Kabaddi News: भारत को महिला प्रो कबड्डी लीग की जरूरत है?

    एशियाई खेलों के एक स्वर्ण पदक विजेता का कहना है कि PKL ने कई पुरुष कबड्डी खिलाड़ियों को प्रसिद्ध किया है, लेकिन महिलाओं के खेल की अभी भी सराहना नहीं हुई है। महिला आईपीएल के बाद महिला पीकेएल हो सकती है

    क्या महिला कबड्डी लीग में समान निवेश होगा: खिलाड़ियों के साथ बॉलीवुड अभिनेता और जयपुर पिंक पैंथर्स के मालिक अभिषेक बच्चन की तस्वीर क्या महिला कबड्डी लीग में समान निवेश होगा: खिलाड़ियों के साथ बॉलीवुड अभिनेता और जयपुर पिंक पैंथर्स के मालिक अभिषेक बच्चन की तस्वीर

    जयपुर पिंक पैंथर्स को प्रो कबड्डी लीग सीज़न नौ चैंपियनशिप जीते कुछ ही दिन हुए हैं, जिससे एक रोमांचक सीज़न का समापन हुआ था।

    प्रो कबड्डी ने भारतीय खेल प्रेमियों का दिल जीतने का शानदार काम किया है। हालाँकि, जहाँ कुछ भारतीय और विदेशी खिलाड़ियों ने सेलिब्रिटी का दर्जा हासिल किया है, वहीं कुछ उत्सुक आँखें अभी भी महिला कबड्डी लीग का इंतज़ार कर रही हैं।

    "कभी-कभी यह बुरा लगता है। हालांकि मैंने 2016 से नियमित रूप से वरिष्ठ नागरिकों में प्रतिस्पर्धा की है और 2018 में एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक अर्जित किया है, लेकिन बहुत कम लोग हमें जानते हैं। पीकेएल में युवा खिलाड़ी जल्दी पहचानने लायक हैं, लेकिन कोई भी हमसे परिचित नहीं है" 2018 एशियाई खेलों की पदक विजेता सोनाली शिंगेट ने द ब्रिज को बताया।

    महिला कबड्डी लीग - फाइनेंशियल जरूरत 

    महिला कबड्डी लीग के लिए एक फाइनेंशियल जरूरत

    कबड्डी ने 2014 के बाद से कभी भी भव्यता नहीं देखी थी। जबकि पुरुषों की कबड्डी का दृश्य पीकेएल की वजह से बदल गया है, महिला कबड्डी का दृश्य शायद ही स्पष्ट है और पीकेएल से कोसो दूर है।

    "महिला कबड्डी खिलाड़ियों के पास खेलने के कम अवसर हैं, इसलिए एक लीग बेहद महत्वपूर्ण है। केवल दो पेशेवर टीमें हैं: रेलवे और पुलिस। हम अब अक्सर खेल सकेंगे क्योंकि एक पेशेवर लीग शुरू हो रही है, और युवा महिलाओं के पास अपनी प्रतिभा दिखाने और खुद को आर्थिक रूप से स्थापित करने के लिए एक जगह" सोनाली ने कहा।

    भारत में अधिकांश खेल मुख्य रूप से जीविकोपार्जन, सरकार में नौकरी पाने, परिवार की देखभाल करने और देश की सामाजिक आर्थिक संरचना के कारण जीवित रहने से संबंधित हैं।

    जब महिलाओं के खेलों को ऊपर लाया जाता है तो आजीविका और अस्तित्व का दायरा सीमित हो जाता है क्योंकि सामाजिक दबाव एक महत्वपूर्ण फैक्टर है।

    सोनाली ने अपने आर्थिक स्थिति को स्पष्ट किया: "यदि महिलाएं कुछ वित्तीय स्थिरता बनाए रख सकती हैं, तो परिवार उनकी मदद करेंगे। मेरी परवरिश मध्यम वर्ग में हुई थी, इसलिए मुझे खुद को आर्थिक रूप से स्थापित करने में थोड़ा समय लगा। तभी मैं अपना योगदान दे पाई। अपने खेल पर पूरा ध्यान दिया, जिसके कारण एशियाई खेलों में मेरा सफल प्रदर्शन हुआ।"

