Esports: "5 वर्षों में, क्रिकेट के बाद Esports भारत में सबसे ज्यादा देखा जाने वाला खेल होगा", जय शाह के इस बयान ने खेल जगत में खलबली मचा दी

    भारत में खेल प्रशंसकों की एक चौंका देने वाली संख्या है, जो 136 मिलियन से अधिक के बराबर है। क्रिकेट सबसे आगे रहता है, इसके बाद फुटबॉल, कबड्डी और पेशेवर कुश्ती के बीच एक कठिन लड़ाई होती है।
     

    क्रिकेट के बाद भारत में सबसे ज्यादा देखा जाने वाला खेल होगा ईस्पोर्ट्स - जय शाह क्रिकेट के बाद भारत में सबसे ज्यादा देखा जाने वाला खेल होगा ईस्पोर्ट्स - जय शाह

    मुंबई स्थित ईस्पोर्ट्स संगठन ओरंगुटान के सह-संस्थापक जय शाह का मानना ​​​​है कि अगले कुछ साल ईस्पोर्ट्स के लिए क्रांतिकारी होंगे।

    यह क्रिकेट को पछाड़ देगा और देश में सबसे ज्यादा देखा जाने वाला खेल बन जाएगा।

    वह अपने संगठन को "मुंबई इंडियंस ऑफ ईस्पोर्ट्स" कहते हैं। ओरंगुटान को विश्व स्तर पर भाग लेने के लिए भारत और विदेशों के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों का चयन करने के लिए बनाया गया है।

    जय शाह ने 2021 की शुरुआत में शुरू हुए ओरंगुटान के विकास के बारे में अधिक जानकारी साझा की। 2012-14 से भारत में Esports प्रचलित था, लेकिन 2019 में PUBG की बदौलत यह लोकप्रियता में बढ़ गया।

    लोगों की दिलचस्पी सिर्फ ईस्पोर्ट्स देखने में ही नहीं बल्कि इसे खेलने में भी थी। बढ़ते ईस्पोर्ट्स उद्योग, ओरंगुटान ने अपने पैर जमा लिए जब बैटलग्राउंड मोबाइल इंडिया (BGMI) 2021 में जारी किया गया था।

    डेढ़ साल में, ओरंगुटान के खिलाड़ियों ने अपनी पहुंच में भारी वृद्धि का अनुभव किया।

    ईस्पोर्ट्स उद्योग ओरंगुटान कैसे फर्क कर रहा है?

    ओरंगुटान भारत में बढ़ती ईस्पोर्ट्स संस्कृति के अग्रदूतों में से एक है। नवी मुंबई में उनकी 15,000 वर्ग फुट की सुविधा में BGMI और Volarant जैसे व्यक्तिगत खेलों के लिए गेम रूम हैं।

    संपादक संपादन कक्ष में कार्य कर सकते हैं, और खिलाड़ी युद्ध कक्ष में उनके प्रदर्शन की निगरानी करते हैं। बूट कैंप की सुविधा अपने सौंदर्य के कारण सोशल-मीडिया के अनुकूल भी है।

    जय शाह अपनी कंपनी की विशेषता वाली सुविधाओं के बारे में उदार रहे हैं। इसके अलावा, अन्य बातों के अलावा, नामकरण अधिकारों की बिक्री के माध्यम से जगह का मुद्रीकरण किया जा सकता है, क्योंकि अगले कुछ वर्षों में साइट के बढ़ते हिस्से में डिजिटल रूप से खपत होने की उम्मीद है।

    ओरंगुटान प्रतिस्पर्धा की भावना को बढ़ावा देता है

    खिलाड़ियों को संगठन के लिए प्रतिस्पर्धा करने के लिए टियर -1 या टियर -2 स्तरों में प्रतिस्पर्धी अनुभव की आवश्यकता होती है। वे जल्द ही अकादमी रोस्टर स्थापित करेंगे ताकि खिलाड़ी अकादमी से अपनी अग्रणी टीमों में स्नातक हो सकें। वे ईमेल या ट्राउटआउट के माध्यम से पंजीकरण कर सकते हैं।

    उद्योग ने पिछले 18 महीनों में हर बड़े ईस्पोर्ट्स टूर्नामेंट में भाग लिया है। उन्होंने सबसे लोकप्रिय खेल खेलने का लक्ष्य रखा और 2021 में स्टार स्पोर्ट्स द्वारा आयोजित बीजीएमआई मास्टर्स सीरीज़ में तीसरे स्थान पर रहे।

    वे बीजीएमआई तसलीम में दूसरे स्थान पर थे और रियाद में अंतरराष्ट्रीय चरण में भाग लेने से कुछ ही अंक कम थे। वे चेन्नई में स्काईस्पोर्ट्स चैंपियंस सीरीज़ में तीसरे स्थान पर रहे और भारत में फ्री फायर चैम्पियनशिप जीती।

    उन्हें एशिया में आठवें स्थान पर रखा गया था, और लंदन में टीमों में से एक ने पोक्मोन यूनाइट टूर्नामेंट में भाग लिया, जहां वे नौवें स्थान पर रहे।

    उनकी महिला टीम ने एपीएसी एलीट (महिला वेलोरेंट खिलाड़ियों के लिए) प्रतियोगिता में भाग लिया और बर्लिन में मास्टर्स लेग खेलने के लिए तैयार है।

    भारत में ईस्पोर्ट्स का विकास

    भारत में Esports - BGMI और Free Fire जैसे खेलों की सफलता पर कार्य करता है - जो अत्यधिक मोबाइल-केंद्रित हैं। एक गेम प्रकाशक या गेम डेवलपर द्वारा निवेश की गई राशि पर फलता-फूलता है।

    जुलाई 2022 से बीजीएमआई निलंबन भारतीय ईस्पोर्ट्स के लिए डाउनग्रेड था। अब तक, उत्तर में ईस्पोर्ट्स लोकप्रिय है - उत्तराखंड, दिल्ली और हरियाणा।

    बेंगलुरु और मुंबई में प्रतिभागियों का एक अच्छा हिस्सा है, और दर्शक आमतौर पर महाराष्ट्र, गुजरात और उत्तर प्रदेश के मेट्रो शहरों से आते हैं। भारत में दर्शकों की रुचि के मामले में पश्चिम बंगाल चौथे स्थान पर है।

    दक्षिण भारत और पूर्वोत्तर भी तेजी से आगे बढ़ रहे हैं।