Field Hockey News: भारत की टॉप मिडफील्डर नवजोत कौर का सफर-हॉकी वर्ल्ड कप ट्रॉफी का 14 राज्यों का दौरा

    27 वर्षीय नवजोत कौर टोक्यो ओलंपिक 2021 में चौथे स्थान पर रही भारतीय महिला टीम का हिस्सा थीं। अगले साल अगस्त में, वह राष्ट्रमंडल खेलों में भाग नहीं ले सकीं, जहां दुर्भाग्यपूर्ण COVID-19 के कारण भारत ने रजत पदक जीता था।

    नवजोत कौर टोक्यो ओलंपिक 2021 में महिला हॉकी टीम की सदस्य थीं नवजोत कौर टोक्यो ओलंपिक 2021 में महिला हॉकी टीम की सदस्य थीं

    अब वह स्पेन में होने वाले FIH Nations Cup में हिस्सा लेंगी। नवजोत ने हॉकी खिलाड़ी बनने और अपने पिता का समर्थन करने के लिए कुछ बड़ा करने का फैसला किया, जो मामूली कमाई पर जीवन जीते थे।

    वह रैंकों के माध्यम से बढ़ीं और अब भारतीय सीनियर टीम में मिडफील्ड का मुख्य आधार हैं। उनकी बहुमुखी प्रतिभा उन्हे अपनी टीम की जरूरतों के आधार पर बचाव और आक्रमण करने की अनुमति देती है।

    वह 2013 में जूनियर महिला विश्व कप में कांस्य पदक जीतने वाली महिला टीम का हिस्सा थीं। वह भारत के लिए भी खेली थीं, जब उन्होंने क्रमशः 2014 और 2018 एशियाई खेलों में कांस्य और रजत जीता था।

    उन्होंने सभी प्रतियोगिताओं में 18 गोल किए। उनके कोच बलदेव सिंह एक मेहनती महिला राष्ट्रीय टीम के सदस्य के रूप में उनके परिवर्तन के पीछे हैं।

    नवजोत ने खुलासा किया कि जब वह छोटी थी तो वह बहुत रोती थी, लेकिन उनके कोच उन्हे उनके कंफर्ट जोन से बाहर निकालने के लिए काफी सख्त थे।

    अपने प्रैक्टिस सेशन के दौरान उन्हें जिन परेशानियों का सामना करना पड़ा, उसके बावजूद वह हैरान थीं। उनके माता-पिता ने ओलंपिक में उनके मैच नहीं देखे क्योंकि इससे उन्हें चिंता होगी।

    नवजोत अब नेशंस कप में प्रतिस्पर्धा करेंगी जब भारत 11 दिसंबर को चिली के खिलाफ अपना पहला मैच खेलेगा। वह अपने आदर्श, पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान जेमी ड्वायर द्वारा पहनी गई नंबर एक जर्सी को पहनेंगीं।

    वह ड्वायर के लिए अपने प्यार के बारे में खुलकर बात करती है। नवजोत ने साझा किया, "मैं ड्वायर की बहुत बड़ी प्रशंसक थी। मुझे नहीं पता कि कैसे, मैंने उनके लिए नहीं कहा, लेकिन मुझे नंबर 1 जर्सी सौंपी गई। यह एक संयोग था, लेकिन मैंने इसे खुशी-खुशी लिया।"

    हॉकी वर्ल्ड कप ट्रॉफी का 14 राज्यों का दौरा

    भुवनेश्वर के कलिंगा स्टेडियम में समाप्त होने से पहले हॉकी दौरे का अंतिम चरण राउरकेला में आयोजित किया जाएगा। टूर्नामेंट का फाइनल मैच 23 जनवरी, 2023 को होने वाला है।

    सोमवार को, मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने FIH पुरुष हॉकी विश्व कप 2023 के ट्रॉफी दौरे का शुभारंभ किया। उन्होंने हॉकी समुदाय में प्रतिष्ठित हस्तियों की उपस्थिति में हॉकी इंडिया के अध्यक्ष दिलीप टिर्की को ट्रॉफी सौंपी।

    ट्रॉफी दौरे के सफल होने की उम्मीद में नवीन ने कहा, 'मुझे उम्मीद है कि ट्रॉफी का दौरा पूरे भारत में विश्व कप के लिए उत्साह पैदा करेगा।'

    "हम 16 टीमों की मेजबानी करेंगे और मैच भुवनेश्वर और राउरकेला में खेले जाएंगे। मुझे यकीन है कि यह टीमों और प्रशंसकों के लिए एक यादगार विश्व कप होगा।"

    अगले 21 दिनों में, ट्रॉफी पश्चिम बंगाल, असम, मणिपुर, उत्तर प्रदेश, झारखंड, हरियाणा, पंजाब, नई दिल्ली, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, तमिलनाडु, कर्नाटक, केरल और छत्तीसगढ़ का दौरा करेगी और 25 दिसंबर को ओडिशा वापस आएगी।

    ओडिशा लौटने के बाद ट्रॉफी सभी जिलों का भ्रमण करेगी। यह हॉकी के लोकप्रिय स्थल सुंदरगढ़ भी पहुंचेगी। भुवनेश्वर के कलिंगा स्टेडियम में रखे जाने से पहले अंतिम चरण राउरकेला में आयोजित किया जाएगा।