    रेलवे की राष्ट्रीय प्रतिनिधि, अपेक्षा टाकले ने कहा: "प्रोफेशनल लीग के कारण हमें अधिक अवसरों से बहुत फायदा होगा, विशेष रूप से युवा खिलाड़ियों के लिए। इससे जुड़ी चमक के साथ, यह अधिक लड़कियों को कबड्डी की ओर आकर्षित करेगा और उन्हें एक व्यवहार्य पेशेवर विकल्प देगा।"

    कॉर्पोरेट टीमों के साथ उनके जुड़ाव के कारण, ये दो एथलीट अब आर्थिक रूप से सुरक्षित हैं, लेकिन कई अन्य अभी भी मौके की तलाश में हैं।

    पुरुषों और महिलाओं के लिए कबड्डी: वे अलग क्यों हैं

    किसी भी पेशेवर पुरुष कबड्डी मैच में 13 मीटर x 10 मीटर (लॉबी सहित) मैट का उपयोग किया जाता है, जबकि महिला कबड्डी मैट 11 मीटर x 8 मीटर (लॉबी सहित) का होता है।

    पीकेएल ने पुरुषों की मैट पर महिलाओं के कुछ अभ्यास मैच आयोजित किए।

    "मैट का आकार उन कारकों में से एक था जो खिलाड़ियों को अपनी क्षमताओं का प्रदर्शन करने से रोकता था। यह महिलाओं के खेल को प्रभावित करता है यदि वे अलग-अलग मैट पर खेलते हैं, जो ज्यादातर उन खेलों में होता है" कोच राजेश पाडवे ने समझाया।

    पीकेएल के कई सितारों को कोचिंग दे चुके राजेश के मुताबिक, "मेरे लिए मेरे छात्र एक जैसे हैं, चाहे वे पीकेएल खेल रहे हों या नहीं।" "महिलाओं की लीग शुरू होनी चाहिए। मुझे लीग के सदस्यों द्वारा वादा किया गया है कि एक महिला लीग काम कर रही है" राजेश ने अपने शब्दों में आशा व्यक्त की।

    महिलाओं को पीकेएल मिलने पर क्या होगा?

    महिला पेशेवर कबड्डी लीग से न केवल खिलाड़ियों को लाभ होगा, बल्कि यह कोचों, विश्लेषकों और लीग के अन्य कर्मचारियों के लिए भी अवसर मिलेगा।

    "मेरे और महिला कबड्डी समुदाय के लिए, यह एक सपने के सच होने जैसा होगा क्योंकि हम केवल खेलना चाहते हैं और खेल पर ध्यान केंद्रित करना चाहते हैं। पीकेएल के बाद से खेल में आमूलचूल बदलाव आया है क्योंकि हमने अपने स्वास्थ्य पर अधिक ध्यान देना शुरू कर दिया है।" सोनाली ने उत्साह के साथ कहा।

    "बुरा लगता है की अभी यह संभव नहीं हो पाया है, लेकिन अगर ऐसा कुछ होता है तो मैं बहुत उत्साहित हूं क्योंकि इसका मतलब जीवनशैली में बदलाव होगा, मेरी क्षमताओं को दिखाने के लिए एक बेहतर मंच और निश्चित रूप से पहचान दिखाने का मौका भी होगा।" 

    कबड्डी के पारिस्थितिकी तंत्र को पीकेएल द्वारा बदल दिया गया, जिसने खेल को एक प्राइमटाइम प्रसारण स्थान भी दिया। जैसे-जैसे अधिक राष्ट्र भाग लेते हैं, ओलंपिक स्थल पर उतरने की संभावना बढ़ जाती है। देश में कबड्डी खेलने वाली महिलाएं फिलहाल उम्मीद कर रही हैं कि जल्द ही उनके खेल में भी ऐसी ही स्थिति बनेगी।

     

    संबंधित आलेख