US Open: न्यूयॉर्क सिटी- वे अन्य ग्रैंड स्लैम से कैसे अलग हैं

    यूएस ओपन को कभी-कभी कुछ प्रतिकूल निगाहों से टेनिस हलकों में देखा जाता है। हालांकि इसमें निश्चित रूप से प्रतिष्ठा की कमी नहीं है, अंतिम ग्रैंड स्लैम के रूप में कैलेंडर वर्ष में इसका स्थान कुछ थकान लाता है, क्योंकि यह आमतौर पर सीजन के अंत में स्लैम होता है।

    सेंटर कोर्ट का ओवरव्यू, नाइट शॉट, यू.एस. ओपन सेंटर कोर्ट का ओवरव्यू, नाइट शॉट, यू.एस. ओपन

    हालांकि, इसका मतलब यह नहीं है कि यूएस ओपन (US Open) के बारे में सकारात्मक चीजें नहीं हैं। कोई तर्क दे सकता है कि यह न्यूयॉर्क सिटी में खेला जाता है, जो एक अनूठा अनुभव देता है।

    ग्रैंड स्लैम का माहौल अपने आप में अनूठा है। अमेरिकी टेनिस प्रशंसक, सामान्य रूप से देश में खेल प्रशंसकों की तरह, और एथलीटों को यह बताने में विश्वास करते हैं कि वे कैसा महसूस करते हैं।

    टेनिस में इसकी हमेशा सराहना नहीं की जाती है - इसलिए, विशिष्ट स्टेडियमों में, प्रशंसक किसी भी हेकलर को बंद करने के लिए इसे अपने ऊपर ले लेते हैं।

    लेकिन जहां तक ​​भीड़ का सवाल है, यह यूएस ओपन को एक अनूठा एहसास देता है- और यह हमेशा एक अच्छी बात है, क्योंकि प्रत्येक ग्रैंड स्लैम में आदर्श रूप से अपने अनूठे सेलिंग प्वाइंट होने चाहिए।

    इसके अलावा, भीड़ न केवल अपनी भावनाओं को प्रकट करना पसंद करती है, बल्कि यूएस ओपन दुनिया के सबसे बड़े टेनिस स्टेडियम- सिटी के बीचों-बीच स्थित आर्थर ऐश स्टेडियम है।

    23,000 से अधिक की क्षमता के साथ, यह अच्छी तरह से और सही मायने में ऐसा माहौल बनाता है जैसे कहीं और नहीं। स्टेडियम का विशाल आकार है; वास्तव में, यह खेल के आनंद को बढ़ाता है।

    और, ज़ाहिर है, यह एक छोटे से अमेरिकीकरण के बिना एक अमेरिकी ग्रैंड स्लैम नहीं होगा। और, फॉर्म के लिए सही, यूएस ओपन एकमात्र स्लैम है जहां प्रशंसक एक उद्घाटन समारोह देख सकते हैं।

    यह अमेरिकी ग्रैंड स्लैम के लिए वास्तव में अद्वितीय चीजों में से एक है, और दुनिया में कोई अन्य बड़ा टूर्नामेंट इस रणनीति को नियोजित नहीं करता है। लेकिन यह अमेरिकी खेलों में आजमाई हुई और परखी हुई चीज है, इसलिए यह बनी रहती है।

    क्या अधिक है, अमेरिकीकरण वहाँ समाप्त नहीं होता है। न्यू यॉर्क में स्टेडियमों के बाहर होने का मतलब है कि आप शहर में उपलब्ध कुछ बेहतरीन स्ट्रीट फूड के संपर्क में हैं।

    ऐसा इसलिए है क्योंकि स्ट्रीट फूड ट्रकों में स्टेडियम के बाहर हॉट डॉग, हैमबर्गर, वफ़ल और कुछ भी कल्पना की जा सकती है।

    प्रशंसकों के लिए पेय भी उपलब्ध हैं, साथ ही प्रायोजक कार्यक्रम भी होते हैं। यह कुछ ऐसा है जो आपने किसी अन्य ग्रैंड स्लैम में जल्दबाजी में नहीं देखा होगा।

    फिर एक आवश्यक टेनिस नियम भी है जो लंबे समय से प्रशंसकों के बीच एक महत्वपूर्ण बिंदु रहा है। यूएस ओपन दुनिया का एकमात्र ग्रैंड स्लैम है जो हर मैच में एक मानक 12-पॉइंट टाईब्रेक खेलता है - यहाँ तक कि निर्णायक भी।

    यह अन्य ग्रैंड स्लैम में बदलना शुरू हो गया है, लेकिन सेट में समान मानकीकृत प्रारूप होने से निश्चित रूप से यूएस ओपन को प्रशंसकों के लिए दूसरों की तुलना में देखना आसान हो जाता है।

    कुल मिलाकर, यूएस ओपन में बहुत सारे बिंदु हैं जो इसे कैलेंडर के अन्य प्रमुख ग्रैंड स्लैम से अलग बनाते हैं। और टेनिस प्रशंसकों के पास इसका कोई और तरीका नहीं होगा।

     

    संबंधित आलेख