Hockey News: क्या टीम इंडिया 2023 वर्ल्ड कप जीतने के काबिल है?

    भारत विश्व कप के एक नए संस्करण की ओर बढ़ रहा है, जहां उन्हें भुवनेश्वर के कलिंगा स्टेडियम में 2018 हॉकी विश्व कप में नीदरलैंड को मिली निराशाजनक हार की भरपाई करने का मौका मिलेगा

    भारत हॉकी: 2023 विश्व कप के लिए तैयार भारत हॉकी: 2023 विश्व कप के लिए तैयार

    कार्यक्रम राउरकेला के बिरसा मुंडा स्टेडियम के साथ उसी स्थान पर अपने नवीनतम संस्करण की मेजबानी करेगा। टूर्नामेंट 13 जनवरी, 2023 को शुरू होगा और भारत ने 18 सदस्यीय टीम को सूचीबद्ध किया है।

    16-टीम टूर्नामेंट में विश्व हॉकी में सभी दिग्गज शामिल होंगे, जिसमें भारत पूल डी में इंग्लैंड, वेल्स और स्पेन के साथ ड्रॉ होगा। मलेशिया में आयोजित 1975 हॉकी विश्व कप में अपना पहला और एकमात्र खिताब जीतने के बाद, ब्लू टाइगर्स अपने 47 साल पुराने ट्रॉफी के सूखे को खत्म करना चाहते हैं।

    लेकिन क्या टीम खिताब जीतने के लिए अच्छी है? चलो पता करते हैं।

    गोलकीपर

    गोलकीपिंग विभाग प्रभावशाली है, पूर्व भारतीय कप्तान पीआर श्रीजेश टॉप पर हैं और उनके जूनियर कृष्ण बी पाठक आगामी विश्व कप में उलटफेर करने के लिए तैयार हैं।

    टॉप लेवल के गोलकीपिंग कोच डेनिस वान डी पोल के नेतृत्व में हॉकी इंडिया का हालिया गोलकीपिंग कैंप, इवेंट शुरू होने से ठीक पहले गोलकीपरों को तैयार करने के लिए आयोजित किया गया था।

    यह श्रीजेश का आखिरी विश्व कप हो सकता है, इसलिए उनसे अपना अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने की उम्मीद है। वह भारत के लिए पोडियम फिनिश हासिल करने के लिए 2020 में टोक्यो ओलंपिक में अपने प्रदर्शन को दोहरा सकते हैं।

    डिफेंडर्स 

    डिफेंस विभाग का नेतृत्व कप्तान हरमनप्रीत सिंह और उनके डिप्टी अमित रोहिदास जैसे विश्वसनीय खिलाड़ी कर रहे हैं। पंजाब के वरुण कुमार, जिन्होंने भारत के लिए कभी-कभी प्रदर्शन किया है, वह दूसरे व्यक्ति हैं जिन पर ध्यान दिया जाना चाहिए।

    वह दूसरे ड्रैग-फ्लिकर की जगह भी भर सकते थे। इस बीच, नीलम संजीप का चयन संदिग्ध है, और बाकी दो डिफेंडर - सुरेंद्र कुमार और जरमनप्रीत सिंह- ने भारत का गौरव बढ़ाया है।

    ड्रैग फ्लिकर जुगराज सिंह इस बार राजकुमार पाल के साथ रिप्लेसमेंट खिलाड़ी हैं। अगर भारत अपनी गलतियों पर नजर रखता है तो वह 2018 एचडब्ल्यूसी क्वार्टर फाइनल जैसी स्थिति से बच जाएगा, जहां उसे लगातार फाउल के कारण हार का सामना करना पड़ा था।

    मिडफील्डर

    पूर्व भारतीय कप्तान मनप्रीत सिंह मिडफ़ील्ड को सुरक्षित करते हैं, और विवेक सागर प्रसाद की वापसी अतिरिक्त रूप से टीम को और अधिक मजबूती प्रदान करेगी।

    भारत ने इस बार सुमित को अभी तक नहीं बुलाया है, लेकिन उम्मीद कर सकते हैं कि हार्दिक को फ्लैंक्स पर देख सकें, जो गेंदों के माध्यम से एक शानदार स्टॉक के साथ आगे की ओर मोर्चा संभाल सकते हैं।

    आकाशदीप के अलावा, जो फॉरवर्ड से मिडफील्डर में बदल जाएंगे, अन्य आराम से सेट दिखते हैं। हार्दिक और मनप्रीत फारवर्ड के लिए चीजें आसान कर सकते हैं अगर वे अपने टॉप फॉर्म में हों। उनकी साझेदारी ने टीम को पिछले कुछ एफआईएच प्रो लीग मैचों में शानदार जीत दिलाई।

    फॉरवर्ड

    फ्रंटलाइन के नवीनता के कारण, भारत इस विभाग में अधिक मजबूत हो सकता है। सुखजीत और अभिषेक ने इसी साल डेब्यू किया था, जबकि ललित घुटने की चोट से उबर रहे हैं। बाद वाले ने ग्राहम रीड का विश्वास अर्जित किया है, जिसने 24 मैचों में 10 गोल किए हैं।

    सभी उम्मीदें मनदीप सिंह पर टिकी हैं, जिन्हें वहां भारतीय टीम के लिए 100 स्कोर पूरे करने के लिए चार और गोल्स की जरूरत है। वह शूटिंग सर्कल के अंदर कुशल होने और डिफेंडर पर हमला करने के लिए जाने जाते हैं।

    मंदीप और ललित के नेतृत्व में भारत शानदार स्कोर बना सकता था।

    क्या भारत घर पर इतिहास रच सकता है?

    भारत कई बार कलिंगा स्टेडियम में खेल चुका है, लेकिन कभी भी सुंदरगढ़ में अपना व्यापार नहीं किया, जिससे टॉप लेवल के एथलीट पैदा हुए।

    भारतीय टीम राउरकेला में 13 जनवरी को बिरसा मुंडा हॉकी स्टेडियम में मैक्स कैलडस के स्पेन से भिड़ने से पहले अभ्यास कर रही है। वे क्रमशः 15 और 19 जनवरी, 2023 को इंग्लैंड और वेल्स से भिड़ेंगे।