T20 World Cup 2022: इंडिया और वेस्ट इंडीज की वर्ल्ड कप की उम्मीदों पर पानी फिरा, जानें कारण?

    पावर-हिटर ऑस्ट्रेलिया के लिए अपनी पुनर्निर्धारित उड़ान से चूकने के बाद शिमरोन हेटमेयर को वेस्टइंडीज टी 20 विश्व कप टीम से बाहर कर दिया गया है।
     

    शिमरोन हेटमायर अपनी फ़्लाइट से चूक गए शिमरोन हेटमायर अपनी फ़्लाइट से चूक गए

    25 वर्षीय को शुरुआत में 1 अक्टूबर को यात्रा करनी थी, लेकिन उनके अनुरोध के बाद इसे फिर से शेड्यूल किया गया। हालांकि, उन्होंने बोर्ड को सूचित किया कि वह पारिवारिक कारणों से उड़ान पकड़ने के लिए समय पर नहीं पहुंच पाएंगे।

    वेस्टइंडीज का पहला टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच विश्व कप से कुछ दिन पहले 5 अक्टूबर को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ होना है। इस प्रकार, क्रिकेट बोर्ड ने विश्व कप के लिए टीम की तैयारी पर किसी भी प्रभाव से बचने के लिए उन्हें शमरह ब्रूक्स से बदलने का विकल्प चुना।

    "हमने पारिवारिक कारणों से शिमरोन की उड़ान को शनिवार से सोमवार तक बदल दिया था, उन्हें यह स्पष्ट कर दिया गया था कि अगर ऑस्ट्रेलिया की यात्रा में कोई और देरी और समस्याएँ होती हैं, तो हमारे पास उन्हें टीम में बदलने के अलावा कोई विकल्प नहीं होगा, जैसा कि हम इस अत्यंत महत्वपूर्ण वैश्विक आयोजन की तैयारी के लिए टीम की क्षमता से समझौता करने के लिए तैयार नहीं हैं," क्रिकेट निदेशक जिमी एडम्स ने कहा।

    दोनों उड़ानों के छूटने के 'व्यक्तिगत कारणों' ने उन्हें विश्व कप टीम में जगह दी है। इस खबर ने कई प्रशंसकों को निराश किया क्योंकि पावर-हिटर टी 20 प्रारूप में एक शानदार प्रदर्शन है।

    शमरह ब्रूक्स ने 10 टी20 पारियां खेली हैं, जिसमें 23.77 की औसत और 107 की स्ट्राइक रेट के साथ 214 रन बनाए हैं। हालांकि उनकी संख्या शिमरोन हेटमायर की तरह प्रमुख नहीं है, सीपीएल में उनका हालिया प्रदर्शन क्रिकेट बोर्ड के लिए आत्मविश्वास का स्रोत रहा है।

    "शमरह हमारे हालिया टी20 अंतरराष्ट्रीय टीम का हिस्सा रहे हैं और उन्होंने हाल ही में समाप्त हुए सीपीएल के बाद के चरणों में मजबूत प्रदर्शन किया है। वह इस सप्ताह जितनी जल्दी हो सके ऑस्ट्रेलिया के लिए उड़ान भरेंगे और मैं उन्हें और सभी टीम को शुभकामनाएं देता हूं। टूर्नामेंट के लिए," जिमी एडम्स ने कहा।

    जसप्रीत बुमराह वर्ल्ड कप से हुए बाहर

    अब यह आधिकारिक है कि टीम इंडिया अपने सर्वश्रेष्ठ अटैकर जसप्रीत बुमराह के बिना विश्व कप में प्रवेश करेगी।

    भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने पुष्टि की है कि भारतीय कप्तान जसप्रीत बुमराह को आगामी आईसीसी पुरुष टी20 विश्व कप 2022 से बाहर कर दिया गया है।

    भारतीय क्रिकेट गवर्निंग बॉडी ने सोमवार, 3 अक्टूबर को कहा, "बीसीसीआई की मेडिकल टीम ने भारतीय टीम के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को आईसीसी पुरुष टी20 विश्व कप टीम से बाहर कर दिया है। यह फैसला विस्तृत मूल्यांकन और विशेषज्ञों के परामर्श के बाद लिया गया।" .

    जसप्रीत बुमराह पहले एशिया कप से चूक गए थे और बेंगलुरु में राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी में पुनर्वसन किया था। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ श्रृंखला में वापसी की लेकिन फिर से पीठ के निचले हिस्से में परेशानी का सामना करना पड़ा। इस वजह से वह दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ चल रही सीरीज से बाहर हो गए।

    "मैं इस बात से दुखी हूं कि मैं इस बार टी 20 विश्व कप का हिस्सा नहीं बनूंगा, लेकिन मुझे अपने प्रियजनों से मिली शुभकामनाओं, देखभाल और समर्थन के लिए आभारी हूं। जैसे ही मैं ठीक हो जाऊंगा, मैं टीम में वापसी करूंगा ऑस्ट्रेलिया में अपने अभियान के माध्यम से,” जसप्रीत बुमराह ने ट्वीट किया।

    मोहम्मद सिराज ने इस उम्मीद के साथ श्रृंखला में उनकी जगह ली कि वह विश्व कप टीम का हिस्सा बन सकते हैं। लेकिन अब, 28 वर्षीय को बीसीसीआई की मेडिकल टीम ने मेगा इवेंट से बाहर कर दिया है। इससे पहले स्टार ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा घुटने की चोट के कारण बाहर हो गए थे।

    इसने टीम इंडिया को एक और महत्वपूर्ण झटका और अनसुलझे सवालों के साथ छोड़ दिया है कि विश्व कप के लिए टीम में तेज गेंदबाज के लिए उपयुक्त रिप्लेसमेंट कौन हो सकता है।