रोजर फेडरर रिटायरमेंट: उनके द्वारा अपने करियर में बनाए गए रिकॉर्ड्स की एक सूची, प्रतिक्रिया और ट्रिब्यूट

    टेनिस में अब तक के सबसे बड़े नामों में से एक, रोजर फेडरर (Roger Federer) ने 15 सितंबर, 2022 को संन्यास की घोषणा की। उन्होंने अपने सभी प्रशंसकों, अपने दोस्तों और अपने प्रतिस्पर्धियों को इस खेल को उनके लिए विशेष बनाने के लिए धन्यवाद दिया।

    रोजर फ़ेडरर रोजर फ़ेडरर

    "मेरे टेनिस परिवार और अन्य, उन सभी उपहारों में से जो टेनिस ने मुझे वर्षों में दिए हैं, सबसे महान, निस्संदेह, वे लोग हैं जिनसे मैं इस सफ़र में मिला हूं: मेरे दोस्त, मेरे प्रतियोगी और सबसे अधिक खेल को जीवन देने वाले प्रशंसक। आज, मैं आप सभी के साथ कुछ समाचार साझा करना चाहता हूं… मैं 41 वर्ष का हूं। मैंने 24 वर्षों में 1500 से अधिक मैच खेले हैं। टेनिस ने मुझसे अधिक उदारता से व्यवहार किया है मैंने कभी खेलने का सपना देखा था, और अब मुझे यह पहचानना होगा कि मेरे प्रतिस्पर्धी करियर को समाप्त करने का समय कब है," फेडरर ने अपनी रिटायरमेंट की घोषणा करते हुए ट्वीट किया।

    उनकी रिटायरमेंट पर, कोर्ट पर उनके कट्टर प्रतिद्वंद्वी, नोवाक जोकोविच (Novak djokovic) ने भी अपना दुख व्यक्त किया, "रोजर, इस दिन को देखना मुश्किल है और जो कुछ हमने इस खेल में एक साथ साझा किया है उसे शब्दों में बयां करना मुश्किल है। अविश्वसनीय क्षणों और प्रतिस्पर्धाओं के एक दशक से अधिक फिर से सोचने के लिए। आपके करियर ने उत्कृष्टता हासिल करने और ईमानदारी और शिष्टता के साथ नेतृत्व करने का अर्थ निर्धारित किया है। कोर्ट के अंदर और बाहर और आने वाले कई वर्षों तक आपको जानना एक सम्मान की बात है, "जोकोविच ने लिखा।"

    इसी अवसर पर, वर्तमान और सबसे कम उम्र के दुनिया के नंबर 1, कार्लोस अल्कराज (Carlos Alcaraz) ने कहा, "रोजर मेरे आदर्शों में से एक रहे हैं और प्रेरणा के स्रोत रहे हैं। आपने हमारे खेल के लिए जो कुछ भी किया है उसके लिए धन्यवाद। मैं अब भी आपके साथ खेलना चाहता हूं। मैं आपको भविष्य के लिए शुभकामनाएं देता हूं।"

    इस बीच, फेडरर के अब तक के सबसे बड़े प्रतिद्वंदियों में से एक, महान राफेल नडाल ने कहा, "काश यह दिन कभी नहीं आता... यह मेरे लिए व्यक्तिगत रूप से और दुनिया भर के खिलाड़ियों के लिए एक दुखद दिन है। मैंने आपसे यह कहा था जब हमने बात की थी और अब यह फैसला सामने है। यह एक खुशी की बात है, लेकिन इन सभी वर्षों को आपके साथ साझा करना एक सम्मान और सौभाग्य की बात है, कोर्ट पर और बाहर बहुत अद्भुत क्षण जीते हैं।"

    महानतम खिलाडी के संन्यास के अवसर पर उनके कुछ अटूट रिकॉर्ड को याद किया जाना उचित होगा। फेडरर ने मैदान में कई रिकॉर्ड बनाए हैं। कुछ को बिग थ्री में से एक ने तोड़ा है, और कुछ अछूते रहते हैं।

    यहाँ फेडरर के कुछ रिकॉर्ड हैं जो समय की कसौटी पर खरे उतरे हैं और शायद टेनिस में कभी नहीं तोड़े जा सकते हैं:

    लगातार 5 यूएस ओपन खिताब

    पीट सम्प्रास और जिमी कॉनर्स दो ऐसे खिलाड़ी हैं, जिन्होंने प्रत्येक में 5 यूएस ओपन (US Open) खिताब जीते हैं, लेकिन किसी भी खिलाड़ी ने लगातार वर्षों में सभी 5 नहीं जीते हैं।

    रोजर फेडरर 2003 से 2008 तक लगातार 5 यूएस ओपन खिताब जीतने वाले एकमात्र खिलाड़ी हैं। जॉन मैकेनरो और इवान लेंडल ने यूएस ओपन में लगातार दो से अधिक खिताब जीते, लेकिन कोई भी लगातार पांच खिताब जीतने के करीब नहीं पहुंचा।

    लगातार सर्वाधिक सप्ताह विश्व नं. 1

    नोवाक जोकोविच के नाम एटीपी वर्ल्ड नं. 1, लगातार सबसे ज्यादा हफ्तों का रिकॉर्ड फेडरर के नाम है।

    फेडरर ने 2004 और 2008 के बीच 237 सप्ताह शीर्ष स्थान पर लगातार सबसे अधिक सप्ताह बिताए।

    कोई भी इस रिकॉर्ड के करीब नहीं आया है, और कोई भी एटीपी रैंकिंग में शीर्ष स्थान पर चार साल तक जीवित नहीं रह सकता है जैसा कि फेडरर ने किया था।

    ग्रास कोर्ट पर सबसे लंबी जीत का सिलसिला

    ग्रास कोर्ट पर फेडरर की जीत की लय की बराबरी अब तक कोई नहीं कर पाया है। 2003 से 2006 तक, फेडरर ने सभी 4 हाले ओपन खिताब और विंबलडन खिताब जीते।

    2007 में, फेडरर ने अपना लगातार 5वां विंबलडन खिताब जीता। 2008 में, उन्होंने हाले ओपन जीता लेकिन विंबलडन में फाइनल हार गए। 2003 से 2008 तक, फेडरर की ग्रास कोर्ट पर 65 मैचों की जीत का सिलसिला था, जो किसी भी टेनिस खिलाड़ी के पास अब तक का सबसे अधिक मैच है।

    लगातार दो ग्रैंड स्लैम में लगातार पांच खिताब

    रोजर फेडरर दो ग्रैंड स्लैम में लगातार पांच खिताब जीतने वाले एकमात्र खिलाड़ी हैं जो लगातार भी हैं।

    जैसा कि ऊपर चर्चा की गई है, फेडरर के पास 2003 से 2008 तक यूएस ओपन में पांच सीधे खिताब हैं। उसी वर्षों के दौरान, फेडरर ने विंबलडन में 5 सीधे खिताब जीते, 2 ग्रैंड स्लैम में लगातार 5 खिताब का रिकॉर्ड बनाया।

     

    संबंधित आलेख