India VS South Africa T20I: प्रयोगात्मक भारतीय टीम के खिलाफ प्रोटियाज ने जीता मैच, भारत ने किया सीरीज पर कब्ज़ा

    दक्षिण अफ्रीका ने सुनिश्चित किया कि उन्होंने भारत के खिलाफ अपनी तीन मैचों की टी20 श्रृंखला को एकमात्र जीत के साथ समाप्त किया, क्योंकि उन्होंने मंगलवार को इंदौर में श्रृंखला के अंतिम मैच में 49 रन से जीत दर्ज की।

    रिले रोसौव ने ताबड़तोड़ शतक जड़ा रिले रोसौव ने ताबड़तोड़ शतक जड़ा

    पहले बल्लेबाजी करने के लिए लगाए जाने के बाद, दक्षिण अफ्रीका ने रिले रोसौव (48 गेंदों पर 100*) के एक शक्तिशाली शतक के साथ-साथ क्विंटन डी कॉक (43 गेंदों में 68 रन) के अर्धशतक के साथ एक शानदार कुल पोस्ट किया। अपने 20 ओवरों में 227-3 स्कोर खड़ा किया।

    यह निश्चित रूप से मदद करता है कि मेजबान टीम ने श्रृंखला के अंतिम मैच के लिए आराम करने और काफी घूमने का विकल्प चुना। और जबकि टीम इलेवन में किए गए बदलावों में से एक - अर्शदीप सिंह को उनकी पीठ में मामूली समस्याओं के कारण आराम दिया गया था - समझ में आया, इस खेल में विराट कोहली और केएल राहुल दोनों को आराम देना निश्चित रूप से चिंता देने वाला था।

    न केवल उनके हालिया फॉर्म के कारण इसका कोई मतलब नहीं था - दोनों ने गुवाहाटी में दूसरे टी20 में भारत की जीत में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई - लेकिन यह भी तथ्य है कि इंदौर बल्लेबाजी करने के लिए एक अच्छी पिच के रूप में जाना जाता है, इसलिए कुछ रन एक ट्रैक पर बल्लेबाजों के लिए काफी सहायता मिलने की संभावना से उनका आत्मविश्वास और भी अधिक प्रसन्न होता।

    इसने टीम को एक बल्लेबाज के रूप में भी छोड़ दिया, क्योंकि श्रेयस अय्यर आए और ऋषभ पंत को ओपनिंग के क्रम में धकेल दिया गया।

    फिर भी इस खेल में भारत के सातवें नंबर पर अक्षर पटेल के बजाय रविचंद्रन अश्विन थे, जिससे पता चलता है कि भारत ने पांच शुद्ध गेंदबाजों के साथ खेलना चुना।

    बेशक, यह तर्क भी है कि अक्षर के समान भूमिका करने वाले शाहबाज़ अहमद के अलावा कोई अन्य ऑलराउंडर नहीं था।

    वैसे भी, परिवर्तन काम नहीं किया। भारत की गेंदबाजी दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाजों के हमले को रोकने के लिए कुछ नहीं कर सकी और गेंदबाजों के विमर्श के लिए यह एक और रात थी।

    यह भी बताता है कि उनमें से केवल दो- उमेश यादव और दीपक चाहर को ही विकेट मिले। तीसरा विकेट श्रेयस अय्यर के रन आउट होने के कारण आया, लेकिन उस समय तक डी कॉक पहले ही नुकसान कर चुके थे।

    कंपाउंड मामलों के लिए, डेविड मिलर ने अंतिम ओवर में पांच गेंदों पर 19 रनों की पारी खेली और पारी को उच्च स्तर पर समाप्त किया।

    रोहित शर्मा (0) और श्रेयस (1) को जल्दी आउट होने के कारण भारत को एक अच्छी शुरुआत की जरूरत थी, जो कि उन्हें नहीं मिली।

    पंत (27) और दिनेश कार्तिक ने ज्वार को थोड़ा रोका, लेकिन पंत ने एक अच्छी शुरुआत की और कार्तिक भी दो ओवर बाद आउट हो गए।

    सूर्यकुमार यादव को एक ओवर बाद में आउट कर दिया गया था, जो केवल इस बात की पुष्टि के रूप में कार्य करता था कि भारत इस मैच को जीतने की संभावना नहीं थी।

    अक्षर (9), हर्षल (17) और अश्विन (2) ने उस तरह का प्रभाव नहीं डाला, जिसकी उनमें से किसी ने भी उम्मीद की होगी, भारत को चाहर (31) और उमेश (20) के बावजूद बहुत बड़ी हार का सामना करना पड़ा।

    हालांकि, इसने उन्हें 18.3 ओवर में आउट होने के ललक को नहीं छोड़ा। टी 20 विश्व कप के लिए भारत का मूल अब ऑस्ट्रेलिया की यात्रा करेगा, जिसमें तीन मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला में दक्षिण अफ्रीका को काफी बदल दिया जाएगा।