Nitto ATP Finals 2022: वह सब कुछ जो आपको जानना आवश्यक है- स्थान, तारीख, खिलाड़ी, पुरस्कार राशि

    एटीपी वर्ल्ड टूर फ़ाइनल, जिसे अब निटो एटीपी फ़ाइनल कहा जाता है, 13 नवंबर से 20 नवंबर, 2022 के बीच होने वाला है। चार ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट के बाद हर सीज़न के अंत में यह सबसे बड़ा टूर्नामेंट है।
     

    निट्टो एटीपी फाइनल 2022 निट्टो एटीपी फाइनल 2022

    इस टूर्नामेंट के आवश्यक गुणों में से एक यह है कि एटीपी रैंकिंग में टॉप 8 एकल खिलाड़ियों और टॉप 8 डबल्स खिलाड़ियों को इस टूर्नामेंट में प्रवेश की अनुमति है, जिससे न केवल हर सीजन के अंत में बड़ी पुरस्कार राशि जीतने का मौका मिलता है बल्कि बड़े पैमाने पर रैंकिंग अंक हासिल करने के लिए भी।

    टूर्नामेंट 1970 में शुरू हुआ जब इसे मास्टर्स ग्रां प्री कहा गया। इसके तुरंत बाद, नाम बदलकर टेनिस मास्टर्स कप कर दिया गया। वर्तमान में इसे Nitto ATP finals कहा जाता है।

    टूर्नामेंट कब शुरू होगा?

    टूर्नामेंट 13 नवंबर से शुरू होगा और एकल और डबल्स दोनों मैचों के फाइनल 20 नवंबर को होंगे।

    टूर्नामेंट 16:00 GMT पर शुरू होने वाला था, लेकिन इसे 18:00 GMT तक के लिए स्थगित करना पड़ा क्योंकि समय कतर में आगामी फीफा विश्व कप के शुरुआती गेम के साथ टकरा गया था।

    यह इवेंट इटली के ट्यूरिन के पाला एल्पिटोर में हो रहा है। यह सबसे बड़ा इनडोर स्टेडियम है और इस बार एटीपी फाइनल की मेजबानी करेगा। एटीपी के लिए कुल 1200 लोगों की बैठने की क्षमता के साथ, यह स्टेडियम सीजन के अंत के फाइनल की मेजबानी के लिए 2025 तक एटीपी के साथ एक अनुबंध रखेगा।

    <blockquote class="twitter-tweet"><p lang="en" dir="ltr">How good is this going to be?! 🔥 <a href="https://twitter.com/hashtag/NittoATPFinals?src=hash&amp;ref_src=twsrc%5Etfw">#NittoATPFinals</a> <a href="https://t.co/Dp3Z8nUn5G">pic.twitter.com/Dp3Z8nUn5G</a></p>&mdash; ATP Tour (@atptour) <a href="https://twitter.com/atptour/status/1587898537768935425?ref_src=twsrc%5Etfw">November 2, 2022</a></blockquote> <script async src="https://platform.twitter.com/widgets.js" charset="utf-8"></script>

    2022 एटीपी फाइनल में प्रतिस्पर्धा करने वाले खिलाड़ी

    साल के आखिरी सबसे बड़े टूर्नामेंट में शुरुआती प्रवेश की अनुमति देने वाले आठ खिलाड़ियों में कार्लोस अल्कारज़, राफेल नडाल, स्टेफ़ानोस त्सित्सिपास, कैस्पर रूड, डेनियल मेदवेदेव, फेलिक्स ऑगर-अलियासिम, एंड्री रुबलेव, नोवाक जोकोविच और टेलर फ्रिट्ज थे।

    चूंकि कार्लोस अल्काराज़ को हाल ही में पेट में गंभीर चोट लगी है, वह टूर्नामेंट से बाहर हो गया है, और एक वैकल्पिक, अमेरिकी फ्रिट्ज, इसके बजाय सूची में शामिल हो गए है।

    अगर अफवाहें सच हैं और नडाल भी पीछे हटने वाले हैं, तो दो और विकल्प हैं, होल्गर रूण और ह्यूबर्ट हर्काज़।

    जहां तक ​​पुरस्कार राशि का संबंध है, एटीपी फाइनल्स में अब तक की सबसे महत्वपूर्ण पुरस्कार राशि है, जिसमें एक अपराजित एकल खिलाड़ी $4,740,300 और एक अपराजित डबल्स जोड़ी $930,300 घर ले जाएगी। एक अपराजित खिलाड़ी भी 1500 रैंकिंग अंक हासिल करेगा, जो अब तक के सबसे अधिक अंक है।

     

    संबंधित आलेख