Football News: क्रिस्टियानो रोनाल्डो का Manchester United के साथ सफर खत्म- सुपरस्टार का क्या होगा अगला रुख?

    जब क्लब ने मंगलवार (22 नवंबर) को मैनचेस्टर यूनाइटेड से क्रिस्टियानो रोनाल्डो के जाने की पुष्टि की, तो आश्चर्य की कोई बात नहीं महसूस हुई। कोई सदमा नहीं, और कोई पछतावा भी नहीं।

    "क्रिस्टियानो रोनाल्डो को तत्काल प्रभाव से आपसी समझौते से मैनचेस्टर यूनाइटेड छोड़ना है," "क्रिस्टियानो रोनाल्डो को तत्काल प्रभाव से आपसी समझौते से मैनचेस्टर यूनाइटेड छोड़ना है,"

    हालाँकि, चीजों को ठीक करने की उम्मीद थी - एक ऐसी स्थिति से आगे बढ़ने की जो क्लब और खिलाड़ी दोनों के लिए अस्थिर हो गई थी।

    लेकिन उनके जाने की पुष्टि करने वाले यूनाइटेड के बयान का शायद सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा अंतिम पंक्ति थी, जहां उन्होंने अपने नए प्रबंधक एरिक टेन हैग का समर्थन करने की बात कही थी।

    बयान में कहा गया है, "क्रिस्टियानो रोनाल्डो को आपसी सहमति से तत्काल प्रभाव से मैनचेस्टर यूनाइटेड छोड़ना पड़ेगा।"

    "क्लब ने ओल्ड ट्रैफर्ड में दो स्पैल में उनके अपार योगदान के लिए उनका धन्यवाद किया, जिसमें उन्होंने 346 मैचों में 145 गोल किए और उनके और उनके परिवार के भविष्य के लिए शुभकामनाएं दीं।

    <blockquote class="twitter-tweet"><p lang="en" dir="ltr">Cristiano Ronaldo is to leave Manchester United by mutual agreement, with immediate effect.<br><br>The club thanks him for his immense contribution across two spells at Old Trafford.<a href="https://twitter.com/hashtag/MUFC?src=hash&amp;ref_src=twsrc%5Etfw">#MUFC</a></p>&mdash; Manchester United (@ManUtd) <a href="https://twitter.com/ManUtd/status/1595107357159297029?ref_src=twsrc%5Etfw">November 22, 2022</a></blockquote> <script async src="https://platform.twitter.com/widgets.js" charset="utf-8"></script>

    "मैनचेस्टर यूनाइटेड में हर कोई एरिक टेन हैग के तहत टीम की प्रगति को जारी रखने और मैदान पर सफलता देने के लिए मिलकर काम करने पर केंद्रित है।"

    यहाँ एक स्पष्ट संदेश भेजा जा रहा है - कि क्लब और मैनेजर का अनादर बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

    डचमैन ने रोनाल्डो को दो बार फटकार लगाई थी और उन्हें सुपर सब की भूमिका के लिए हटा दिया था, क्लब ने उन पर एक ऐसे व्यक्ति की भूमिका निभाने के लिए कोई दबाव नहीं डाला था जो व्यावसायिक रूप से अभी भी बहुत मायने रखते हैं - भले ही उनके आउटपुट में कुछ गिरावट आई हो।

    इस सब के दौरान क्लब टेन हैग के साथ खड़ा रहा, और जब रोनाल्डो ने पीयर्स मॉर्गन के साथ उस इंटरव्यू के दौरान न केवल हमला किया, बल्कि उन्हें अपमानित भी किया, तो वे उनके साथ खड़े रहे।

    पीछे मुड़कर देखें तो यह देखना आसान है कि रोनाल्डो का यही तरीका था। अपने कॉन्ट्रैक्ट को समाप्त करके, वह अब जब चाहे फ्री ट्रांसफर पर दूसरे क्लब में जा सकते हैं।

    लेकिन असली सवाल यह है कि वास्तव में उन्हें कौन चाहेगा? रोनाल्डो अभी भी आपको बहुत सारे गोल्स की गारंटी दे सकते हैं, लेकिन वह बहुत सारे ऑफ-फील्ड ड्रामा लाते हैं। यूनाइटेड और जुवेंटस दोनों प्रशंसक इसे प्रमाणित कर सकते हैं।

    यह भी ध्यान देने योग्य है कि, गर्मियों में, रोनाल्डो यूनाइटेड छोड़ने के लिए स्वतंत्र थे क्योंकि क्लब को एहसास हुआ कि वे उनसे छुटकारा पाने के लिए बेहतर होंगे।

    लेकिन उम्रदराज़ सुपरस्टार को कोई लेने वाला नहीं था। चेल्सी, नेपोली, एटलेटिको मैड्रिड और बायर्न म्यूनिख सभी उनसे जुड़े हुए थे। और उन सभी ने प्रारंभिक रुचि को फॉलो नहीं करने का विकल्प चुना।

    क्या अब यह बदल जाएगा कि रोनाल्डो मुफ्त में उपलब्ध है? या क्या उनके पास एक शानदार विश्व कप होगा और संदेह करने वाले कुछ अधिकारियों के दिमाग को बदल देगा?

    दोनों ही ऐसी संभावनाएं हैं जिन्हें नकारा नहीं जा सकता। हालांकि, मैदान से बाहर रोनाल्डो के नवीनतम प्रदर्शन के बाद, यह ध्यान देने योग्य है कि क्लबों को सावधान रहना चाहिए कि वे खिलाड़ी के साथ कैसे व्यवहार करते हैं।

    वह अभी भी दुनिया के किसी भी क्लब के लिए मैदान पर महत्वपूर्ण हो सकते हैं, इसमें कोई शक नहीं है। लेकिन क्या यह ऑन-फील्ड वैल्यू ऑफ-फील्ड ड्रामा के लायक होगी या नहीं, यह असली सवाल है, अगर नहीं, तो अब ज्यादातर विचार कर रहे होंगे।

     

    संबंधित आलेख