T20 World Cup 2022: क्या अक्षर पटेल अब भारतीय इलेवन का स्थायी सदस्य बनने के लिए तैयार हैं?

    जब भारत के स्टार ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा घुटने की चोट के कारण ICC Men's T20 World Cup से बाहर हो गए, तो क्रिकेट के दिग्गजों ने इसे विश्व कप में दूर करने के लिए एक महत्वपूर्ण झटका और बाधा होने का दावा किया।
     

    अक्षर पटेल: मौके का फायदा उठा रहे हैं अक्षर पटेल: मौके का फायदा उठा रहे हैं

    अक्षर पटेल को एशिया कप में उनके रिप्लेसमेंट के रूप में बुलाया गया था और बाद में, ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका और विश्व कप टीम के खिलाफ श्रृंखला में शामिल किया गया था। उन्होंने रवींद्र जडेजा की जगह भरने के लिए कैसे कदम बढ़ाया है, यह एक तरह का रहस्योद्घाटन है।

    मैदान पर उनके प्रदर्शन की तुलना करें, जबकि रवींद्र जडेजा का बल्लेबाजी कौशल गेंदबाजी और विकेट लेने की क्षमता के मामले में अक्षर पटेल को पछाड़ सकता है, बाद वाला मैदान पर बेहतर प्रदर्शन करता है।

    बाएं हाथ का बल्लेबाज ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हालिया श्रृंखला में प्रभावशाली रहा है, जो उनके कौशल का नमूना है और दिखाता है कि वह अपनी टीम को क्या पेशकश कर सकते हैं। दो टी20 में, उन्होंने 3/17 और 2/13 के प्रभावशाली आंकड़े के साथ वापसी की। उनके शानदार प्रदर्शन को देखकर कई पूर्व क्रिकेटरों का मानना ​​है कि उन्होंने भारतीय टीम में अपनी जगह पक्की कर ली है।

    उनकी गेंदबाजी की तारीफ करते हुए कप्तान रोहित शर्मा ने कहा, "अक्षर किसी भी चरण में गेंदबाजी कर सकते हैं, जिससे मुझे दूसरे गेंदबाजों को अलग-अलग परिस्थितियों में भी इस्तेमाल करने का फायदा मिलता है..शायद बीच के ओवरों में तेज गेंदबाजों का इस्तेमाल करें।"

    अपनी गेंदबाजी के लिए जाने जाने वाले, उन्होंने विश्व कप टीम में जगह बनाने के लिए अपने बल्लेबाजी कौशल पर कड़ी मेहनत की है। उन्होंने दिल्ली कैपिटल्स और रिकी पोंटिंग के साथ अपने आईपीएल (IPL) कार्यकाल का श्रेय किसी भी प्रारूप में अपनी टीम के लिए फिनिशर की भूमिका को पूरा करने के लिए उनमें विश्वास जगाने के लिए दिया।

    हालाँकि उन्होंने ऑस्ट्रेलिया में कभी भी T20I नहीं खेला, गेंद के साथ उनकी 7.11 की इकॉनमी और प्रारूप में 136 से अधिक की स्ट्राइक रेट उनकी क्षमता को बयां करती है। उनकी संख्या और हालिया प्रदर्शन ने उन्हें प्लेइंग इलेवन में टीम इंडिया का स्थायी सदस्य बना दिया है।

    इस साल 2022 में अक्षर पटेल ने 150 के स्ट्राइक रेट से 75 रन बनाने के लिए आठ पारियां खेली हैं, जबकि रवींद्र जडेजा ने इतने ही मैचों में 141.54 के स्ट्राइक रेट से 201 रन बनाए हैं। गेंदबाजी को देखते हुए अक्षर पटेल का रवींद्र जडेजा के 32.4 के मुकाबले 16 का स्ट्राइक रेट था।

    पूर्व चयनकर्ता सबा करीम ने कहा, "अक्षर पटेल ने दिखाया है कि उनकी जगह पक्की है। उनके पास कौशल और परिपक्वता है और एक चतुर मानसिकता के साथ गेंदबाजी की है। लगातार खेलों में उनका योगदान भारतीय टीम के लिए बहुत बड़ा है। उनकी बल्लेबाजी में भी सुधार हो रहा है और मैं मुझे लगता है कि वह जडेजा के लिए सर्वश्रेष्ठ रिप्लेसमेंट हैं।"