Indian Premier League: मिनी-नीलामी और पांच सबसे महंगे खिलाड़ियों पर एक नजर

    भारत और दुनिया भर के क्रिकेट प्रशंसकों ने मिनी-नीलामी के साथ 2023 इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) की शुरुआत देखी।

    सैम करन ने आईपीएल में वापसी की है और आईपीएल नीलामी के इतिहास में सबसे महंगे खिलाड़ी बन गए हैं सैम करन ने आईपीएल में वापसी की है और आईपीएल नीलामी के इतिहास में सबसे महंगे खिलाड़ी बन गए हैं

    और, पहले कई अन्य मिनी-नीलामियों की तरह, इसने निराश नहीं किया; एक तर्क दिया जाना चाहिए कि यह अब तक की सबसे रोमांचक मिनी-नीलामी थी।

    इस नीलामी से पहले सबसे महंगे खिलाड़ी का रिकॉर्ड- क्रिस मॉरिस के नाम 10 लाख रुपये। 16.25 करोड़ - दो बार भंग किया गया और एक बार बराबर किया गया, यह दिखाता है कि खिलाड़ियों को पाने के लिए टीमें कितनी दूर जाने को तैयार थीं।

    यहां हम पांच सबसे महंगी खरीदारी पर नजर डालते हैं और यह देखते हैं कि उन्हें खरीदने वाली टीम से जितना पैसा मिला, उतना पैसा क्यों मिला।

    सैम करन पंजाब किंग्स को 18.50 करोड़ में बिके - 2023 की नीलामी में, कई लोगों ने उम्मीद की थी कि सैम करन सबसे महंगे खरीददारों में से एक होंगे क्योंकि ऐसी उम्मीद थी कि वह हाल ही में रिटायर हुए ड्वेन ब्रावो को बदलने के लिए चेन्नई सुपर किंग्स में घर वापसी के लिए तैयार होंगे।

    उन्हें घर वापसी जरूर मिली - लेकिन यह पंजाब किंग्स के लिए थी, जिस टीम के साथ उन्होंने अपने आईपीएल करियर की शुरुआत की थी। CSK उन्हें साइन करने की दौड़ में थी, लेकिन अंततः पंजाब की ओर से अधिक पैसे खर्च करने के कारण उन्हें पीछे छोड़ दिया गया।

    टीम करन को प्लेइंग इलेवन में कैसे शामिल करती है, यह स्पष्ट करने की जरूरत है क्योंकि पिछले साल उनके चार विदेशी खिलाड़ी सेट थे। लेकिन करन एक बेहतरीन डेथ बॉलर और निचले क्रम के एक अच्छे बल्लेबाज है, यह समझ में आता है कि पंजाब उनके लिए इतना बड़ा मौका क्यों हैं।

    <blockquote class="twitter-tweet"><p lang="en" dir="ltr">OH YES!!! <br><br>Break the BANK! 💰💰<br><br>Sam Curran is SOLD for a whopping INR 18.50 Crore to the PUNJAB KINGS <a href="https://twitter.com/hashtag/TATAIPLAuction?src=hash&amp;ref_src=twsrc%5Etfw">#TATAIPLAuction</a> | <a href="https://twitter.com/TataCompanies?ref_src=twsrc%5Etfw">@TataCompanies</a></p>&mdash; IndianPremierLeague (@IPL) <a href="https://twitter.com/IPL/status/1606226677322764288?ref_src=twsrc%5Etfw">December 23, 2022</a></blockquote> <script async src="https://platform.twitter.com/widgets.js" charset="utf-8"></script>

    कैमरून ग्रीन, मुंबई इंडियंस में 17.50 करोड़ में गए - किरोन पोलार्ड के संन्यास और कोचिंग की भूमिका में उनके परिवर्तन को देखते हुए, एमआई हमेशा एक रिप्लेसमेंट ऑलराउंडर की तलाश में नीलामी में जा रहा था। और उन्हें एक ऑस्ट्रेलियाई युवा कैमरून ग्रीन मिले, जिसने भारत के खिलाफ श्रृंखला में अच्छा प्रदर्शन किया था।

    ग्रीन कई टीमों द्वारा लक्षित खिलाड़ी थे, लेकिन उनकी अपेक्षित मंजिल दिल्ली कैपिटल थीं, जिसे देखते हुए कोच रिकी पोंटिंग ने सार्वजनिक रूप से उनके पीछे जाने का इरादा व्यक्त किया था। उन्होंने ऐसा ही किया लेकिन अंततः मुंबई की टीम ने उन्हें मात दे दी।

