US Open: इगा स्विएटेक ने ओन्स जबेउर को हराकर 2022 यूएस ओपन का खिताब जीता

    विश्व की नंबर एक इगा स्विएटेक ने यूएस ओपन (US Open) के फाइनल में ओन्स जबेउर को सीधे सेटों में हराकर करियर का तीसरा प्रमुख खिताब जीता।

    इगा स्वियेटेक इगा स्वियेटेक

    मार्च 2022 में एशले बार्टी की अप्रत्याशित रिटायर होने के बाद 20 वर्षीय को नंबर एक स्थान पर धकेल दिया गया था।

    यह कैसे खेला की सहजता के बावजूद, स्वीटेक स्विएटेक रैंकिंग का नेतृत्व करने की संभावना से प्रेरित था।

    उसके बाद उन्होंने फ्रेंच ओपन सहित 37 सीधे मैच हासिल किए, और ओन्स जबेउर के खिलाफ 6-2 7-6 से जीत के बाद, स्वीटेक अब फ्लशिंग मीडोज में चैंपियन है।

    "मुझे तैयार रहने और गोल पर ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता थी। यह न्यूयॉर्क है - यह बहुत शोर है, यह बहुत क्रेज़ी है," उन्होंने कहा। "यह वास्तव में मेरे लिए होश उड़ाने वाला है। मुझे वास्तव में गर्व है कि मैं इसे मानसिक रूप से संभाल सकती हूं।"

    टाइटल के रास्ते में उनका रास्ता चुनौतियों से भरा था। उन्होंने चौथे दौर के मैच के शुरुआती सेट को जूल निमियर के हाथों गवां दिया था और 6-0 से हार के साथ समाप्त करने के लिए रैली की थी।

    उन्होंने जेसिका पेगुला के खिलाफ क्वार्टर फाइनल में एक टाईब्रेक के माध्यम से दूसरा सेट जीतकर निर्णायक होने से बचा लिया। स्विएटेक तीसरे सेट में आर्यना सबलेंका से 4-2 से पीछे चल रहा था लेकिन उन्होंने मैच के आखिरी चार गेम जीत लिए।

    जबेउर के खिलाफ उनका अंतिम मैच दूसरे सेट के टाईब्रेक में बदल गया; वह 5-4 से नीचे थी जब दुनिया की नंबर एक खिलाड़ी ने एक फोरहैंड विजेता को मारा जो लाइन पर उतरी।

    अगले प्वाइंट पर जबेउर का फोरहैंड चौड़ा होता हुआ देखा गया; दो और अंक के बाद स्विएटेक ने सेट पर कब्जा कर लिया। पोलिश खिलाड़ी ने अपने अंतिम दस फाइनल सीधे सेटों में जीते।

    वह अपना पहला फाइनल मैच 17 साल की उम्र में हार गईं, जब वह स्विट्जरलैंड के लुगानो में अपने प्रतिद्वंद्वी पोलोना हर्कोग से 115 वें स्थान पर रहीं।

    स्विएटेक ने अंतर्राष्ट्रीय टेनिस महासंघ की घटनाओं में करियर के 18 में से 17 फाइनल में प्रवेश किया है। यूएस ओपन स्वीटेक का वर्ष का सातवां खिताब है।

    ऐसा करने वाली एकमात्र अन्य व्यक्ति 2014 में वापस सेरेना विलियम्स हैं। अमेरिकी भी खिताब जीतने वाली पहली शीर्ष वरीयता प्राप्त थी, और स्विएटेक ने अब रिकॉर्ड को दोहराया है।

    स्विएटेक 2008 में तत्कालीन 20 वर्षीय मारिया शारापोवा के रिकॉर्ड के बाद से अपना तीसरा प्रमुख खिताब हासिल करने वाली सबसे कम उम्र की महिला हैं। स्विएटेक 22 साल की उम्र से पहले अपना तीसरा ग्रैंड स्लैम जीतने वाली ओपन एरा की नौवीं खिलाड़ी भी बन गईं।

    2022 रोलैंड गैरोस विजेता 2016 में एंजेलिक कर्बर के बाद से एक सीज़न में दो स्लैम जीतने वाले पहले डब्ल्यूटीए एथलीट हैं। जबेउर ने यूएस ओपन फाइनल में स्विएटेक के खिलाफ संघर्ष करने की बात स्वीकार की।

    "मैंने वास्तव में कोशिश की, लेकिन इगा ने मेरे लिए इसे आसान नहीं बनाया," जबेउर ने कहा। "मैं अब उन्हें बहुत पसंद नहीं करती, लेकिन यह ठीक है। हम जल्द ही वह [प्रमुख] टाइटल प्राप्त करेंगे।"

    स्विएटेक और जबेउर, अपने दूसरे प्राथमिक सीज़न के फाइनल में प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं, अब क्रमशः दुनिया की नंबर एक और दो नंबर की खिलाड़ी बन जाएंगी।

    उन्हें पिछले दो वर्षों में होलोजिक डब्ल्यूटीए टूर पर सबसे अधिक जीत का श्रेय दिया जाता है और अब डब्ल्यूटीए फाइनल लीडरबोर्ड की दौड़ में एक-दो खड़े हैं।

     

    संबंधित आलेख