India Vs South Africa ODI: 200 के आंकड़े से क्यों चिंतित हैं भारतीय गेंदबाज, आखिर क्या है 200 का फेर, जानिए बड़ा राज

    भारत ने विश्व कप से पहले गुणवत्ता पक्ष ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दो समान श्रृंखला जीत दर्ज की। जीत के बावजूद मैदान पर भारतीय कप्तान रोहित शर्मा निराश दिखे।
     

    अर्शदीप सिंह ने 19वें ओवर में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 26 रन लुटाए अर्शदीप सिंह ने 19वें ओवर में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 26 रन लुटाए

    भारतीय टीम के अपनी बल्लेबाजी से मजबूत और स्थिर होने से उनकी गेंदबाजी का मुद्दा लगातार बढ़ रहा है। जसप्रीत बुमराह के विश्व कप टीम से बाहर होने के बाद रवींद्र जडेजा के आउट होने से शुरू हुई चिंता और बढ़ गई है।

    भारत ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पिछले दो टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 200 से अधिक का स्कोर गवाया है, जिससे पता चलता है कि भारतीय टीम को ऑस्ट्रेलिया में होने वाले इस मेगा-इवेंट से पहले गेंदबाजी में चिंता के कुछ क्षेत्रों को संबोधित करने की जरूरत है।

    रोहित शर्मा ने कहा, "हमें अपनी गेंदबाजी पर काम करने की जरूरत है। हम दो गुणवत्ता वाली टीमों के खिलाफ खेले, हमें कठिन चुनौतियों का सामना करना पड़ा। हमें यह देखने की जरूरत है कि हम क्या बेहतर कर सकते हैं।"

    गेंदबाजी में विफलता की एकमात्र समस्या गेंदबाजी की डेथ इकॉनमी है

    टी20 प्रारूप डेथ ओवरों के दौरान कभी भी मैच की किस्मत बदल सकता है, और भारतीय गेंदबाजों को संघर्ष करना पड़ रहा है, विशेषकर अंतिम ओवर में, कुल का बचाव करते हुए।

    भुवनेश्वर कुमार एशिया कप में सुपर 4 चरण में दो बार असफल रहे। अर्शदीप सिंह भी विफल रहे जब उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 19वें ओवर में 26 रन दिए। दीपक चाहर, जिन्होंने तीसरे टी 20 आई में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले दो ओवरों में नौ रन दिए, आखिरी में 24।

    डेथ ओवरों में भारत के गेंदबाजों की विफलता पूरे खेल के प्रयास को उनसे छीन लेती है, जिससे वे अंत में कमजोर हो जाते हैं।

    जबकि रोहित शर्मा ने चिंताओं को दूर करते हुए कहा, "बहुत से लोग ऑस्ट्रेलिया नहीं गए हैं, इसलिए हम जल्दी जाना चाहते थे। पर्थ में कुछ उछाल वाली पिचों पर खेलें और देखें कि हम वहां क्या कर सकते हैं। 15 में से केवल 7-8 पहले वहाँ गए हैं, इसलिए वहाँ जल्दी जाने का प्रयास करना चाहते हैं।"

    उन्होंने कहा, "हमने कुछ अभ्यास खेलों का आयोजन किया है। बुमराह एक बड़ी कमी है, लेकिन कुछ भरपाई के लिए लोग हैं।"

    तेज गेंदबाजों के अलावा स्पिनर भी फेल हो रहे हैं

    टीम इंडिया के लिए शो को चुराने की चिंताओं पर डेथ के अलावा एक और समस्या है। हालांकि डेथ ओवरों में पेसर संघर्ष करते हैं, स्पिनर भी शुरुआती ओवरों में तेज गेंदबाजों का अच्छी तरह से समर्थन करने में विफल रहते हैं। वे बराबर रन दे रहे हैं और विकेट लेने में भी नाकाम रहे हैं। जैसा कि भारत में स्पिनरों को विकेट लेने या रनों के प्रवाह को नियंत्रित करने के लिए संघर्ष करते देखा जाता है, उछाल वाली ऑस्ट्रेलियाई पिचों पर परिस्थितियां अधिक चुनौतीपूर्ण होती हैं।

    BCCI के पूर्व चयनकर्ता सबा करीम ने कहा, "वह (रोहित शर्मा) कितना भी इससे इनकार करने और गेंदबाजों को आत्मविश्वास देने की कोशिश करें, हमारी डेथ बॉलिंग एक बड़ा मुद्दा है। मुझे लगता है कि यह टीम प्रबंधन और रोहित शर्मा के लिए काफी सिरदर्द पैदा कर रहा है।।"

    इसलिए प्राथमिक चिंता यह है कि गेंदबाज डेथ ओवरों में रनों के प्रवाह को नियंत्रित करने में विफल रहते हैं, जबकि पहले बचाव या गेंदबाजी करते हैं; यह पूरी गेंदबाजी इकाई की विफलता है कि टीम मातृभूमि में लगातार 200 से अधिक का स्कोर बना रही है। गेंदबाजी इकाई को कमर कसनी होगी; अन्यथा, यह कुछ ही ओवरों की बात होगी, और भारत को एक और बड़ा टूर्नामेंट हारना पड़ सकता है।