Hockey News: पुरुष फील्ड हॉकी विश्व कप के लिए भारतीय टीम: हरमनप्रीत को मिली कप्तानी

    टोक्यो ओलंपिक में शानदार प्रदर्शन के बाद भारतीय टीम को विश्व कप से काफी उम्मीदें हैं। हॉकी इंडिया (Hockey India) ने 18 सदस्यीय टीम को सूचीबद्ध किया है जो इस आयोजन में भाग लेगी

    हॉकी इंडिया ने FIH पुरुष विश्व कप के लिए 18 सदस्यीय भारतीय टीम की घोषणा की हॉकी इंडिया ने FIH पुरुष विश्व कप के लिए 18 सदस्यीय भारतीय टीम की घोषणा की

    भारत को विश्व कप जीते हुए 48 साल हो गए हैं, और अब, प्राथमिक ड्रैग फ्लिकर हरमनप्रीत सिंह वाली भारतीय टीम इसे बदल सकती है।

    वह पहली बार अक्टूबर-नवंबर में प्रो लीग के दौरान कप्तान के रूप में नजर आए थे। इस बार, उन्हें मुख्य कोच ग्राहम रीड और चयन पैनल द्वारा 13-29 जनवरी को होने वाले विश्व कप में छठे स्थान की टीम का नेतृत्व करने के लिए चुना गया था।

    <blockquote class="twitter-tweet"><p lang="en" dir="ltr">Warm Welcome Team India! Hockey India has announced the 18-member squad for the upcoming FIH Odisha Men&#39;s <a href="https://twitter.com/hashtag/hockeyworldcup2023?src=hash&amp;ref_src=twsrc%5Etfw">#hockeyworldcup2023</a> in Bhubaneswar - Rourkela. Captained by Harmanpreet Singh &amp; with Odia boy Amit Rohidas as vice-captain. <a href="https://t.co/Uc3ZlxZRJl">pic.twitter.com/Uc3ZlxZRJl</a></p>&mdash; Rourkela Municipal Corporation (@RourkelaMC) <a href="https://twitter.com/RourkelaMC/status/1606323886425255937?ref_src=twsrc%5Etfw">December 23, 2022</a></blockquote> <script async src="https://platform.twitter.com/widgets.js" charset="utf-8"></script>

    मनप्रीत सिंह ने टोक्यो में 41 साल बाद ओलंपिक पदक जीतने वाली टीम की कप्तानी की। डिफेंडर अमित रोहिदास ने 2021-22 प्रो लीग के दौरान उनकी जगह ली और फिर जुलाई-अगस्त में बर्मिंघम राष्ट्रमंडल खेलों में कप्तान के रूप में उनकी वापसी हुई।

    फाइनल में ऑस्ट्रेलिया से 0-7 से हारने के बाद भारत ने वहां रजत पदक जीता। रोहिदास को ओडिशा में हरमनप्रीत का डिप्टी नामित किया गया है। टोक्यो में भाग लेने वाले 19 खिलाड़ियों में से 13 विश्व कप में खेल रहे हैं।

    सुमित, गुरजंत सिंह और दिलप्रीत सिंह को ड्रॉप कर दिया गया। इस बीच, सिमरजीत सिंह कैंप से अनुपस्थित थे और रूपिंदर पाल सिंह और बीरेंद्र लाकड़ा रिटायर हो चुके हैं।

    गोलकीपर श्रीजेश अपने चौथे विश्व कप और तीसरे में घरेलू मैदान पर प्रतिस्पर्धा करेंगे। भारत के मिडफ़ील्ड को प्रसाद द्वारा अलंकृत किया जाएगा, जिन्हें हाल ही में ऑस्ट्रेलिया दौरे और न्यूजीलैंड और स्पेन के खिलाफ प्रो लीग मैचों में चोट लगने के बाद छोड़ना पड़ा था।

