T20 World Cup: जसप्रीत बुमराह और हर्षल पटेल हुए फिट; टीम के लिए वरदान साबित होंगे ?

    एशिया कप 2022 में टीम इंडिया की पराजय के कुछ दिनों बाद, टीम को कुछ राहत मिली है क्योंकि उनके प्रमुख तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह और हर्षल पटेल टी20 विश्व कप के लिए वापसी करने के लिए तैयार हैं। चोटों के कारण दोनों गेंदबाजों को मेगा-इवेंट से चूकना पड़ा। हर्षल पटेल को एक साइड स्ट्रेन का सामना करना पड़ा, जबकि जसप्रीत बुमराह को पीठ में चोट लगी।

    जसप्रीत बुमराह की टी20 वर्ल्ड कप में वापसी जसप्रीत बुमराह की टी20 वर्ल्ड कप में वापसी

    जैसा कि दोनों राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी में पुनर्वसन के अधीन थे, ऐसा लगता है कि वे ठीक हो गए हैं और मेन इन ब्लू के लिए वापसी करने के लिए फिटनेस हासिल कर चुके हैं। वे सभी आगामी टी20 विश्व कप में चयन के लिए उपलब्ध हैं।

    रिपोर्ट में कहा गया है, "यह पता चला है कि दोनों ने अपनी पूरी फिटनेस हासिल कर ली है और राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (NCA) में सामान्य रूप से गेंदबाजी की है। माना जाता है कि दोनों तेज गेंदबाजों ने अपना रिहैब पूरा कर लिया है और वापसी करने के लिए तैयार हैं।

    टीम में अपनी जगह बनाने के लिए प्लेइंग इलेवन में दो जगह खाली करनी होगी।

    भारत ने एशिया कप टीम में चार स्पिनर रविचंद्रन अश्विन, युजवेंद्र चहल, रवि बिश्नोई और रवींद्र जडेजा को शामिल किया, जो चोटिल हो गए और उनकी जगह अक्षर पटेल को लिया गया। इसी तरह चार पेसर भुवनेश्वर कुमार, आवेश खान, अर्शदीप सिंह और हार्दिक पांड्या थे। उनमें से, आवेश खान को बीमारी के कारण दीपक चाहर द्वारा प्रतिस्थापित किया गया था।

    सबसे संभावित परिदृश्य में आवेश खान और रवि बिश्नोई के बाहर होने की संभावना है। अगर रवींद्र जडेजा ठीक नहीं हुए तो उनकी जगह बिश्नोई बने रह सकते हैं। और हम देख सकते हैं कि दीपक चाहर को भी बाहर किया जा रहा है या रिजर्व में रखा जा रहा है। एशिया कप में मोहम्मद शमी के चयन न होने और ऑस्ट्रेलियाई पिचों पर उनके शानदार रिकॉर्ड की भारी आलोचना ने चयनकर्ताओं के दिमाग में उनका नाम चर्चा में ला दिया है।

    रिपोर्टों के अनुसार, एशिया कप में टिप्पणियों से बहुत कुछ संबोधित करने के लिए, चयन समिति 15 सितंबर को ऑस्ट्रेलिया में टी 20 विश्व कप के लिए भारत की टीम का चयन करने के लिए बैठक कर सकती है, जो 16 अक्टूबर से शुरू होगी।

    भारत तीन मैचों की T20I श्रृंखला के लिए ऑस्ट्रेलिया और तीन मैचों की T20I श्रृंखला के लिए दक्षिण अफ्रीका की मेजबानी करेगा, जिसके बाद ODI श्रृंखला होगी।

    पिछले सभी दौरों की तरह, प्रबंधन बड़े टूर्नामेंट से पहले काम के बोझ को ध्यान में रखते हुए और किसी भी चोट से बचने के लिए खिलाड़ियों के साथ थोड़ा प्रयोग करने की संभावना है।

    लेकिन एक बात पक्की होगी: जसप्रीत बुमराह और हर्षल पटेल वर्ल्ड कप शुरू होने से पहले बेहतरीन टीम के खिलाफ एक्शन में नजर आएंगे।