T20 World Cup 2022: क्या ऑलराउंडर के तौर पर हार्दिक पांड्या पर अति निर्भर है भारतीय टीम?

    अनुभवी खिलाड़ियों, नई उभरती प्रतिभाओं और वर्षों के अंतराल के बाद वापसी करने वाले खिलाड़ियों के बीच सही संतुलन बनाकर भारतीय क्रिकेट में बदलाव देखा जा रहा है।

    हार्दिक पांड्या हार्दिक पांड्या

    इस बदलाव में से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में वापसी करने के बाद अपने शानदार प्रदर्शन से कई लोगों का दिल जीतने वाले खिलाड़ी हार्दिक पांड्या हैं।

    हार्दिक पांड्या एक तेजतर्रार एथलीट हैं जो अकेले दम पर खेल को पलटने में सक्षम हैं। जहां उनके हरफनमौला कौशल ने लोगों को मैदान पर महान कपिल देव की याद दिला दी, वहीं उनके शांत और आत्मविश्वास से भरे हुए मन ने उनकी तुलना एमएस धोनी से की।

    भारत की टीम में रवींद्र जडेजा के रूप में एक और मैच विजेता ऑलराउंडर थे। लेकिन वह दुर्भाग्यपूर्ण चोट के कारण आगामी टूर्नामेंट से बाहर हो गए।

    अगर वह टीम का हिस्सा होते, तो भारत का मध्यक्रम मजबूत होता, जिसमें पावर-हिटर और विकेट लेने वाले गेंदबाज शामिल होते। अगर उनका दिन खराब होता तो उनकी मौजूदगी से गेंदबाजों का दिन आसान हो जाता।

    लेकिन चूंकि वह टूर्नामेंट से बाहर हैं, इसलिए भारत एक ऑलराउंडर की भूमिका निभाने के लिए हार्दिक पांड्या पर बहुत अधिक निर्भर है।

    मेन इन ब्लू के पास ऑलराउंडर के रूप में दीपक चाहर और शार्दुल ठाकुर के रूप में दो अन्य विकल्प थे। लेकिन शार्दुल ठाकुर के खराब प्रदर्शन की एक श्रृंखला ने उन्हें एक ऑलराउंडर के रूप में टी20 प्रारूप में नजरअंदाज कर दिया है।

    दूसरी ओर, दीपक चाहर अभी भी तस्वीर में हैं, क्योंकि उन्हें विश्व कप के लिए रिजर्व में शामिल किया गया है। आईपीएल से ठीक पहले उनकी चोट ने उनकी समावेशन क्षमता को प्रभावित किया; वह निचले क्रम के किसी अन्य खिलाड़ी की तुलना में पसंदीदा विकल्प होंगे।

    हार्दिक पांड्या आईपीएल 2022 के बाद से अपने उत्कृष्ट फॉर्म में हैं और उन्होंने द्विपक्षीय श्रृंखला और एशिया कप में शानदार प्रदर्शन किया है। एक खिलाड़ी के रूप में खेल के प्रति उनके दृष्टिकोण में काफी सुधार हुआ है।

    "उनका इतना बड़ा विश्वास है, प्रतिभा एक चीज है, लेकिन इस तथ्य पर भरोसा करना कि आप मैच विजेता बन सकते हैं और दिन पर प्रदर्शन कर सकते हैं। वह इतने अनुकूलनीय क्रिकेटर हैं। वह एक क्रिकेटर के रूप में बहुत आगे बढ़े हैं। सबसे बड़ी बात यह है कि खुद में विश्वास है। स्थिति को पढ़ने, दबाव को जानने और फिर इसे संभालने और देने में सक्षम होने की उनकी क्षमता, यह उन्हें नए स्तरों पर ले जा रही है, "ऑस्ट्रेलिया के पूर्व क्रिकेटर मैथ्यू हेडन ने कहा।

    कुंग-फू पंड्या ने खेल में निर्विवाद परिपक्वता हासिल की है और इस तरह वह कठिन मैच स्थितियों में टीम के मिस्टर डिपेंडेबल बन गए हैं।