Kabaddi News: फ़ज़ल अत्राचली की मेहनत की बदौलत पुनेरी पलटन ने रखा था PKL सीज़न 9 के फ़ाइनल में कदम

    फ़ज़ल अत्राचली प्रो कबड्डी लीग (PKL) में एक घरेलू नाम बन गया है। नौवें संस्करण में देर से प्रवेश करने के बावजूद, उन्होंने खेल पर अपना दबदबा बनाया और उच्चतम टैकल पॉइंट स्कोरर की सूची में दूसरे स्थान पर रहे

    फजल अत्राचली का प्रेरक नेतृत्व फजल अत्राचली का प्रेरक नेतृत्व

    इसके अलावा, उन्हें लीग का सबसे सफल कप्तान और प्रतियोगिता में सर्वश्रेष्ठ विदेशी खिलाड़ी माना जाता है। 17 दिसंबर, 2022 को उन्होंने पुनेरी पलटन को अपने पहले चैंपियनशिप मैच तक पहुंचाया।

    पुणे स्थित टीम के पास पीकेएल नौ में सबसे कम उम्र की टीम है, और 30 वर्षीय फज़ल सबसे पुराने सदस्य हैं। इसके परिणामस्वरूप उन्हें यह सुनिश्चित करने के लिए खुद को एक क्रूर लेफ्ट कॉर्नर के डिफेंडर से वश में करने के लिए मजबूर होना पड़ा कि वह मैट पर पूरे 40 मिनट बिता सकते हैं और अपनी टीम का नेतृत्व कर सकते हैं।

    श्याम वासुदेवन ने कहा, "फज़ल एक कप्तान की भूमिका को बखूबी निभाते हैं।"

    फजल ने स्वीकार किया कि बतौर कप्तान उन्होंने कड़ी मेहनत की। उन्होंने कहा, "हर समय मुझे उनके बारे में सोचना चाहिए और उन्हें एक योजना देनी चाहिए। मैं स्वतंत्र नहीं हूं और अपना खेल नहीं खेल सकता, लेकिन यह अच्छा है क्योंकि खिलाड़ी सफल होते हैं।"

    मैट पर फजल के ऊपर कई जिम्मेदारियां हैं। वह तय करते हैं कि किस रेडर को तैनात किया जाना है, रेडर के कदम उठाने से पहले एक रणनीति तैयार करते हैं, और फिर अगले टैकल पर अपना दिमाग लगाते हैं।

    जिम्मेदारियों से भरे होने के बावजूद उनके चेहरे पर हमेशा मुस्कान रहती है और वह अपने साथियों के साथ प्यार से पेश आते हैं। उन्होंने कहा, "मैं पिछले 15 सालों से कप्तान हूं और मैंने सीखा है कि मुझे हमेशा खिलाड़ियों का समर्थन करना चाहिए।"

    "यह हमेशा काम करता है। जब आप उनका समर्थन करते हैं, तो वे अगली बार बेहतर प्रदर्शन करते हैं।" वह यह सुनिश्चित करने के लिए अतिरिक्त मील चलते हैं कि उसके साथी अच्छा कर रहे हैं और एक अच्छे श्रोता के रूप में जाने जाते हैं।

    बीसी रमेश के अनुसार, "एक कप्तान को इस तरह खेलना चाहिए। फ़ज़ल एक कप्तान की भूमिका को बख़ूबी निभाते हैं। किसे रेड पर भेजना है, गति को कैसे नियंत्रित करना है, वह इन सभी भूमिकाओं को बखूबी निभा रहे हैं।"

    फजल का मानना है कि उनके साथी खिलाड़ी अच्छे खिलाड़ी हैं और उनका व्यक्तित्व सुंदर है। उन्होंने मोहित गोयत, आकाश शिंदे, असलम इनामदार और पंकज मोहिते को खरी खोटी सुनाई।

    इन युवा खिलाड़ियों ने मैट पर टॉप लेवल के चैलेंजर्स बनने से पहले उसी लेवल की शालीनता और विनम्रता को बरकरार रखा है। उन्होंने कहा, "उनका व्यक्तित्व बहुत अच्छा है, मुझे यह पसंद है। वे टीम के लिए खेलते हैं न कि अपने लिए।"

    फज़ल अपनी टीम को एक ठोस समर्थन प्रणाली प्रदान करने का इरादा रखता है और अब वह अपने तीसरे पीकेएल खिताब से एक जीत दूर है।

    "मेरी यात्रा बहुत कठिन थी। मैं आपको कैसे बताऊं?" फज़ल ने कहा

    जब वह 11 वर्ष का था, तो उन्हें कबड्डी से बाहर कर दिया गया था, लेकिन वह वर्षों बाद जूनियर कबड्डी टीम में शामिल हो गए और रैंकों में आगे बढ़े। यह कहे जाने के बावजूद कि वह काफी अच्छा नहीं था, उसने 2010 एशियाई खेलों की टीम में जगह बनाई और कप्तानी की।

    उन्होंने 2016 के विश्व कप में भाग लिया, और भद्दी टिप्पणियों की बाढ़ आ गई। 2018 में, उन्होंने एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीता और फिर पीकेएल में शामिल हो गए, जिसने उनके करियर को और आकार दिया।

    अपने साथियों के अलावा, वह अपने प्रशंसकों की देखभाल करने और उनके सेल्फी और हाथ मिलाने के अनुरोधों को पूरा करने के लिए भी जाने जाते हैं। फजल लीग में अपनी विरासत को आगे बढ़ाने और भविष्य में कोच बनने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

    उन्होंने कहा, "अगर मुझे पीकेएल में कोच बनने का मौका मिलेगा तो हां, मैं कोच बनना चाहता हूं।" "हो सकता है कि भविष्य में अगर मेरे पास मौका हो ... लेकिन मेरे खेलने के बाद ही क्योंकि मैं अब अपने खेल का आनंद ले रहा हूं।" एक बेहतरीन कप्तान होने के अलावा, उन्होंने एक योग्य कोच बनने की दिशा में एक और यात्रा शुरू की है।

     

    संबंधित आलेख