Pakistan vs New Zealand: बंजर विकेट पर टूथलेस गेंदबाजी ने पाकिस्तान के टेस्ट क्रिकेट के लिए खड़ा किया संकट

    इंग्लैंड के खिलाफ तीन टेस्ट मैचों की श्रृंखला में 3-0 के व्हाइट वॉश के बाद, पाकिस्तान को निश्चित रूप से राहत मिली होगी कि न्यूजीलैंड के खिलाफ अगली टेस्ट श्रृंखला उसी तरह से शुरू की जिस तरह से उन्होंने की थी।

    हमारे लाइव मैच सेंटर पर आज के सभी क्रिकेट मैचों को फॉलो करें

    पाकिस्तान की पिचें औसत से नीचे हैं पाकिस्तान की पिचें औसत से नीचे हैं

    पहले बल्लेबाजी करते हुए, पाकिस्तान ने बाबर आजम और आगा सलमान के शानदार शतक और सरफराज अहमद के अर्धशतक के दम पर पहली पारी में 438 रन बनाए।

    लेकिन, दिन 3 के अंत में, न्यूजीलैंड ने न केवल उस कुल को प्राप्त कर लिया था बल्कि 440-3 पर दो रन आगे था।

    टॉम लेथम के शतक, डेवोन कॉनवे (92) के करीब-करीब शतक और पूर्व कप्तान केन विलियमसन के शतक - जो अभी भी बल्लेबाजी कर रहे हैं - ने कीवीज को आगे रखा।

    यहां दो बातें ध्यान देने योग्य हैं। एक यह है कि, एक ऐसे युग में जहां टेस्ट मैचों में विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) के जीत प्रतिशत अंकों के कारण पहले से कहीं अधिक निश्चित परिणाम दिखाई देते हैं, पहली पारी के साथ टेस्ट मैच के तीन दिनों के लिए यह लगभग अनसुना है।

    दूसरे, पहली पारी में कुल 400 से अधिक पोस्ट करने के बाद भी यह पाकिस्तान की अब तक की सबसे बड़ी बात है और फिर भी आप विपक्ष को पीछे करने की वास्तविकता को देख रहे हैं।

    बेशक, इसके दो मुख्य कारक है - एक गेंदबाजी आक्रमण जिसमें इस स्तर पर संचालित करने के लिए अनुभव की कमी है और एक पिच जो बल्लेबाजों को छोड़कर किसी को भी मदद नहीं करती है।

    पहला बिंदु ध्यान देने योग्य है क्योंकि पाकिस्तान के गेंदबाजों ने डेढ़ दिन से अधिक समय तक कड़ी मेहनत की है और फिर भी कीवी टीम द्वारा खुद को विफल पाया है।

    वे एक साथ-साथ, असंबद्ध यूनिट की तरह खेलते हैं क्योंकि वे एक साथ-साथ और असंगत यूनिट हैं और अपने कुछ प्रमुख खिलाड़ियों को याद कर रहे हैं - शाहीन शाह अफरीदी और हारिस रऊफ की पसंद दिमाग में आती है।

    यह बता रहा है कि उनके किसी भी गेंदबाज का टेस्ट मैच दहाई अंक में नहीं है। वे सभी प्रतिभाशाली खिलाड़ी हो सकते हैं, लेकिन आपको टेस्ट मैच जीतने के लिए और अधिक की आवश्यकता होती है।

    और यह निश्चित रूप से मदद नहीं करता है कि उन्हें एक ऐसे ट्रैक की सेवा दी जाती है।

    यह कुछ समय से पाकिस्तान की पिचों के साथ एक समस्या रही है, यहाँ तक कि पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) के पूर्व अध्यक्ष रमिज़ राजा ने भी स्वीकार किया है कि वे एक अच्छी टेस्ट मैच पिच बनाने से 'वर्षों दूर' हैं।

    यह पीसीबी के लिए भी एक झटका होगा, जिसने वर्षों तक टीमों को देश का दौरा करने के लिए संघर्ष किया - केवल उन्हें टेस्ट पिचों के लिए राजमार्ग सड़कों पर सेवा देने के लिए।

    यह बॉलिंग लाइन-अप एक टॉप क्वालिटी वाली टीम के खिलाफ संघर्ष करेगा, लेकिन जिस पिच पर वे खेल रहे हैं, उससे उन्हें अभी तक मदद नहीं मिली है।

    दोनों ऐसे मुद्दे हैं जिनका पीसीबी से तत्काल समाधान की आवश्यकता होगी, इससे पहले कि चीजें बिगड़ें।