Tennis News: इगा स्विएटेक और टेनिस के दिग्गजों की तुलना

    सेरेना विलियम्स के उसी यूएस ओपन (US Open) टूर्नामेंट में सेवानिवृत्त होने के साथ जब इगा स्विएटेक ने अपना तीसरा ग्रैंड स्लैम खिताब जीता और अपना विश्व नंबर 1 स्थान बनाए रखा। कई लोगों ने उनकी तुलना विलियम्स से करना शुरू कर दिया है।

    इगा स्विएटेक नंबर 1 इगा स्विएटेक नंबर 1

    स्विएटेक केवल 21 वर्ष की है और 22 वर्ष से कम उम्र में अपना तीसरा ग्रैंड स्लैम खिताब जीतने और विश्व नंबर 1 का स्थान हासिल करने वाले दिग्गजों की सूची में शामिल हो गई है।

    विंबलडन के दौरान, स्विएटेक ने मार्टिना हिंगिस के साथ दूसरी सबसे लंबी जीत की लकीर बांधी, विंबलडन 2022 के दूसरे दौर में लगातार 37 जीत के साथ। हिंगिस और स्विएटेक के बाद, केवल स्टेफी ग्राफ के पास लगातार 66 मैचों का सबसे लंबा स्ट्रीक रिकॉर्ड है।

    जबकि टेनिस के मैदान में सेरेना विलियम्स की जगह कौन लेगा, इस बारे में अटकलें चल रही थीं, स्विएटेक ने उसी यूएस ओपन में शानदार प्रदर्शन किया, जहां विलियम्स सेवानिवृत्त हुईं, जिससे प्रशंसकों के लिए यह साफ हो गया कि उनके पास वह हो सकता है जो नए विलियम्स होने के लिए आवश्यक है।

    स्विएटेक डब्ल्यूटीए रैंकिंग में शीर्ष स्थान पर है, और उनके यूएस ओपन की फाइनल प्रतिद्वंद्वी ओन्स जबेउर के मुकाबले से लगभग दोगुना अंक हैं।

    वह विलियम्स बहनों, मार्टिना हिंगिस, स्टेफी ग्राफ और मार्टिना नवरातिलोवा जैसे अन्य दिग्गजों के रूप में टेनिस क्षेत्र में अपना दबदबा कायम कर रही हैं।

    टेनिस के क्षेत्र में नई प्रमुख खिलाड़ी होने का एक और कारण यह है कि यूएस ओपन की जीत सीधे सेटों में उनकी दस सीधी जीत है।

    वह 3 ग्रैंड स्लैम के फाइनल में पहुंची और सभी 3 जीते। पहले, उन्होंने फ्रेंच ओपन (French Open) 2020, फिर 2022 का खिताब और अब 2022 का यूएस ओपन खिताब जीता।

    यदि ये कई उपलब्धियां पर्याप्त नहीं थीं, तो इगा दुनिया में नंबर एक पर रही है। अब 24 सप्ताह के लिए 1 स्थान और दूसरे स्थान पर जबेउर पर अपना फायदा दिया, वह जल्द शीर्ष स्थान नहीं छोड़ रही है।

    सेरेना विलियम्स और स्टेफी ग्राफ के पास लगातार सबसे अधिक 186 हफ्तों तक शीर्ष स्थान पर रहने का रिकॉर्ड है: इगा केवल 21 वर्ष की है और 24 सप्ताह से इस पद पर बनी हुई है।

    अगर सब कुछ ठीक रहा, तो वह लगातार सबसे अधिक हफ्तों तक पद संभालने वाली सबसे कम उम्र की महिला भी बन सकती हैं।

    इगा स्विएटेक की अब तक की सभी उपलब्धियों को देखते हुए, उम्मीद है कि यह कहना गलत नहीं होगा कि वह नई विलियम्स बनने के योग्य हैं।