T20 World Cup: भारतीय टीम को ऋषभ पंत ने दिया बड़ा झटका, टीम में असमंजस की स्थिति

    ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले T20I के लिए भारत की प्लेइंग इलेवन में ऋषभ पंत को शामिल करना लगभग एक दिया गया मौका था क्योंकि हार्दिक पांड्या श्रृंखला के लिए अनुपलब्ध थे, और टीम प्रबंधन विकेटकीपर-बल्लेबाज को कुछ खेल समय प्रदान करना चाहता था।

    ऋषभ पंत Image credit: pia.images.co.uk ऋषभ पंत

    हालांकि, पंत के कद के एक खिलाड़ी को बेंच-वार्मर की भूमिका में कम होते देखना असामान्य है, जिसे अपने अवसर तभी मिलते हैं जब सितारे उनके लिए संरेखित होते हैं।

    इस बिंदु पर यह सब अपरिहार्य है कि दिनेश कार्तिक टी 20 विश्व कप के लिए स्टंप के पीछे भारत के नामित व्यक्ति होने जा रहे हैं।

    फिर भी, यह देखते हुए कि पंत युवा हैं और एक उज्जवल दीर्घकालिक भविष्य के साथ-साथ भारत को प्लेइंग इलेवन में एक और बाएं हाथ का बल्लेबाज देने का स्पष्ट लाभ प्रस्तुत करते हैं, वह अब स्पष्ट रूप से दूसरी पसंद हैं।

    लेकिन यह मामला क्यों शुरू हो रहा है?

    शुरुआत में, यह कहना सुरक्षित है कि पंत ने मुख्य रूप से अपने अंतरराष्ट्रीय सफेद गेंद वाले करियर में, विशेष रूप से टी 20 में अभिभूत किया है। उनके नंबरों पर सरसरी निगाह डालने से यही बात साबित होती है।

    उन्होंने 51 पारियों में 23.94 के औसत और 126.21 के स्ट्राइक रेट से 934 रन बनाए। यह ध्यान देने योग्य है, उन पारियों में 12 नॉट-आउट द्वारा महत्वपूर्ण रूप से आगे बढ़ाया गया है।

    उस चेतावनी के बिना भी, यह कहना उचित होगा कि वे एक खिलाड़ी से खराब संख्या हैं, जो कई लोगों का मानना ​​​​है कि गेम-चेंजर और मैच-विजेता दोनों हो सकते हैं।

    यह विश्वास के बारे में नहीं है - उनके टेस्ट करियर ने उन्हें कई और यहां तक ​​​​कि मैच जीतने वाली पारियां खेली हैं, यही कारण है कि जहां तक ​​लाल गेंद क्रिकेट का संबंध है, टीम में उनकी जगह संदेह में नहीं है।

    एक तथ्य यह भी है कि पंत, डीके के विपरीत, बल्लेबाजी की स्थिति के मामले में मौजूदा प्लेइंग इलेवन में समायोजित करना थोड़ा कठिन है।

    T20 में, पंत एक मध्य क्रम के बल्ले के रूप में विकसित हुए हैं, जो मुख्य रूप से नंबर 4 पर बल्लेबाजी करते हैं। हालाँकि, वर्तमान में उस स्थान पर सूर्यकुमार यादव हैं, जो यकीनन भारत के स्टैंडआउट बल्लेबाज हैं।

    एक तर्क है कि वह निचले क्रम में जगह बना सकते हैं, लेकिन उस स्थिति में उनका हालिया प्रदर्शन ज्यादा आत्मविश्वास को प्रेरित नहीं करता है। हालांकि दिनेश कार्तिक के बारे में ऐसा नहीं कहा जा सकता।

    डीके ने हाल ही में एक फिनिशर के रूप में खुद को फिर से स्थापित किया है और इंडियन प्रीमियर लीग के 2022 संस्करण में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

    इसलिए, डीके को हार्दिक पांड्या और अक्षर पटेल के साथ निचले क्रम में लाना आसान है, केवल उनके प्रदर्शन के कारण।

    जब भारत पूरी ताकतवर टीम में खेलेगा, तो पंत को मुख्य रूप से इन दो कारणों से टीम में जगह बनाना मुश्किल होगा।

    इसका मतलब यह नहीं है कि पंत की अंतरराष्ट्रीय संभावनाएं मर चुकी है। अगले सीज़न के आईपीएल में एक अच्छा प्रदर्शन निस्संदेह उन्हें हर किसी के दिमाग में पीछे धकेल देगा; आखिरकार, डीके कोई स्प्रिंग चिकन नहीं हैं।

    हालांकि, पंत का ध्यान अब इस बात पर होना चाहिए कि वह भविष्य में अपनी स्थिति के बारे में क्या कर सकते हैं और फिलहाल बेंच पर बैठने की चिंता न करें।