India VS New Zealand: टीम इंडिया में अपनी जगह पक्की करने के लिए Mohammad Siraj ने लगाया एड़ी चोटी का दम

    वास्तव में, भारत का न्यूजीलैंड दौरा एक ऐसी श्रृंखला थी जिसने द्विपक्षीय संबंधों को बनाए रखने के अलावा किसी भी पक्ष के लिए बहुत कम या बिना किसी उद्देश्य के काम किया। इस अर्थ में, यह नई प्रतिभाओं में ऊर्जा भरने का एक अच्छा मौका था।

    मोहम्मद सिराज न्यूजीलैंड के खिलाफ शानदार थे मोहम्मद सिराज न्यूजीलैंड के खिलाफ शानदार थे

    हालांकि, यह जरूरी नहीं था - लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि भारत इस श्रृंखला से बिना किसी लाभ के दूर हो गया है।

    हार्दिक पांड्या भविष्य के T20I कप्तान के रूप में आश्वस्त लगते हैं, और ऐसा लगता है कि खेल के सबसे छोटे प्रारूप में उन्हें कब कमान सौंपी जाएगी।

    दूसरी ओर, भारत को अपनी ऊर्जा बढ़ाने का कुछ आश्वासन मिला।

    मोहम्मद सिराज लंबे समय से सभी प्रारूपों में भारत के सेट-अप का हिस्सा रहे हैं, लेकिन हाल ही में टी20 क्रिकेट में अपना रास्ता खो दिया है।

    एक खराब IPL 2022, जहां वह खेल के सभी चरणों में मंहगे थे और उन्हें उतने विकेट नहीं मिले, जितने वह चाहते थे।

    हालांकि, न्यूजीलैंड सीरीज में उन्होंने एक मिशन पर वन मैन की तरह गेंदबाजी की। वह गति के साथ बदलाव कर रहे थे और जितनी बार संभव हो बल्लेबाजों को आउट करने का इरादा रख रहे थे।

    कोई आश्चर्य नहीं कि उन्होंने श्रृंखला को प्रमुख विकेट लेने वाले गेंदबाज के रूप में समाप्त किया, जिसमें 6.83 की औसत और 5.12 की इकॉनमी दर से छह विकेट हासिल किए - प्रभावशाली, चाहे आप इसे कैसे भी देखें।

    <blockquote class="twitter-tweet"><p lang="en" dir="ltr">Mohammed Siraj is adjudged Player of the Match for his brilliant bowling figures of 4/17 as the final T20I ends in a tie on DLS.<br><br>Scorecard - <a href="https://t.co/rUlivZ308H">https://t.co/rUlivZ308H</a> <a href="https://twitter.com/hashtag/NZvIND?src=hash&amp;ref_src=twsrc%5Etfw">#NZvIND</a> <a href="https://t.co/kSHPp8wFTx">pic.twitter.com/kSHPp8wFTx</a></p>&mdash; BCCI (@BCCI) <a href="https://twitter.com/BCCI/status/1595007914443689985?ref_src=twsrc%5Etfw">November 22, 2022</a></blockquote> <script async src="https://platform.twitter.com/widgets.js" charset="utf-8"></script>

    टीम प्रबंधन ने एकदिवसीय और टेस्ट क्रिकेट दोनों में हैदराबाद के खिलाड़ी पर विश्वास बनाए रखा था, लेकिन अब ऐसा लगता है कि वे उन्हें टी20 में भी एक विकल्प पर विचार करना चाहेंगे।

    वह भारत के गेंदबाजों से अलग है - वह नियमित रूप से गति को क्रैंक करने और 140 किमी/घंटा के निशान से अधिक हिट करने के लिए देखते हैं, और वह अधिक बार सीम अप गेंदबाजी नहीं करते और कठिन लंबाई को हिट करेंगे।

    हालांकि, भुवनेश्वर कुमार पर सवालिया निशान हैं, जिन्होंने इस श्रृंखला के दौरान कुछ गति खो दी है और ऑफ-कलर दिख रहे हैं।

    वह अभी भी काफी किफायती थे, उन्होंने खेले गए दो मैचों में 6.71 की सम्मानजनक दर से रन दिए। हालाँकि, तथ्य यह है कि उन्होंने केवल एक विकेट लिया है।

    फिर भी भुवी को फिलहाल इधर-उधर रखने का मामला बनता है। उनके पास काफी अनुभव है और वह युवा गेंदबाजों के लिए एक अच्छे संरक्षक होंगे, जिनमें से कई में अभी भी उस तरह के महत्वपूर्ण खेल अनुभव की कमी है जो मेरठ के तेज गेंदबाज के पास है।

    वह अभी भी सही परिस्थितियों में घातक हो सकते हैं। खेल के शुरुआती दौर में गेंद को स्विंग कराने की भुवी की क्षमता उनकी सबसे बड़ी ताकत बनी हुई है।

    और यहां तक ​​कि अगर वह उतनी जल्दी गेंदबाजी नहीं कर रहे हैं जितना वह एक बार कर सकते थे, फिर भी वह स्विंग गेंदबाजी के अनुकूल मैदान या परिस्थितियों में एक व्यवहार्य विकल्प हो सकता है।

    किसी भी तरह से, बहुत अधिक विकल्प जैसी कोई चीज नहीं है, और भारत की गेंदबाजी को विविधता की जरूरत है। भुवनेश्वर को युवा, तेज गेंदबाजों के आने पर भी रखने से दो उद्देश्यों की पूर्ति होगी और इस प्रकार चयन के लिए अनुभवी को महसूस न करने के बजाय विचार करने का एक विकल्प है।