Football Feature: विलियम सलीबा ने विश्व स्तरीय सेंटर-बैक के टाइटल पर दावा ठोकते हुए आर्सेनल को टॉप पर पहुंचाया

    13 मैचों में 11 जीत हासिल करने के बाद, आर्सेनल ने इस सीजन में प्रीमियर लीग में उम्मीदों को पार कर लिया है। मिकेल अर्टेटा की टीम ने रैंकिंग में चैंपियन मैनचेस्टर सिटी को पछाड़ दिया है और वह टेबल टॉपर है
     

    विलियम सलीबा: विश्व स्तरीय सेंटर-बैक विलियम सलीबा: विश्व स्तरीय सेंटर-बैक

    चेल्सी के खिलाफ उनकी हालिया 1-0 की जीत एक महत्वाकांक्षी आर्सेनल पक्ष के लिए एक बड़ा क्षण था, जो उन युवाओं से भरा हुआ था जो अभी तक अपने करियर में शिखर पर नहीं पहुंचे हैं।

    ब्लूज़ के खिलाफ उनके ताज़ा प्रदर्शन के बारे में, फ़ुटबॉल विशेषज्ञ फैब्रीज़ियो रोमानो ने पिछले चार की सराहना की और स्टैमफोर्ड ब्रिज में ग्राहम पॉटर के कमजोर पक्ष के खिलाफ उनकी डिफेंसिव रणनीति की प्रशंसा की।

    डिफेंडर गेब्रियल मैगलहेस ने आर्सेनल के लिए विजेता को स्कोर करने के लिए आगे बढ़ाया, लेकिन रोमानो की निगाहें युवा फ्रांसीसी सेंटर-बैक विलियम सलीबा पर थीं, जिन्हें उन्होंने "विश्व स्तरीय" घोषित किया।

    इटालियन पत्रकार ने बेन व्हाइट और ऑलेक्ज़ेंडर ज़िनचेंको की भी उस स्तर की प्रशंसा की, जिस स्तर पर उन्होंने प्रदर्शन किया था, और यह वास्तव में कई वर्षों के लिए सबसे टॉप चार आर्सेनल जैसा दिखता है।

    रोमानो ने साझा किया, "यह आर्सेनल के लिए एक बहुत प्रभावशाली जीत थी। उनके पास एक शानदार डिफेंस है, वास्तव में। सलीबा एक विश्व स्तरीय खिलाड़ी है, गेब्रियल मैगलहेस शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं और उन्होंने पूरी गर्मी के दौरान उन दोनों पर भरोसा किया।"

    एक ऐसे खेल में जिसमें दोनों पक्षों के बीच एक करीबी मुकाबला होने की उम्मीद थी, आर्सेनल ने 63 वें मिनट में गेब्रियल मैगलहेस द्वारा एक गोल के बाद 1-0 से एक कठिन जीत हासिल करने में सक्षम हुए।

    हालांकि, वह गनर्स के लिए महिमा लाने वाले एकमात्र व्यक्ति नहीं थे। दुनिया के सर्वश्रेष्ठ डिफेंडरों में से एक, 38 वर्षीय थियागो सिल्वा के साथ सीधे विवाद में रहने वाले विलियम सलीबा ने शो को चुरा लिया।

    इसके अलावा, उन्होंने काई हैवर्ट्ज़, रहीम स्टर्लिंग और पूर्व आर्सेनल स्ट्राइकर पियरे एमरिक ऑबमेयांग की पसंद के लिए एक निश्चित खतरा भी पेश किया। शुरुआत से ही, सलीबा हवाई और जमीन दोनों पर एक प्रमुख शक्ति थी।

    सलीबा ने संघर्ष कर रहे ब्लूज़ को एक पल का भी आराम नहीं दिया। उन्होंने 13 बार कब्जा हासिल किया, तीन इंटरसेप्शन हासिल किए और अतीत में ड्रिबल नहीं किया गया।

    21 वर्षीय का गेंद पर बहुत नियंत्रण था और 84.5% की सटीकता और 100% की क्रॉसिंग सफलता के साथ समाप्त हुआ।

    शानदार प्रदर्शन के बाद सलीबा को बीटी स्पोर्ट कमेंटेटर जर्मेन जेनस ने प्लेयर ऑफ द मैच चुना। टोटेनहैम हॉटस्पर के पूर्व मिडफील्डर ने कहा, "मुझे इसका श्रेय विलियम सलीबा को देना होगा क्योंकि उसने मुझे वास्तव में प्रभावित किया है। उसने पीछे से चीजों को नियंत्रित किया है और गेंद पर आश्वस्त किया गया है। वह वास्तव में अलग-अलग गियर में है।"

    आर्सेनल के स्टार डिफेंडर विलियम सलीबा का अब तक का 2022-23 का रिकॉर्ड

    अमीरात स्टेडियम में विलियम सलीबा की यात्रा 2019 में शुरू हुई थी, और 21 वर्षीय सेंट इटियेन, नीस और मार्सिले की पसंद के साथ कई ऋणों में फैले हुए थे।

    लीग 1 में उनके शानदार प्रदर्शन के बाद, आर्टेटा ने उन्हें इस सीजन में गनर्स के लिए शुरुआती लाइनअप में नामित किया। फ्रेंचमैन ने दो बार नेट किया और 2022/2023 सीज़न में सहायता की।

    उनके रक्षात्मक कौशल ने उन्हें 32 हवाई युगल और 19 टैकल अर्जित किए हैं। इसके शीर्ष पर, उन्होंने कुल पांच ब्लॉक उतारे। लीसेस्टर सिटी के खिलाफ एक दुर्भाग्यपूर्ण गोल और ओल्ड ट्रैफर्ड में एक औसत प्रदर्शन के अलावा, सलीबा आर्सेनल डिफेंस में एक महत्वपूर्ण खिलाड़ी है।

    21 वर्षीय, प्रीमियर लीग की उच्च भौतिकता के लिए भी अच्छी तरह से अनुकूल है, जिसने प्रशंसकों के बीच उसकी पसंद को बढ़ा दिया है जो निकट भविष्य के लिए आर्सेनल में उन्हें और अधिक देखना चाहते हैं।

     

    संबंधित आलेख