Esports: 2023 में भारत का ईस्पोर्ट्स इकोसिस्टम विकसित होगा

    2022 भारतीय ईस्पोर्ट्स बाजार के लिए व्यस्त रहा है क्योंकि देश ने अपने विकास की दिशा में लंबे कदम उठाए हैं। इसकी शुरुआत बीजीएमआई पर प्रतिबंध लगने के साथ हुई, इसके बाद ग्लोबल ईस्पोर्ट्स को वैलोरेंट लीग के भीतर फ्रेंचाइज़िंग स्पॉट मिला।

    इंडिया ईस्पोर्ट्स 2023 में बढ़ेगा इंडिया ईस्पोर्ट्स 2023 में बढ़ेगा

    इसके अलावा, कुछ खेलों को केवल कुछ समय बाद बैन करने के लिए पेश किया गया था। बाजार की विशेषता वाले लगातार परिवर्तन ने एक गतिशील ईस्पोर्ट्स पारिस्थितिकी तंत्र को लीड किया जो अब विभिन्न लोगों को पूरा करता है।

    अब अधिक गेमर्स हैं, और टूर्नामेंट भी बढ़ गए हैं। गेमर्स ने मोबाइल गेमिंग और पीसी गेमिंग गेम्स - बीजीएमआई और वैलोरेंट में रुचि ली।

    जैसे-जैसे भारतीय खिलाड़ियों ने सर्वरों का आनंद लिया, वैलोरेंट की लोकप्रियता समय के साथ बढ़ती गई। अन्य गेम जैसे पोकेमॉन यूनाइट और पबजी न्यू स्टेट भी पेश किए गए।

    अब, आइए 2023 में शीर्ष भारतीय ईस्पोर्ट्स संगठनों पर नजर डालते हैं!

    एनिग्मा गेमिंग

    जिन खेलों में वे भाग लेते हैं उनमें एनिग्मा ज्यादातर अंडरडॉग है। कंपनी आगे बढ़ी और बाजार में अन्य कंपनियों को पीछे छोड़ दिया।

    वेलोरेंट के लिए एपीएसी क्वालिफायर को पार कर लिया और पोकेमॉन यूनाइट में भारत की सर्वश्रेष्ठ टीमों में से एक का निर्माण किया। हालाँकि शुरू में उनकी विश्वसनीयता पर ध्यान नहीं दिया गया था, उन्होंने अगस्त में द ईस्पोर्ट्स क्लब एरिना लैन टूर्नामेंट जीता।

    वे 2023 को व्यस्त होते हुए देख रहे हैं क्योंकि उन्हें अब अपने ब्रांड के पुनर्निर्माण की आवश्यकता है क्योंकि वैलेरेंट रोस्टर को बंद कर दिया गया है।

    गॉडलाइक ईस्पोर्ट्स

    गॉडलाइक ईस्पोर्ट्स ने शुरुआत में खराब प्रदर्शन किया लेकिन तब से यह लगातार बढ़ता गया है। उनके पास विभिन्न खेलों में टीमें हैं: कॉल ऑफ ड्यूटी मोबाइल, फ्री फायर और बीजीएमआई।

    बीजीएमआई टीम ने सीओडीएम इंडिया चैंपियनशिप जीती और बीजीएमआई मास्टर सीरीज में दूसरे स्थान पर रही। वे फीफा 23 में टीम भेजने वाली पहली टीम भी बने।

    वे कथित तौर पर अगले साल पबजी न्यू स्टेट और वैलोरेंट में गोता लगाने की तैयारी कर रहे हैं।

    रेवेनेंट ईस्पोर्ट्स

    रेवेनेंट ईस्पोर्ट्स, जिसे भारतीय ईस्पोर्ट्स का अजाक्स भी कहा जाता है, इस सिद्धांत पर फलता-फूलता है कि युवा खिलाड़ियों को दुनिया भर में बिट-टिकट खिताब के लिए अनुभव और जोखिम प्राप्त करने की अनुमति दी जानी चाहिए।

    उनके पास भारत की सर्वश्रेष्ठ पोकेमॉन यूनाइट टीमें हैं जिन्होंने पोकेमॉन यूनाइटेड वर्ल्ड चैंपियनशिप में भाग लिया था। खेल पर उनकी मजबूत पकड़ ने अन्य संगठनों को पोकेमॉन यूनाइट को आजमाने के लिए प्रेरित किया।

    वे अब पोकेमोन यूनाइट इंडिया ओपन में हिस्सा लेंगे, जो इस इवेंट के लिए क्वालीफाई करने के बाद 24 दिसंबर को होने वाला है।

    S8ul ईस्पोर्ट्स

    एस8उल को ईस्पोर्ट्स अवार्ड्स में "कंटेंट ग्रुप ऑफ द ईयर" मिला, जो भारत के लिए एक मील का पत्थर उपलब्धि है। सामग्री के अलावा, S8ul के पास मोबाइल गेम्स जैसे पबजी न्यू स्टेट, पोकेमॉन यूनाइट और बीजीएमआई में टीमें हैं।

    वे वर्तमान में भारत में मोबाइल ईस्पोर्ट्स डोमेन पर शासन कर रहे हैं। दिसंबर में, उन्होंने द ईस्पोर्ट्स क्लब और एएए ईस्पोर्ट्स सीरीज़ पोकेमॉन यूनाइट 2022 द्वारा आयोजित न्यू स्टेट मोबाइल ओपन जीता।

    बाद वाला भारत में पहला आधिकारिक लैन पोकेमॉन यूनाइट है। अगला वर्ष S8ul के लिए आशाजनक लग रहा है क्योंकि वे अपनी वैलोरेंट टीम लॉन्च कर सकते हैं और पबजी न्यू स्टेट में उच्च भूमि को कवर कर सकते हैं।

    ग्लोबल ईस्पोर्ट्स

    बीजीएमआई के दुर्भाग्यपूर्ण प्रतिबंध के बावजूद ग्लोबल ईस्पोर्ट्स ने टॉप पर वर्ष का समापन किया। उन्होंने पहली बीजीएमआई मास्टर्स सीरीज जीती और अगले सप्ताह इसके बंद होने की खबर को बोर कर दिया।

    ग्लोबल ईस्पोर्ट्स वैलोरेंट के भीतर पहली टीमों का हिस्सा बन गया, और साल के अंत से पहले, उन्होंने ब्राजील में आगामी प्री-सीजन वेलोरेंट इवेंट के लिए अपने पूरे वैलोरेंट रोस्टर की घोषणा की।

    वे ईएसएल स्नैपड्रैगन प्रो सीरीज: न्यू स्टेट के लिए पबजी न्यू स्टेट में एक नई टीम भी मैदान में उतारेंगे।