Esports News: भारत में आधिकारिक तौर पर ई-स्पोर्ट्स को एक मल्टी-स्पोर्ट इवेंट के हिस्से के रूप में मान्यता मिली

    यह एक ऐसे उद्योग को वैध बनाने के लिए आवश्यक है जो हर साल निवेश और व्यय में अरबों नहीं तो लाखों डॉलर लाता है

    भारत सरकार ने आधिकारिक तौर पर देश में ई-स्पोर्ट्स को मान्यता दी है भारत सरकार ने आधिकारिक तौर पर देश में ई-स्पोर्ट्स को मान्यता दी है

    भारत सरकार ने आधिकारिक तौर पर देश में ई-स्पोर्ट्स को मान्यता दी है। ई-स्पोर्ट्स अब युवा मामलों और खेल मंत्रालय के तहत भारत में "मल्टी-स्पोर्ट इवेंट्स" की श्रेणी का हिस्सा होगा, और "ऑनलाइन गेमिंग से संबंधित मामले" पर एक खंड भी MeitY के तहत जोड़ा गया है।

    कैबिनेट सचिवालय ने युवा मामलों और खेल मंत्रालय के उप-विभाग "खेल विभाग" के तहत "ई-स्पोर्ट्स" को शामिल करने की घोषणा की।

    अधिसूचना 23 दिसंबर 2022 को एस.ओ.6062(ई) के तहत भेजी गई थी। यह एक ऐसे उद्योग को वैध बनाने के लिए जरूरी है जो हर साल निवेश और व्यय में अरबों नहीं तो लाखों डॉलर लाता है।

    सरकार ने भारत में डिजिटल अर्थव्यवस्था और गेमिंग (जिसे अब ईस्पोर्ट्स कहा जा सकता है) को बढ़ावा देने के अपने इरादे और इच्छा बना ली है।

    "नया साल शुरू करने के लिए हमारे लिए बहुत अच्छी खबर है। हम लगातार ई-स्पोर्ट्स और आईगेमिंग के बीच के अंतर को उजागर करने के लिए काम कर रहे हैं और आखिरकार, हमारे प्रयास पूरे हो गए हैं।

    प्रधानमंत्री मोदी जी के नेतृत्व में हमारी सरकार द्वारा की गई इस घोषणा का हम स्वागत करते हैं, जो इस फलते-फूलते उद्योग में निवेश के अधिक अवसरों के नए रास्ते खोलेगी।

    अब से, हमें अपने युवा एस्पोर्ट्स एथलीटों के लिए उचित बुनियादी ढांचे, प्रशिक्षण सुविधाओं और कोचिंग का निर्माण करने की आवश्यकता है।

    यह केवल कुछ समय की बात है जब ई-स्पोर्ट्स क्रिकेट, फुटबॉल, बास्केटबॉल इत्यादि के समान लीग में है और इसके प्रशंसक आधार, आकार और उत्साह समान हैं," लोकेश सूजी, निदेशक, ई-स्पोर्ट्स फेडरेशन ऑफ इंडिया और वाइस प्रेसिडेंट, एशियन ई-स्पोर्ट्स फेडरेशन (AESF) ने एक बयान में कहा।