    आकाशदीप सिंह, नीलम संजीप, जरमनप्रीत सिंह जैसे खिलाड़ी,

    अभिषेक और सुखजीत सिंह, जो टोक्यो में नहीं खेले थे, एक छाप छोड़ने के लिए दृढ़ हैं।

    फारवर्ड आकाशदीप तब लड़खड़ा रहे थे जब उन्हें टोक्यो के लिए नहीं चुना गया था, लेकिन 28 वर्षीय खिलाड़ी ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट श्रृंखला में शानदार प्रदर्शन किया, जिसमें तीन मैचों में हैट्रिक सहित चार गोल किए।

    जरमनप्रीत और सेस ओलंपिक के बाद से लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं, खासकर एशिया कप, प्रो लीग और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज में। अभिषेक और सुखजीत, हाल ही में अपनी शुरुआत करने के बाद, केवल खिलाड़ी के रूप में विकसित हुए हैं।

    अभिषेक ने फरवरी में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपने दूसरे अंतरराष्ट्रीय मैच में नेट किया और सुखजीत ने उसी महीने फ्रांस के खिलाफ अपने पहले अंतरराष्ट्रीय मैच में गोल किया।

    रीड ने कहा, "एक घरेलू विश्व कप इस घटना पर अतिरिक्त महत्व और दबाव डालता है जैसा कोई और नहीं डालता।" उन्होंने कहा, "हर देश उस समय सर्वश्रेष्ठ टीम का चयन करता है जो उनके लिए उपलब्ध होती है और अपनी टीम को सर्वश्रेष्ठ तैयारी प्रदान करने की कोशिश करता है। हमने अपनी भारतीय विश्व कप टीम के चयन के साथ भी दोनों करने की कोशिश की है।"

    राजकुमार पाल और ड्रैग-फ्लिकर जुगराज सिंह को वैकल्पिक खिलाड़ियों के रूप में नामित किया गया है, जो कि कोविड-19 महामारी के बाद अंतरराष्ट्रीय हॉकी महासंघ (FIH) द्वारा शुरू की गई एक अपेक्षाकृत नई अवधारणा है।

    2023 पुरुष हॉकी विश्व कप में भारत से क्या उम्मीद करें?

    भारत पूल डी में पांचवें नंबर के इंग्लैंड, आठवें नंबर के स्पेन और 15वें वेल्स के साथ है। वे अपने अभियान की शुरुआत 13 जनवरी को नवनिर्मित बिरसा मुंडा हॉकी स्टेडियम में स्पेन के खिलाफ करेंगे।

    राउरकेला स्थित स्टेडियम भारत में सबसे बड़ा है, जिसमें 20,000 दर्शकों की क्षमता है। भारत 15 जनवरी को इंग्लैंड से भिड़ेगा और उसके बाद 19 जनवरी को वेल्स से मुकाबला करने के लिए भुवनेश्वर जाएगा।

    नॉकआउट की शुरुआत भुवनेश्वर में 22 और 23 जनवरी को क्रॉसओवर मैचों से होगी। क्वार्टर फाइनल 24 और 25 जनवरी को होंगे। सेमीफाइनल 27 जनवरी को होंगे और फाइनल मैच 29 जनवरी को होगा।

    भारत की टीम

    गोलकीपर: कृष्ण बहादुर पाठक, पीआर श्रीजेश

    डिफेंडर्स: सुरेंद्र कुमार, जरमनप्रीत सिंह, हरमनप्रीत सिंह (कप्तान), अमित रोहिदास (उप-कप्तान), वरुण कुमार, नीलम संजीप एक्सेस

    मिडफील्डर: मनप्रीत सिंह, नीलकांत शर्मा, हार्दिक सिंह, शमशेर सिंह, आकाशदीप सिंह, विवेक सागर प्रसाद

    फॉरवर्ड : मनदीप सिंह, अभिषेक, ललित कुमार उपाध्याय, सुखजीत सिंह

    वैकल्पिक खिलाड़ी: राजकुमार पाल, जुगराज सिंह