English Premier League: सीजन 2022-2023 में आने वाले बदलाव

    2022-23 प्रीमियर लीग सीज़न 6 अगस्त को Arsenal और Crystal Palace के बीच मैच के साथ शुरू होगा।

    आर्सेनल और प्रीमियर लीग: नया सीजन नई उम्मीद आर्सेनल और प्रीमियर लीग: नया सीजन नई उम्मीद

    दुनिया की सबसे बड़ी फुटबॉल लीग के आगामी संस्करण में 2022-23 सीज़न के लिए कई नई सुविधाएँ होंगी।

    2022-23 प्रीमियर लीग सीज़न को 21 नवंबर से 18 दिसंबर तक कतर में होने वाले 2022 FIFA World Cup शेड्यूल को समायोजित करने के लिए मिड-सीज़न ब्रेक के साथ दो भागों में विभाजित किया जाएगा।

    आइए एक नजर डालते हैं प्रीमियर लीग द्वारा घोषित बदलावों पर:

    मल्टीबॉल सिस्टम वापस आ रहा है

    मल्टीबॉल प्रणाली देरी को सीमित करने में मदद करती है और जब मूल मैच गेंद खेल से बाहर हो जाती है तो खेल को तुरंत एक अलग गेंद के साथ फिर से शुरू करके खेल को चालू रखने में मदद करता है।

    नई प्रणाली के तहत एक गेंद के बजाय कुल दस गेंदों का उपयोग किया जाएगा। एक गेंद खेल में होगी, एक चौथे अधिकारी के पास होगी, जबकि शेष आठ अलग-अलग स्थानों पर पिच के चारों ओर फैली होंगी।

    मैच स्थगित

    यदि क्लब में खिलाड़ियों की अपर्याप्त संख्या है तो क्लबों द्वारा मैचों को स्थगित करने के अनुरोध का मामला-दर-मामला आधार पर मूल्यांकन किया जाएगा।

    यदि क्लब ने सभी संभव कदम उठाए हैं तो स्थगन को मंजूरी दी जाएगी और टीम में खिलाड़ियों की अनुपस्थिति प्रदर्शन को महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित करेगी।

    पांच सब्स्टीट्यूट

    इस साल की शुरुआत में क्लबों के बीच हुई बैठक के बाद, एक मैच में सब्स्टीट्यूट मैनेजर की संख्या तीन से बढ़ाकर पांच कर दी गई है।

    नाम रखने वाले विकल्पों की संख्या भी सात से बढ़कर नौ हो गई है। प्रतिस्थापन तीन अवसरों पर और हाफ़टाइम के दौरान किया जा सकता है।

    पेनल्टी नियम

    पेनल्टी कार्नर किक लेने पर नए पेनल्टी नियम ने गोलकीपर की स्थिति बदल दी है।

    कीपर गोल लाइन के पीछे या आगे पूरी तरह से खड़ा नहीं हो सकता है और उन्हें एक हिस्सा ऊपर या लाइन पर रखना चाहिए।

    नए नियमों के अनुसार, गेंद को किक करते समय कीपर को एक फुट पीछे या गोल लाइन पर रखना चाहिए।

    ऑफसाइड नियम का स्पष्टीकरण

    जब कोई डिफेंडर नए नियमों के साथ गेंद को छूता है तो ऑफिस का खिलाड़ी ऑनसाइड नहीं होगा।

    डिफेंडरों द्वारा जानबूझकर गेंद को खेलने पर International Football Association Board ने सफाई दी है। एक अधिकारी ने कहा, "जानबूझकर खेल तब होता है जब किसी खिलाड़ी के पास टीम के साथी को गेंद पास करने, गेंद पर कब्जा करने या गेंद को साफ़ करने की संभावना के साथ गेंद पर नियंत्रण होता है। यदि पास है, तो कब्जा या एग्जिट हासिल करने का प्रयास करें। गेंद को नियंत्रित करने वाले खिलाड़ी द्वारा गलत या असफल है, यह इस तथ्य को नकारा नहीं जा सकता कि खिलाड़ी ने जानबूझकर गेंद को खेला है।"

    चार नए मैच ऑफिशियल

    प्रोफेशनल गेम मैच ऑफिसर्स लिमिटेड ने प्रीमियर लीग मैचों को रेफरी करने के लिए टॉम ब्रैमल, स्टीव मेरेडिथ, नताली एस्पिनॉल और निक ग्रीनहाल को पदोन्नत किया है।

    हमारे लाइव मैच सेंटर पर आज के सभी फ़ुटबॉल मैचों को फॉलो करें

     

    संबंधित आलेख