बढ़ाने वाले सितारे

    सैन डिएगो ओपन में महिला एकल स्पर्धा में, WTA 500 इवेंट, कोरी गॉफ ने बारिश से बाधित मुकाबले में रॉबिन मोंटगोमरी को 6-3, 6-3 से हराकर इवेंट के 16वें दौर में प्रवेश किया।

    कोको गाफ कोको गाफ

    चूंकि यह मैच बहुत सामान्य नहीं था, इस तथ्य को छोड़कर कि बारिश में देरी का मतलब यह था कि यह दो दिनों से अधिक समय तक खिंच गया।

    मोंटगोमरी, 2021 यूएस ओपन गर्ल्स चैंपियन, ने एक शानदार प्रयास किया, लेकिन दुनिया में 294 वें स्थान पर, 2022 में फ्रेंच ओपन के फाइनल में पहुंचने वाली खिलाड़ी को लेने के लिए हमेशा एक कठिन कार्य का सामना करना पड़ रहा था।

    फिर भी, उनकी भिड़ंत के बारे में कुछ और भी महत्वपूर्ण था - यह दो अफ्रीकी अमेरिकी खिलाड़ियों के बीच दूसरे स्तर के डब्ल्यूटीए कार्यक्रम में संघर्ष था। और यह गौफ ने नहीं खोया था।

    गॉफ ने मैच के बाद कहा, "अगर सेरेना और वीनस ने आज इसे देखा, दो 18 वर्षीय, दोनों अफ्रीकी-अमेरिकी, डब्ल्यूटीए 500 स्तर पर खेल रहे हैं, तो मुझे लगता है कि उन्हें गर्व होगा।"

    “हम दोनों उनकी विरासत के उत्पाद हैं। मैं आभारी हूं कि मेरे पास उन उदाहरणों का पालन करने के लिए कौशल था। मुझे उम्मीद है कि शायद मैं खुद एक उदाहरण बन सकूं।"

    दरअसल, दोनों विलियम्स बहनों से प्रेरित हैं। मोंटगोमरी ने मैच के बाद उतना ही इशारा किया, जबकि गॉफ की बहनों की मूर्ति भी अच्छी तरह से जानी जाती है।

    और इस मायने में, वे वास्तव में वही हैं जो विलियम्स बहनों द्वारा छोड़ी गई विरासत को आगे बढ़ा रही हैं।

    यह ध्यान देने योग्य है कि वीनस और सेरेना विलियम्स दोनों ने ऐसे समय में खेल में प्रवेश किया जब रंग के एथलीटों के लिए खेल में सफल होना बेहद असामान्य था।

    जी हां, अमेरिका ने पहले ही आर्थर ऐश को शीर्ष पर पहुंचते देखा था। लेकिन विलियम्स बहनों के आने तक महिला डिवीजन ने कोई अफ्रीकी-अमेरिकी दावेदार नहीं देखा था।

    उन्हें उन बाधाओं के अपने उचित हिस्से को भी सहना पड़ा जो हमेशा खेल के बारे में नहीं थीं। दोनों को घरेलू भीड़ से नस्लवादी दुर्व्यवहार का सामना करना पड़ा और अक्सर इच्छाशक्ति के बल और किसी भी चीज़ से अधिक खेल पर हावी होने से पूर्वाग्रह को दूर करना पड़ा।

    हालांकि, उन्होंने किया। और इस प्रक्रिया में, बहनों ने खेल से चले जाने के बाद रंग के अधिक एथलीटों के लिए एक मानक बनाया।

    यह ध्यान देने योग्य है कि ये दोनों विलियम्स बहनों से प्रेरित एकमात्र टेनिस खिलाड़ी नहीं हैं। नाओमी ओसाका, अमेरिका में पैदा हुई और पली-बढ़ी, लेकिन जापानी झंडे के नीचे प्रतिस्पर्धा करती है, उन्होंने भी खुले तौर पर इस बारे में बात की है कि विलियम्स बहनों ने उन्हें कैसे प्रेरित किया।

    ओसाका, यह ध्यान देने योग्य है, पहले से ही कई बार ग्रैंड स्लैम विजेता है।  लेकिन विलियम्स और मोंटगोमरी के मामले में यह बहुत अलग लगता है क्योंकि उनका उदय उस समय के साथ होता है जब विलियम्स बहनें बाहर होती हैं।

    सेरेना रिटायर हो चुकी हैं, भले ही उन्होंने भविष्य में वापसी के लिए दरवाजा खुला छोड़ दिया है - हालांकि ऐसा प्रतीत होने की संभावना नहीं है। यहां तक ​​​​कि वीनस ने भी जल्द से जल्द सेवानिवृत्ति आने का संकेत दिया है।

    इस प्रकार, यह विशेष रूप से मार्मिक है कि जब दो अफ्रीकी-अमेरिकी महान सूर्यास्त में सवार हो रहे हैं, तो दो युवा अपस्टार्ट एक ही समय में प्लेट में कदम रखने के लिए तैयार हो रहे हैं।

     

    संबंधित आलेख