SA20 Auction: पहले प्लेयर्स ऑक्शन के बाद किन टीमों को सर्वश्रेष्ठ स्थान दिया गया है?

    क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका की बिल्कुल नई टी20 फ्रेंचाइजी लीग, SA20, की पहली खिलाड़ी नीलामी 19 सितंबर को हुई।
     

    एमआई केप टाउन में कगिसो रबाडा एमआई केप टाउन में कगिसो रबाडा

    यह एक ऐसी नीलामी थी जिसमें आईपीएल (IPL) जैसा विशिष्ट अनुभव था। लीग की सभी छह टीमें न केवल उन कंपनियों के स्वामित्व में हैं जिनके पास आईपीएल टीमें भी हैं, बल्कि नीलामीकर्ता भी रिचर्ड मैडली के भारतीय प्रशंसकों से परिचित थे।

    अन्य परिचित चेहरे आसपास थे; स्टीफन फ्लेमिंग जॉबबर्ग सुपर किंग्स टेबल पर बैठे थे, जबकि सनराइजर्स के मालिक काविया मारन सनराइजर्स ईस्टर्न केप के लिए मौजूद थे।

    एमआई केप टाउन में मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) के पूर्व कोच महेला जयवर्धने और वर्तमान में फ्रैंचाइज़ी के साथ एक अलग भूमिका में, मुख्य कोच साइमन कैटिच के साथ टेबल पर मौजूद थे।

    बड़े आकर्षण, स्वाभाविक रूप से, स्वयं खिलाड़ी थे। और एक दिवसीय मेगा नीलामी के अंत तक, विशिष्ट टीमें दूसरों की तुलना में अधिक मजबूत दिखीं।

    एमआई केप टाउन को पसंदीदा के रूप में देखना असंभव है। नीलामी से पहले, उन्होंने कगिसो रबाडा, लियाम लिविंगस्टोन और राशिद खान को साइन किया था।

    नीलामी के दौरान, वे देवाल्ड ब्रेविस को लाए- जो वर्तमान में मुंबई इंडियंस के लिए हस्ताक्षरित है। उन्होंने रासी वान दर दुसे के लिए भी बड़ी बोली लगाई।

    उनका दक्षिण अफ्रीकी कोर मजबूत दिखता है, जिसमें बेउरन हेंड्रिक्स - एक पूर्व एमआई (MI) खिलाड़ी- और डुआन जेन्सन और जॉर्ज लिंडे रैंक में हैं।

    उनके अन्य विदेशी रंगरूटों में ओली स्टोन और ओडियन स्मिथ शामिल हैं, जिन्हें बाद में त्वरित नीलामी में पिक किया गया था, जिन्हें पहली बार में कोई खरीदार नहीं मिला था।

    पार्ल रॉयल्स- राजस्थान रॉयल्स समूह के स्वामित्व में- भी एक मजबूत लाइन-अप का दावा करती है। वे डेविड मिलर को लेकर आए, जो पहले आरआर के लिए खेल चुके हैं और हाल ही में अपने जीवन के रूप में रहे हैं।

    लेकिन उन्होंने जोस बटलर और ओबेद मैककॉय को भी हटा दिया, जिनके पास आईपीएल (IPL) 2022 में आरआर के साथ उत्कृष्ट सत्र थे और फाइनल में उनके रनों का महत्वपूर्ण योगदान था।

    उनके पास लुंगी एनगिडी, तबरेज़ शम्सी और जेसन रॉय भी हैं और त्वरित नीलामी में इंग्लैंड के पूर्व कप्तान इयोन मोर्गन को चुनेंगे।

    फिर भी शायद उनकी सबसे कम रेटिंग ब्योर्न फोर्टुइन थी- उन्होंने और शम्सी ने 2019 में मजांसी सुपर लीग जीतने पर पार्ल रॉक्स के लिए अच्छी तरह से संयुक्त किया था।

    एक और पक्ष जो रॉक सॉलिड दिखता है, वह है डरबन सुपर जायंट्स। क्विंटन डी कॉक और जेसन होल्डर- दोनों 2022 में लखनऊ सुपर जायंट्स के लिए खेले- वह इस टीम का हिस्सा हैं।

    वे काइल मेयर्स, रीस टोपली, ड्वेन प्रीटोरियस, हेनरिक क्लासेन, कीमो पॉल, केशव महाराज और काइल एबॉट को भी शामिल कर रहे हैं। जूनियर डाला और दिलशान मधुशंका भी अच्छे विकल्प हैं।

    सनराइजर्स ईस्टर्न केप में भी एक अच्छी टीम है जो तीन प्रमुख खिलाड़ियों- एडेन मार्कराम, मार्को जेन्सन और ट्रिस्टन स्टब्स के आसपास होगी।

    नीलामी की सबसे महंगी खरीद स्टब्स से असाधारण रूप से उच्च उम्मीदें होंगी, जिसकी कीमत 9.2 मिलियन रैंड है।

    फिर भी, यह कहना सही होगा कि अन्य टीमों में जिस तरह की प्रतिभा है, उसके साथ SA20 का उद्घाटन संस्करण देखना मजेदार होगा।