India VS South Africa ODI: टी20 श्रृंखला के चार प्रमुख क्षण

    भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका T20I श्रृंखला भारतीय दृष्टिकोण से अच्छी थी। भारत ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपने लंबे समय तक चलने वाले झंझट को समाप्त कर दिया - प्रोटियाज के खिलाफ भारत की पहली टी20 श्रृंखला जीत - और वे जीत की गति के साथ विश्व कप में जाएंगे।
     

    दक्षिण अफ्रीका के रिले रोसौव दक्षिण अफ्रीका के रिले रोसौव

    हालाँकि, इसके अलावा, श्रृंखला में कुछ उल्लेखनीय क्षण थे। यहां हम पीछे मुड़कर देखते हैं कि हमें क्या लगता है कि T20I श्रृंखला के चार सबसे यादगार क्षण हैं।

    रिले रोसो का फ्री हिट 'हिट-विकेट' - रोसो वह शख्स थे जिसका नाम दूसरे और तीसरे टी20 के बाद ज्यादातर लोगों की जुबान पर था। लेकिन यह तीसरा T20I था जिसमें वह चमके, नाबाद शतक स्कोर किया और दक्षिण अफ्रीका ने सांत्वना जीत हासिल की।
    हालांकि, उनका सबसे चर्चित पल मोहम्मद सिराज का फ्री हिट रहा। जिस गेंद पर फ्री हिट थी, उस पर रोसौव अपनी क्रीज में बहुत गहराई तक जा रहे थे, और उनके पैर ने बेल्स को हटा दिया। उन्होंने वैसे भी गेंद को छक्का मारा और उन्हें आउट नहीं किया गया क्योंकि फ्री हिट पर आउट होने का एकमात्र तरीका यह है कि यदि आप रन आउट हो गए हैं।

    सूर्यकुमार यादव अपनी जगह पक्की कर रहे हैं - ज्यादातर प्रशंसकों को पता था कि विश्व कप में जाने वाली इस भारतीय टीम के लिए सूर्यकुमार यादव एक महत्वपूर्ण हिस्सा होंगे। ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ श्रृंखला के बाद, जिन लोगों ने उन पर संदेह किया होगा, वे भी शायद अब उस मूल्य को जानते हैं जो 'SKY' भारतीय मध्य क्रम में लाते है।
    उन्होंने इस श्रृंखला में एक बार फिर से अपनी योग्यता साबित की, कुछ अपमानजनक सीमाएँ बनाकर और पार्क के चारों ओर शॉट खेलकर। यह देखते हुए कि भारत पहले से ही रवींद्र जडेजा और जसप्रीत बुमराह को याद कर रहा है, वे विश्व कप से पहले फार्म में दिखाई दे रहे हैं।

    दिनेश कार्तिक बनाम ऋषभ पंत बहस फिर से आती है - यह देखते हुए कि भारत इस श्रृंखला में जाने वाले कुछ प्रमुख खिलाड़ियों को याद कर रहा होगा, हमेशा एक मौका था कि ऋषभ पंत को कुछ खेल का समय मिल सकता है। और उन्होंने सभी मैचों में किया, लेकिन यह तीसरा मैच था जिसने आखिरकार उन्हें चमकते देखा। टीम इंडिया में बल्लेबाज सह विकेटकीपर के रूप में अपनी हिस्सेदारी को आगे बढ़ाते हुए दिनेश कार्तिक ने फिर से ऋषभ पंत से बेहतर स्कोर किया।
    ऋषभ पंत की श्रृंखला की सर्वश्रेष्ठ पारी - 14 गेंदों में 27 - एक सलामी बल्लेबाज के रूप में आई, यह सुझाव देते हुए कि उनका भविष्य क्रम में है। हालांकि, टीम में रोहित शर्मा और केएल राहुल दोनों के साथ, पंत को शीर्ष क्रम में अपने मौके का इंतजार करना पड़ सकता है।

    दीपक चाहर ने नॉन-स्ट्राइकर पर स्टब्स को रन आउट नहीं किया - नॉन-स्ट्राइकर को रन आउट करने की कला, जिसे कभी-कभी क्रूर रूप से 'मांकडिंग' कहा जाता है, फिर से क्रिकेट जगत में सभी गुस्से में है। यह भारत की महिला टीम की ऑलराउंडर दीप्ति शर्मा के भारत और इंग्लैंड के बीच तीन मैचों की श्रृंखला के अंतिम एकदिवसीय मैच में नॉन-स्ट्राइकर चार्लोट डीन के रन आउट होने के बाद आया है।
    हालांकि, हर कोई उत्सुक नहीं है - नियमों के भीतर अच्छा होने के बावजूद। चाहर के पास अंतिम टी20 में इसी तरह ट्रिस्टन स्टब्स को रन आउट करने का मौका था, लेकिन उन्होंने ऐसा नहीं करने का फैसला किया, केवल युवा बल्लेबाज को चेतावनी दी। चाल काम कर गई, लेकिन 'खेल की भावना' का गठन करने वाली बहस निस्संदेह उग्र होगी।