Indian Premier League: क्या एमएस धोनी की वजह से बेन स्टोक्स की एंट्री चेन्नई सुपर किंग्स में हुई, भविष्य में संभालेंगे ये जिम्मेदारी?

    जब चेन्नई सुपर किंग्स ने IPL 2023 मिनी-नीलामी में बेन स्टोक्स के लिए बड़ी बोली लगाई और सफलतापूर्वक उन्हें साइन किया, तो कुछ प्रशंसकों ने सोशल मीडिया पर दो बहुत साफ बिंदु बनाए

    IPL: सीएसके की अगुवाई कर सकते हैं बेन स्टोक्स IPL: सीएसके की अगुवाई कर सकते हैं बेन स्टोक्स

    पहला यह था कि सीएसके ने राइजिंग पुणे सुपरजायंट्स (RSPG) की तिकड़ी को फिर से एक किया था, जिसने 2017 में उनके फाइनल तक पहुंचने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।

    ऐसा इसलिए है, क्योंकि कप्तान धोनी और ऑलराउंडर स्टोक्स के साथ, सीएसके ने अजिंक्य रहाणे को भी उनके आधार मूल्य 50 लाख में शामिल किया था।

    <blockquote class="twitter-tweet"><p lang="en" dir="ltr">Signed ✍️and Stamped💮<br>📍Destination: 6️⃣0️⃣0️⃣0️⃣0️⃣5️⃣ 🦁<a href="https://twitter.com/hashtag/WhistlePodu?src=hash&amp;ref_src=twsrc%5Etfw">#WhistlePodu</a> <a href="https://twitter.com/hashtag/SuperAuction?src=hash&amp;ref_src=twsrc%5Etfw">#SuperAuction</a> 🦁💛 <a href="https://t.co/0jlafz9v1n">pic.twitter.com/0jlafz9v1n</a></p>&mdash; Chennai Super Kings (@ChennaiIPL) <a href="https://twitter.com/ChennaiIPL/status/1606343899928178688?ref_src=twsrc%5Etfw">December 23, 2022</a></blockquote> <script async src="https://platform.twitter.com/widgets.js" charset="utf-8"></script>

    लेकिन स्टोक्स की साइनिंग - सैम करन और कैमरन ग्रीन की पसंद पर, दोनों की अंग्रेज के समान प्रोफ़ाइल है, लेकिन जो अधिक लॉन्ग टाइम इन्वेस्टमेंट देंगे- ने भी उन्हें भविष्य की कप्तानी का उम्मीदवार बनाया।

    सीएसके के लिए निष्पक्ष होते हुए, उन्होंने हाल ही में 2022 तक किसी अन्य खिलाड़ी को कप्तानी सौंपने की कोशिश की है। 2022 आईपीएल से पहले, रवींद्र जडेजा को कप्तान नियुक्त किया गया था, इस प्रकार वह फ्रैंचाइज़ी के इतिहास में दूसरे फुल टाइम कप्तान बन गए।

    लेकिन टॉप पर उनका समय केवल आधा सीजन ही चला, और उन्हें धोनी द्वारा फिर से बदल दिया गया क्योंकि टीम का फॉर्म गंभीर रूप से बिगड़ गया था।

    और धोनी ने पुष्टि की कि वह कम से कम 2023 सीज़न के लिए आईपीएल का हिस्सा होंगे, इस बार उन्हें कप्तान के रूप में बदलने की कोई शॉर्ट टर्म योजना नहीं है।

    लेकिन लंबे समय की योजनाओं का क्या? बेन स्टोक्स ने शायद उस विशेष प्रश्न का उत्तर आत्मविश्वास के साथ दिया होगा।

    और यह देखना आसान है कि वह सीएसके के लिए इतने अच्छे क्यों हैं। वह एक अनुभवी अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी है, और इतना ही नहीं - वह निश्चित रूप से क्रिकेट के इस युग के सबसे शानदार मैचविनर्स में से एक है।

    उन्होंने 2019 आईसीसी विश्व कप फाइनल और 2022 आईसीसी टी20 विश्व कप फाइनल दोनों में मैच विजयी पारी खेली है।

    वह न केवल एक ऐसे खिलाड़ी है जो इंग्लैंड क्रिकेट टीम के कोर ग्रुप का हिस्सा हैं, बल्कि वह टेस्ट टीम के कप्तान भी है।

    इस प्रकार, जहां तक सीएसके के लिए भविष्य के लीडर होने का संबंध है, वह सभी पैमानो पर खरे उतरते हैं। और, जडेजा के विपरीत, ऐसा लगता नहीं है कि स्टोक्स कप्तान के रूप में धोनी की जगह लेने के दबाव में झुकेंगे।

    स्टोक्स को जानते हुए और वह कैसे काम करते हैं, वह भारत के पूर्व कप्तान को एक करने और उनसे बेहतर करने के लिए उत्सुक होंगे।

    वह रुतुराज गायकवाड़ जैसे किसी व्यक्ति के लिए एक अच्छा पुल विकल्प भी है, जो समय सही होने पर सीएसके के भविष्य के कप्तान के रूप में देखे जा सकते हैं।

    हालाँकि, वह समय 2022 नहीं था, और इसीलिए जडेजा को गायकवाड़ युग के सेतु के रूप में देखा गया था - एक ऐसी भूमिका जिसमें वह कभी-कभी अपने नियंत्रण से परे कारणों से विफल रहे।

    और इसीलिए सीएसके ने स्टोक्स की ओर रुख किया, एक ऐसा व्यक्ति जिसके पास एक टॉप टीम को लीड करने और उसी में विजयी होने का अनुभव और दबाव था।

    आंशिक रूप से यही कारण है कि उन्होंने इंग्लैंड के हरफनमौला खिलाड़ी पर इतना पैसा खर्च किया। उनसे केवल आशा की जा सकती है कि उनकी आशाएँ पूरी हों।