FIH Women's Nations Cup 2022: जीत की लय बरकरार रखते हुए भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 2-0 से हराया

    भारतीय महिला हॉकी टीम ने 14 दिसंबर को वालेंसिया, स्पेन में एस्टाडियो बेटरो में 2022 एफआईएच वूमेंस नेशंस कप अभियान के अपने अंतिम ग्रुप-स्टेज मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका को 2-0 से हराया।

    भारत ने दक्षिण अफ्रीका को हराया भारत ने दक्षिण अफ्रीका को हराया

    भारत के लिए 14वें मिनट में एक्का दीप ग्रेस और 59वें मिनट में गुरजीत कौर गोल करने वाले खिलाड़ी रहे, जबकि दक्षिण अफ्रीका की कोई भी खिलाड़ी गोल नहीं कर सकी।

    भारतीय पक्ष का गेंद पर मजबूत नियंत्रण था और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले क्वार्टर में अपने पहले दो ग्रुप-स्टेज मुकाबलों की तरह आक्रामक शुरुआत की।

    एक्का दीप ग्रेस ने पहले क्वार्टर के अंतिम क्षणों में भारत के लिए स्कोरिंग की शुरुआत की, क्योंकि युवा सलीमा टेटे ने पेनल्टी कार्नर जीता। उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के गोलकीपर एनेले वैन डेवेंटर के पीछे गेंद को 1-0 कर दिया।

    भारत ने दूसरे हाफ में अपनी आक्रामक गति जारी रखी, लेकिन एनेले वैन डेवेंटर ने भारतीय पक्ष को अपनी बढ़त को बड़ा करने से रोकने के लिए तीन बचाव किए।

    पेनल्टी कार्नर जीतने के बाद गुरजीत कौर को भारत के लिए बढ़त बढ़ाने का शानदार मौका मिला, लेकिन उनका शॉट पोस्ट से बाहर चला गया। दूसरा क्वार्टर बिना कोई गोल किए समाप्त हो गया।

    भारतीय महिलाओं ने गेंद पर नियंत्रण बनाए रखा और दक्षिण अफ्रीकी सर्कल में सेंध लगाने के अधिक अवसरों की तलाश शुरू कर दी। चानू पुखरामबम और नवनीत कौर को गोल करने के कुछ विकल्प मिले लेकिन वह एनेले वैन डेवेंटर को तोड़ने में नाकाम रहीं।

    भारत एक बार फिर नेट के पीछे खोजने में विफल रहा क्योंकि सर्कल के अंदर गेंद प्राप्त करने के बाद सोनिका शॉट चूक गई। उन्होंने अंतिम क्वार्टर के आखिरी मिनट में लगातार पेनल्टी कार्नर जीते। गुरजीत कौर ने भारतीय पक्ष के लिए 2-0 की जीत सुरक्षित करने में मदद करने के लिए घड़ी पर केवल एक मिनट शेष रहते हुए शॉट लिया।

    जीत के बाद प्लेयर ऑफ द मैच एक्का दीप ग्रेस ने कहा, "पेनल्टी कार्नर के बारे में हमने बात की थी और इस मैच से पहले काफी अभ्यास भी किया था क्योंकि हमने पहले दो मैचों में उन्हें उस तरह से अंजाम नहीं दिया था जैसा हम चाहते थे।"

    भारत पूल बी के ग्रुप चरण को तीन मैचों में नौ अंकों के साथ है। वे अगले 16 दिसंबर को एफआईएच वूमेंस नेशंस कप के सेमीफाइनल मुकाबले में आयरलैंड के साथ भिड़ेंगे।