FIFA World Cup: कतर में टूर्नामेंट के सर्वश्रेष्ठ युवा खिलाड़ी

    विश्व कप फुटबॉल में उभरते सितारों को लोकप्रिय बनाने के लिए जाना जाता है। 1958 के विश्व कप में ब्राजील के लिए पेले से लेकर 2018 में फ्रांस के लिए किलियन एम्बाप्पे तक, इस टूर्नामेंट ने रत्नों को जन्म दिया है जिन्होंने अपने देशों के लिए गौरव बढ़ाया है

    ऑरेलियन तचौमेनी ऑरेलियन तचौमेनी

    अब जबकि विश्व कप समाप्त हो गया है, आइए उन पांच युवा खिलाड़ियों पर नजर डालते हैं जिन्होंने गहरा प्रभाव छोड़ा।

    ऑरेलियन तचौमेनी (फ्रांस)

    प्रतिभाशाली खिलाड़ियों से भरे होने के बावजूद, मिडफ़ील्डर ऑरेलियन तचौमेनी ने 2022 विश्व कप में फ़्रांस के लिए शानदार प्रदर्शन किया। मैड्रिड के लिए खेलने वाले 22 वर्षीय खिलाड़ी ने फ्रांस के मिडफील्ड जोड़ी पॉल पोग्बा और एन'गोलो कांटे के नुकसान की भरपाई की, जो चोट के कारण बाहर हो गए थे।

    <blockquote class="twitter-tweet"><p lang="en" dir="ltr">Two goals tonight, top quality again and pure leadership even if he’s 22. Aurélien Tchouaméni will be one of the best opportunity on the market. What a talent. ⭐️🇫🇷 <a href="https://twitter.com/hashtag/Tchouameni?src=hash&amp;ref_src=twsrc%5Etfw">#Tchouameni</a><br><br>AS Monaco won’t accept less than €70m for Tchouaméni this summer. <a href="https://t.co/vjn18b9sLR">pic.twitter.com/vjn18b9sLR</a></p>&mdash; Fabrizio Romano (@FabrizioRomano) <a href="https://twitter.com/FabrizioRomano/status/1522677804986474497?ref_src=twsrc%5Etfw">May 6, 2022</a></blockquote> <script async src="https://platform.twitter.com/widgets.js" charset="utf-8"></script>

    तचौमेनी की एक मजबूत उपस्थिति है और विपक्षी हमलों का विरोध करने में विशेषज्ञ हैं। उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ क्वार्टर फाइनल टाई में एक गोल किया जब उनके साथियों को एक की सख्त जरूरत थी।

    मिडफील्डर ने डेक्लान राइस (11) और जुरियन टिम्बर (10) से आगे विश्व कप (12) में सबसे अधिक अवरोधन दर्ज किया। हालाँकि फ़्रांस पेनल्टी पर अर्जेंटीना से 2-4 से हार गया था, तचौमेनी हमें पूर्व की महानता की याद दिलाता है।

    जोस्को ग्वर्डिओल (क्रोएशिया)

    क्रोएशिया के युवा सेंटर-बैक जोस्को ग्वार्दिओल ने अपनी चोट से लड़ने के लिए मास्क पहनकर विश्व कप की शुरुआत की, लेकिन 20 वर्षीय स्टार खिलाड़ी साबित हुए। क्रोएशिया को अपने बचाव के दिल में ग्वर्डिओल होने का सौभाग्य प्राप्त था, और उन्होंने केवल पांच मैचों में तीन बार जीत हासिल की।

    गेंदों को जीतने की उनकी क्षमता की तुलना में ग्वार्डिओल के बेहतर टैकल ने उन्हें निर्णायक बढ़त दी। वह पोजिशनिंग में भी पारंगत है, जो विपक्ष के आने वाले हमलों का मुकाबला करने के लिए आवश्यक है।

    वह डिफेंस से लंबी गेंदें भी मार सकते है, जो एक खिलाड़ी के रूप में उनकी बहुमुखी प्रतिभा का प्रमाण है। दुर्भाग्य से, उनकी विश्व कप यात्रा सेमीफाइनल में चैंपियन अर्जेंटीना के खिलाफ 3-0 की हार के साथ समाप्त हुई।

    एंजो फर्नांडीज (अर्जेंटीना)

    21 वर्षीय एंजो फर्नांडीज सऊदी अरब के खिलाफ अर्जेंटीना के शुरुआती गेम से अनुपस्थित थे, जहां उन्हें 2-1 से चौंकाने वाली हार का सामना करना पड़ा। हालांकि, बेनफिका मिडफील्डर अगले मैच में शामिल हो गए और उन्होंने मेक्सिको के खिलाफ एक गोल किया।

    मिडफ़ील्ड में उनकी उपस्थिति अर्जेंटीना के डिफेंस से अटैक में संक्रमण को कायम रखती है। उन्होंने पोलैंड के खिलाफ ग्रुप चरण के निर्णायक मैच में जूलियन अल्वारेज़ की सहायता की, जिसने उन्हें नॉकआउट के लिए योग्यता अर्जित की।

    जूड बेलिंघम (इंग्लैंड)

    जूड बेलिंघम कतर में अपने शानदार प्रदर्शन के बाद सबसे वांछित युवाओं में से एक बन गए हैं। वह विश्व कप में इंग्लैंड के लिए दूसरे सबसे कम उम्र के स्कोरर बने जब उन्होंने ग्रुप चरण में ईरान के लिए स्कोर किया।

    वह तब से विश्व कप के नॉकआउट दौर में सहायता करने वाले पहले किशोर बने, जब से फुटबॉल में रिकॉर्ड बनाए रखना शुरू किया गया। 19 वर्षीय बोरूसिया डॉर्टमुंड मिडफील्डर को उनकी दृष्टि, गेंद से निपटने के कौशल और तकनीक के लिए जाना जाता है, जो उन्हें एक परिपक्व खिलाड़ी बनाता है।

    एक गोल और असिस्ट के अलावा, बेलिंगहैम ने अपने विश्व कप अभियान में पांच मौके बनाए। वह डिफेंड भी कर सकते हैं, क्योंकि उनके नाम अब तक 35 रिकवरी हो चुकी है।

    जूलियन अल्वारेज़ (अर्जेंटीना)

    जूलियन अल्वारेज़ ने कुछ महीनों में कई मील के पत्थर हासिल किए हैं। विश्व जीतने से लेकर मैनचेस्टर सिटी जाने तक, 22 वर्षीय यह खिलाड़ी इतिहास के पन्नों को महिमा के कृत्यों से भर रहा है।

    प्राथमिक स्ट्राइकर लुटारो मार्टिनेज के बाद दूसरे स्थान पर होने के बावजूद, लियोनेल स्कालोनी ने अपना मौका लिया और अल्वारेज़ को पोलैंड के खिलाफ अपने आखिरी ग्रुप स्टेज गेम के शुरुआती लाइनअप में तैनात किया।

    उन्होंने पोलैंड, ऑस्ट्रेलिया, नीदरलैंड के खिलाफ और एक अन्य क्रोएशिया के खिलाफ नेट किया। वह फाइनल के दौरान चार गोल के साथ गोल्डन बूट के लिए मुकाबले में थे।

    हालांकि उनकी संख्या वहीं समाप्त हो गई, लेकिन वह फाइनल में लियोनेल मेस्सी के लिए एक विश्वसनीय डिप्टी थे। अपने कौशल और जिम्मेदारी लेने की क्षमता के साथ अल्वारेज़ ने अपनी टीम को एक और होनहार युवा खिलाड़ी दिया है।

     

    संबंधित आलेख