Esports: मयंक प्रजापति और हेमंत कोमू ग्लोबल ईस्पोर्ट्स गेम्स 2022 में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे

    भारत के प्रसिद्ध स्ट्रीट फाइटर वी एथलीट मयंक प्रजापति और मौजूदा ई-फुटबॉल राष्ट्रीय चैंपियन हेमंत कोमू एकमात्र भारतीय हैं जिन्होंने ग्लोबल ईस्पोर्ट्स गेम्स 2022 के लिए क्वालीफाई किया है।
     

    ग्लोबल ईस्पोर्ट्स गेम्स 2022 ग्लोबल ईस्पोर्ट्स गेम्स 2022

    यह टूर्नामेंट 14 से 18 दिसंबर के बीच इस्तांबुल में होगा। मयंक और हेमंत को सीधे प्रवेश दिया गया था, लेकिन भारत का ईस्पोर्ट्स गौरव, DOTA2 टीम, एशिया-प्रशांत क्षेत्र के क्वालीफायर से बाहर होने के बाद विश्व फाइनल में आगे नहीं बढ़ सकी।

    मयंक ने ईस्पोर्ट्स फेडरेशन ऑफ इंडिया (ESFI) द्वारा राष्ट्रीय ईस्पोर्ट्स चैंपियनशिप 2022 जीती। वह 2023 में होने वाले एशियाई खेलों में भी अपना व्यापार करेंगे।

    विश्व स्तरीय टूर्नामेंट में भारत का प्रतिनिधित्व करने के अवसर से प्रेरित मयंक ने साझा किया, "मैं खिलाड़ियों के खिलाफ रैंक वाले खेलों में और बैटल लाउंज में खेलकर और विभिन्न पात्रों के खिलाफ रणनीति तैयार करके बहुत अभ्यास कर रहा हूं।"

    विपुल ईस्पोर्ट्स एथलीट सभी चुनौतियों का सामना करने के लिए तैयार है, और "अगर सब कुछ ठीक रहा, तो यह भारतीय फाइटिंग गेमिंग समुदाय का नाम दुनिया में रखेगा," उन्होंने जारी रखा।

    इस बीच, हेमंत (पेशेमाक 7) NESC 2022 में विजेता था। वह अब ग्लोबल ईस्पोर्ट्स गेम्स और 14 वीं वर्ल्ड ईस्पोर्ट्स चैंपियनशिप दोनों में भाग लेगा।

    उत्तरार्द्ध की मेजबानी 27 नवंबर से 7 दिसंबर तक बाली में की जाएगी। हेमंत ने दूसरी बार प्रतिनिधित्व करने के बारे में कहा: "इसके सरासर समर्पण और कड़ी मेहनत के परिणामस्वरूप GEG 2022 विश्व फाइनल के लिए जगह मिली।"

    उन्होंने कहा, "सही मानसिकता और उचित पीस के साथ, मैं विश्व फाइनल में अच्छे परिणाम का लक्ष्य रखूंगा।"

    DOTA 2 के हीरो का क्या हुआ?

    DOTA 2 टीम- मोइन एजाज, शुभम गोली, केतन गोयल, अक्षय धोनी और अभिषेक यादव - ने पहले दौर में नेपाल के खिलाफ 2-0 से जीत के साथ तत्काल बढ़त ले ली, लेकिन मंगोलिया के खिलाफ 0-2 से हार गई।

    2022 के राष्ट्रमंडल खेलों में कांस्य विजेताओं ने कम से कम नेपाल के खिलाफ हारने वाले मुकाबले में क्वालीफाई करने के अपने अवसरों को गंवा दिया। उन्हें आश्चर्यजनक रूप से दो मैचों में 18-46 और 27-44 से हार का सामना करना पड़ा।

    "दुर्भाग्य से, हमारी DOTA 2 टीम अपने सर्वोत्तम प्रयासों के बावजूद इसे नहीं बना सकी," ईस्पोर्ट्स फेडरेशन ऑफ इंडिया के निदेशक और एशियन ईस्पोर्ट्स फेडरेशन के उपाध्यक्ष लोकेश सूजी ने कहा। हालांकि, वह मयंक और हेमंत की खबर सुनकर उत्साहित हैं।

    ग्लोबल ईस्पोर्ट्स गेम्स 2022: हम क्या जानते हैं?

    ग्लोबल ईस्पोर्ट्स फेडरेशन की देखरेख में, आगामी ग्लोबल ईस्पोर्ट्स गेम्स 2022 में चार ईस्पोर्ट्स टाइटल- DOTA 2 (ओपन एंड वीमेन), स्ट्रीट फाइटर वी, ईफुटबॉल और पबजीएम पीसी, मोबाइल और कंसोल पर प्रदर्शित होंगे।

    ESFI ने DOTA में महिला वर्ग के लिए राष्ट्रीय क्वालीफायर की शुरुआत की, लेकिन यह आयोजन तालिका से बाहर होता दिख रहा है। GEG 2022 ग्रेट ब्रिटेन, ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, सिंगापुर और आयरलैंड के प्रतिस्पर्धी एथलीटों का स्वागत करेगा।