Football News: ईपीएल में टॉप टीमों के पतन के पीछे के कारण

    प्रीमियर लीग का नया सत्र शुरू हो गया है, और प्रत्येक टीम छह मैच खेलेगी। हालांकि, लिवरपूल और मैनचेस्टर सिटी जैसी टॉप टीमें स्पष्ट रूप से अच्छा प्रदर्शन नहीं कर रही हैं।
     

    पेप गार्डियोला: आगे क्या? पेप गार्डियोला: आगे क्या?

    पिछले चार सीजन में दोनों टीमों ने लगातार अच्छा प्रदर्शन किया है। हालांकि, अन्य समस्याओं के अलावा, उम्र बढ़ने वाले स्क्वॉड के सदस्यों, महत्वपूर्ण प्रस्थान और नए आगमन जैसी लगातार असुविधाओं ने पिछले सीजन में टॉप दो क्लबों को छोड़ दिया है।

    यहाँ सीज़न में अब तक के उनके मुद्दों पर एक संक्षिप्त नोट दिया गया है!

    लिवरपूल

    कोर खिलाड़ी गायब हैं और मिनट कम हो गए हैं।

    जोएल माटिप ने पिछले साल पांचवां सबसे अधिक मिनट खेला, लेकिन उनके समय ने इस सीजन में फैबिन्हो, थियागो, जॉर्डन हेंडरसन और नए आगमन वाले डार्विन नुनेज़ के साथ कम कर दिया है। इब्राहिमा कोनाटे और नबी कीता बिल्कुल नहीं खेले हैं।

    इस बीच, सादियो माने के बायर्न म्यूनिख जाने से परिणाम काफी प्रभावित हुए हैं, और उनके इन-हाउस रिप्लेसमेंट, डियोगो जोटा, अभी तक नहीं खेले हैं।

    उनकी बैकलाइन कमजोर दिख रही है और वर्जिल वैन डिज्क अभी फॉर्म में नहीं है। यहां तक ​​कि पिछले सीजन में लिवरपूल (Liverpool) के सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाने वाले खिलाड़ियों को भी ज्यादा खेल का समय नहीं मिला है।

    मार्जिनल गिरावट

    2021-22 सीज़न में, लिवरपूल ने प्रति गेम 7.6 बार आक्रमण करने में तीसरा स्थान हासिल किया, और कोई अन्य क्लब 6.3 से ऊपर नहीं गया।

    उन्होंने प्रति डिफेंसिव कार्रवाई में घटे हुए प्रतिद्वंद्वी पास की भी अनुमति दी और 38 मैचों में सिर्फ 26 गोल किए, जो सिटी के साथ संयुक्त सर्वश्रेष्ठ था।

    माने और जोटा के बीच साझेदारी के बिना, टीम पर सबसे अच्छा दबाव, सामने के तीन गेंदों को आसानी से नहीं जीत सकते। ट्रेंट अलेक्जेंडर-अर्नोल्ड पर कब्जे और बचाव में ड्रामा बनाने के लिए अतिरिक्त दबाव है।

    कम गोल

    लिवरपूल के पास वर्तमान में एक ही गोल स्कोरर है- मोहम्मद सलाह। हालांकि उन्होंने पिछले सीजन में 23 गोल के साथ गोल्डन बूट जीता था, लेकिन माने (16) और जोटा (15) ने भी टैली में योगदान दिया।

    नया आगमन लुइस डियाज़ गेंद को ले जाने और इसे लेफ्ट विंग से बदलने के लिए अधिक उपयुक्त है। दोनों ने पहले दो मैचों में नुनेज के साथ मैदान पर अपना दबदबा बनाया।

    इस सीजन में उनकी गुणवत्ता में स्पष्ट गिरावट के कारण आगे का रास्ता मुश्किल लग रहा है।

    मैनचेस्टर सिटी

    खराब डिफेंस

    पेप गार्डियोला का पक्ष लीग के प्रमुख गोलकीपर, एर्लिंग हैलैंड द्वारा दिखाई गई पहल के बावजूद असंगति के एक स्क्वॉड में कम हो गया है। उन्होंने एक भी मैच नहीं गंवाया है लेकिन दो मैच ड्रा किए हैं।

    उन्हें न्यूकैसल (Newcastle) द्वारा 3-3 से ड्रॉ पर रोक दिया गया था, और प्रीमियर लीग चैंपियन ने पहले हाफ में आठ शॉट दिए।

    न्यूकैसल ने सिटी पेनल्टी क्षेत्र के अंदर 15 टच किए, गार्डियोला युग में तीसरा सबसे अधिक स्वीकार किया। सिटी मैच को नियंत्रित नहीं कर सकी क्योंकि उनका डिफेंस चरमरा गया, जिससे न्यूकैसल को मौका मिला।

    न्यूकैसल ने अधिक दबाव डाला और आक्रमणकारी या मिडफ़ील्ड तीसरे स्थान पर अधिकांशतः कब्जा कर लिया। उनके मिडफील्डर सिटी के मिडफील्डरों को कुचल सकते थे और नियंत्रण पाने के बाद उन्हें पीछे छोड़ सकते थे।

    खेलने की शैली में बदलाव

    एर्लिंग हैलैंड के हस्ताक्षर ने सिटी की शैली में एक बदलाव की शुरुआत की, जिससे टीम के कब्जे पर पकड़ ढीली हो गई, और यह अधिक और नीचे की कार्रवाई के लिए संकेत दिया।

    हालांकि, उन्होंने अपने पहले दो मैचों में इसके विपरीत लागू किया था, जिससे उन्हें गेंद पर अधिक नियंत्रण की अनुमति मिली। गेंद को पेनल्टी क्षेत्र में एक बार धकेलने के अलावा, उन्होंने डिफेंस को फैलाने और मिडफ़ील्ड में जगह खोलने के लिए हैलैंड का इस्तेमाल किया।

    इसने वेस्ट हैम के खिलाफ काम किया लेकिन बोर्नमाउथ के खिलाफ प्रभावी नहीं था और न्यूकैसल के खिलाफ विफल रहा था। उनकी रणनीति में कमजोरियां एस्टन विला के खिलाफ 1-1 से ड्रॉ में भी दिखाई दे रही थीं।

    प्रीमियर लीग तालिका में अब दूसरे स्थान पर होने के बावजूद, सिटी ने अपना मोजो खो दिया है।

     

    संबंधित आलेख