T20 World Cup 2022: वर्ल्ड कप से पहले भारतीय टीम के लिए सामने आया सबसे "बड़ा" नुकसान, जानिए क्या है?

    ICC T20I Cricket World Cup ऑस्ट्रेलिया में आ गया है और लगभग तीन सप्ताह में शुरू होगा। टीमों ने रणनीति बनाना शुरू कर दिया है, खिलाड़ियों ने प्रशिक्षण शुरू कर दिया है और मेगा-टूर्नामेंट के लिए पिच आकार लेने लगी है।
     

    बिग बैश लीग बिग बैश लीग

    कई खिलाड़ी ऑस्ट्रेलिया में खेलने में सहज और परिचित महसूस करेंगे और इसका सारा श्रेय ऑस्ट्रेलिया की बिग बैश लीग को जाता है। ऑस्ट्रेलिया की अपनी टी20 लीग में इंग्लैंड, वेस्ट इंडीज, दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया जैसे देशों की प्रतिभाओं का एक बड़ा पूल है।

    लेकिन, बीबीएल (BBL) ने कभी भी किसी भारतीय प्रतिभा को अपनी लीग में खेलते हुए नहीं देखा, जो टीम इंडिया के लिए एक बड़ा नकारात्मक पहलू है।

    बीबीएल खेलने वाले खिलाड़ियों से परिचित

    इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) को सबसे प्रसिद्ध लीग बनाए रखने के लिए बीसीसीआई (BCCI) अपने खिलाड़ियों को दुनिया भर में अन्य क्रिकेट लीग खेलने के लिए एनओसी नहीं देता है। इस प्रकार, भारतीय खिलाड़ी, चाहे कितने भी अनुभवी हों, उन्होंने भारत में अपने अधिकांश प्रतिस्पर्धी टी20 मैच खेले हैं।

    पिछली कुछ शृंखलाओं में, क्रिकेट जगत ने ऐसी प्रतिस्पर्धी क्रिकेट लीग की मेजबानी करने वाली टीम को घरेलू मैदान का लाभ खोते हुए देखा है। ऑस्ट्रेलिया ने भारत को हराया, और इंग्लैंड ने अपनी चल रही श्रृंखला के पहले टी20ई मैच में पाकिस्तान को हराया। दोनों टीमों ने क्रमशः आईपीएल और पीएसएल (PSL) खेलने के अपने विशाल अनुभव का फायदा उठाया।

    इसी तरह के आधार पर कई खिलाड़ियों को बीबीएल में खेलने का शानदार अनुभव है। एलेक्स हेल्स, लियाम लिविंगस्टोन, मोइन अली, राशिद खान, टिम डेविड, हैरी ब्रूक्स, रीस टॉपली और हारिस रऊफ।

    इन सभी खिलाड़ियों ने ऑस्ट्रेलियाई मैदान पर कई मैच खेले हैं और पिच, परिस्थितियों और बाउंड्री लेंथ को अच्छी तरह समझते हैं। वे जानते हैं कि यहां क्या काम करता है और खेल की विशिष्ट परिस्थितियों के दौरान पिच से क्या निकल सकता है।

    ऑस्ट्रेलिया में भारत के गेंदबाजों के साथ T20I अनुभव की कमी

    इस अनुभव का सीधा फायदा ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड जैसी टीमों को है। लेकिन दूसरी ओर, भारत नए क्षेत्र में प्रवेश करेगा।

    भारत के गेंदबाजी स्क्वॉड में, T20I के लिए ऑस्ट्रेलियाई परिस्थितियों के साथ ज्यादा अनुभव नहीं है, जो भारत के लिए उनके मौजूदा प्रदर्शन को देखते हुए प्रमुख चिंताओं में से एक है।

    भुवनेश्वर कुमार, युजवेंद्र चहल और रविचंद्रन अश्विन के भारत के सबसे अनुभवी गेंदबाजी संयोजन ने ऑस्ट्रेलिया में क्रमशः सिर्फ 3, 3 और 5 टी20 मैच खेले हैं।

    हर्षल पटेल, अर्शदीप सिंह और अक्षर पटेल ऑस्ट्रेलिया में पहली बार खेलेंगे।

    केवल जसप्रीत बुमराह ने ऑस्ट्रेलिया में सबसे अधिक यानी 6 T20I खेल खेले हैं।

    भारत की बल्लेबाजी अपने सबसे अनुभवी खिलाड़ियों पर निर्भर करेगी।

    विराट कोहली (11) ने ऑस्ट्रेलिया में सबसे अधिक टी20 मैच खेले हैं, उसके बाद कप्तान रोहित शर्मा ने 9 मैच खेले हैं। उनके बाद ऑस्ट्रेलिया में टी20 अंतरराष्ट्रीय खेलने वाले बल्लेबाजी क्रम में ज्यादा अनुभव नहीं है।

    हार्दिक पांड्या और केएल राहुल ने छह गेम खेले हैं, जबकि दिनेश कार्तिक और ऋषभ पंत ने क्रमशः 4 और 3 गेम खेले हैं। भारत के नए मिस्टर 360 सूर्यकुमार यादव भी उछाल वाली और तेज ऑस्ट्रेलियाई पिचों पर अपना पहला टी20 मैच खेलेंगे।

    अनुभव की कमी- एक नकारात्मक पहलू?

    भारत की क्रिकेट टीम हमेशा से ही अच्छा क्रिकेट खेलने में विश्वास रखती है, भले ही कोई अन्य बदलाव क्यों न हो, और वे उसी इरादे से ऑस्ट्रेलिया में प्रवेश करेंगे। हो सकता है कि भारत ऑस्ट्रेलिया में कम अनुभव की कमी महसूस न करे, लेकिन अन्य टीमों को निश्चित रूप से परिस्थितियों से परिचित होने से फायदा होगा।