Pro Kabaddi League: सीज़न 9 के दर्शकों की संख्या में भारी उछाल, टूट गए पिछले साल के रिकॉर्ड

    प्रो कबड्डी लीग का नौवां सीज़न, जो अभी-अभी समाप्त हुआ, एक कमजोर सीज़न आठ के बाद 2021 के आंकड़ों में 17.5% की वृद्धि के साथ 222 मिलियन दर्शकों की संख्या तक पहुंच गया है

    प्रो कबड्डी लीग : दर्शकों की बड़ी संख्या प्रो कबड्डी लीग : दर्शकों की बड़ी संख्या

    ब्रॉडकास्टर्स डिज़नी स्टार के अनुसार, जिन्होंने ब्रॉडकास्ट ऑडियंस रिसर्च काउंसिल (BARC) इंडिया के व्यूअरशिप डेटा का हवाला दिया, प्ले-ऑफ़ और फ़ाइनल - पिछले पांच मैचों में - 66 मिलियन की संयुक्त पहुंच देखी गई, 32% तक बढ़त, और खपत 3.22 बिलियन मिनट से अधिक हो गई।

    मल्टी-सिटी कारवां मॉडल के विपरीत, आठवें सीज़न को दिसंबर 2021 और फरवरी 2022 में एक ही स्थान पर ट्रांसफर कर दिया गया था। सातवां सीज़न जुलाई से अक्टूबर 2019 तक हुआ। अक्टूबर और दिसंबर के बीच, नौवें सीज़न में तीन अलग-अलग स्थानों पर खेल हुए थे।

    डिज़नी स्टार के अनुसार, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में पीकेएल दर्शकों की संख्या में 3% की वृद्धि हुई और कर्नाटक में 8% की वृद्धि हुई, जिससे यह पिछले चार सत्रों में राज्य में सबसे ज्यादा देखा जाने वाला पीकेएल सीजन बन गया।

    महाराष्ट्र और तमिलनाडु ने दर्शकों की संख्या में 18% की वृद्धि का अनुभव किया, जबकि राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में लगभग दोगुना हो गया, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में लगभग 80% की वृद्धि देखी गई।

    अधिकारियों के अनुसार, अधिकांश प्रशंसक नए सीज़न को देखने के लिए लौट आए, और ब्रॉडकास्टर के दो प्रमुख बाजारों, कर्नाटक और तमिलनाडु पर ध्यान केंद्रित करने से दोनों मार्केट में देखने में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है।

    पीकेएल ने अपने आठवें सीज़न के दौरान महामारी की तीसरी लहर के कारण कुछ व्यवधान हुआ, जिसने आयोजकों को अपने कई निर्धारित खेलों को पुनर्निर्धारित करने के लिए मजबूर किया।

    “उस साल दर्शकों की आदत में ब्रेक आ गया था। खेल प्रशंसकों की एक निश्चित आदत या उम्मीद होती है और यह लगभग हमेशा ओलंपिक या फीफा विश्व कप जैसे प्रमुख खेल आयोजनों के साथ भी होता है। जब किसी भी कारण से आवधिकता की आदत टूट जाती है, और एक विराम के बाद वापस होती है, तो इसकी शुरुआत हमेशा थोड़ी धीमी होती है," गुप्ता ने कहा।

    इसके अलावा, अन्य खेलों के विपरीत, जहां साल भर प्रतियोगिताएं आयोजित की जाती हैं, कबड्डी में कोई अन्य निर्धारित नियमित टूर्नामेंट नहीं होता है।

    “अगर हम ऑफ एयर हो जाते हैं, तो पूरी तरह से इसी तरह की कोई अन्य प्रतिद्वादिता नहीं होती है। इसलिए खेल ही लोगों की सामूहिक अंतरात्मा से गायब हो गया।'

    पीकेएल, जो 2014 में आठ टीमों के टूर्नामेंट के रूप में शुरू हुआ, ने 2017 में चार अतिरिक्त क्लब जोड़े।

    कुछ टीम मालिकों ने पहले डिज्नी स्टार के लीग के अप्रत्यक्ष नियंत्रण पर चिंता व्यक्त की है, क्योंकि ब्रॉडकास्टर लीग के मालिक और आयोजक मशाल स्पोर्ट्स का 74% मालिक है।

    किसी दूसरे बोलीदाता की अनुपस्थिति में, डिज्नी स्टार ने 2021 में 900 करोड़ के बेस प्राइस पर पांच साल के लिए पीकेएल के मीडिया राइट हासिल कर लिए।

     

    संबंधित आलेख