    और यह देखना आसान क्यों है - ग्रीन बल्लेबाजी क्रम में कहीं भी बल्लेबाजी कर सकते है और अच्छे दिन में भी आपको 4 ओवर तक दे सकते है। उनके पास उम्र भी है और आने वाले वर्षों में संभावित रूप से टीम के मजबूत स्तंभ हो सकते हैं।

    बेन स्टोक्स, चेन्नई सुपर किंग्स में 16.25 करोड़ रूपए में गए - जब यह पता चला कि बेन स्टोक्स नीलामी के लिए उपलब्ध थे, तो सभी ने भविष्यवाणी की कि वह बड़ी रकम में बिकेंगे, और उन्हें बिल्कुल भी निराश नहीं होना चाहिए, क्योंकि उन्होंने क्रिस मॉरिस के लिए बोली की बराबरी की थी।

    स्टोक्स की मंजिल - सीएसके - समझ में आता है जब आपको याद आता है कि कप्तान एमएस धोनी शायद 2023 और 2024 में अपना आखिरी आईपीएल खेल रहे हैं, इसलिए उन्हें एक नेतृत्व विकल्प की आवश्यकता होगी, और स्टोक्स ऐसा कर करते हैं।

    वह ड्वेन ब्रावो के लिए भी एक रिप्लेसमेंट है और उनके पास अनुभव और मैच जीतने वाली काबिलियत है जो पिछले साल तालिका में नौवें स्थान पर रहने वाली टीम को अकेले इच्छा शक्ति के माध्यम से एक टाइटल चैलेंजर में बदलने के लिए है।

    निकोलस पूरन, लखनऊ सुपर जायंट्स को 16 करोड़ में गए- सनराइजर्स हैदराबाद ने जब निकोलस पूरन को नीलामी पूल में रिलीज किया, तो टीम को लगा कि वह दस करोड़ से अधिक के कॉन्ट्रैक्ट पर बहुत महंगे है। तो आप सभी के आश्चर्य की कल्पना कीजिए जब उन्हें लखनऊ सुपर जायंट्स से 16 करोड़ का अनुबंध मिला।

    हालांकि, नीलामी की चौथी सबसे महंगी खरीद होने के अलावा, यह लॉट का सबसे पेचीदा कदम भी है। टीम में पहले से ही विदेशी विकेटकीपर के रूप में क्विंटन डी कॉक है, तो वह कहां फिट बैठते है?

    अगर वह एक ऑलराउंडर के रूप में खेलते हैं - याद रखें, उसने इस साल की शुरुआत में ऑफ स्पिन गेंदबाजी करना शुरू किया था - यह अभी भी एक समझ में आने वाला कदम होगा लेकिन भुगतान की गई कीमत का मतलब है कि एलएसजी को उन्हें समायोजित करना होगा। आखिर आप बैकअप के लिए 16 करोड़ नहीं दे सकते।

    हैरी ब्रूक, सनराइजर्स हैदराबाद में 13.25 करोड़ में गए – दिन की पहली बड़ी बोली, एक ऐसे खिलाड़ी के लिए आई जिसने हाल के दिनों में बहुत प्रभावित किया है और अंग्रेजी क्रिकेट में भविष्य के स्टार के रूप में स्थापित है – और जो पहले से ही टी 20 विश्व चैंपियन भी है।

    ब्रुक ने न केवल इंग्लैंड की टीम के लिए बल्कि द हंड्रेड, बिग बैश लीग और पाकिस्तान सुपर लीग में भी प्रभावित किया है - यहां तक कि लाहौर कलंदर्स के साथ एक खिताब विजेता भी बन गया है। उनकी आक्रामक शैली और बड़े रन बनाने की क्षमता उन्हें सनराइजर्स के लिए एक अच्छा विकल्प बनाती है।

    उनके पास उम्र भी है, जिसका मतलब है कि वह एक ऐसा खिलाड़ी बन सकते हैं जिसे फ्रैंचाइजी आने वाले वर्षों में बनाने के लिए चुनती है। यह मानते हुए कि वह आगामी 2024 की नीलामी में निश्चित रूप से जारी नहीं किया गया है।