India VS New Zealand: इन तीन कारणों की वजह से पहले वनडे में मेन इन ब्लू को देखना पड़ा हार का मुंह

    भारत और न्यूजीलैंड के बीच T20I श्रृंखला के खत्म होने के साथ, ध्यान तीन मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला पर ट्रांसफर हो गया।

    सूर्यकुमार यादव बल्लेबाजी क्रम में चौथे नंबर से पांचवें नंबर पर बदलाव के कारण रन नहीं बना सके सूर्यकुमार यादव बल्लेबाजी क्रम में चौथे नंबर से पांचवें नंबर पर बदलाव के कारण रन नहीं बना सके

    यह देखते हुए कि एक साल में 50 ओवर का विश्व कप आ रहा है, प्रारूप पर ध्यान देना स्वाभाविक रूप से जरूरी होगा, यही वजह है कि पहले एकदिवसीय मैच में न्यूजीलैंड से भारत की हार पर कुछ सवाल उठे।

    इस बात को ध्यान में रखते हुए, भारत के हारने के पक्ष में समाप्त होने के तीन कारण यहां दिए गए हैं - और मेन इन ब्लू के लिए संभावित सबक जो अब दूसरे वनडे में अहम साबित होंगे।

    भ्रमित करने वाला बल्लेबाजी क्रम - शिखर धवन, शुभमन गिल, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत, सूर्यकुमार यादव और संजू सैमसन से मिलकर भारत के टॉप 6 पर एक नज़र डालने से एक बात स्पष्ट हो जाती है। कम से कम एक बल्लेबाज आउट ऑफ पोजीशन खेल रहा होगा, और वह खिलाड़ी सबसे ज्यादा प्रभावित होगा।

    इस मैच में आउट ऑफ पोजीशन से अच्छा खेलने का मौका सूर्यकुमार को मिला। जिस व्यक्ति ने नंबर 4 पोजिशन से भारत को मैच जिताने की आदत बना ली है, उसे टॉप 4 के शानदार प्रदर्शन के बाद नंबर 5 पर लाया गया था।

    हालाँकि, तीन गेंदों में 4 रन की उनकी पारी कुछ खास कमाल नहीं कर सकी, क्योंकि भारत उनके जल्दी आउट होने के लिए कुल 350 के आसपास सेट नहीं कर रहा होता। पंत भी संघर्ष कर रहे हैं, क्योंकि उन्होंने आउट होने से पहले सिर्फ 15 रन बनाए।

    महंगी गेंदबाजी - भारत के गेंदबाजी लाइन-अप पर एक नज़र डालने से एक बात स्पष्ट हो गई - किसी के कुछ अतिरिक्त रन लीक करने की संभावना थी। हालांकि, हुआ यह कि एक गेंदबाज को छोड़कर सभी महंगे थे।

    अर्शदीप सिंह ने अपने ओवरों का कोटा 8.3 की इकॉनमी दर से पूरा किया - टी20 में भी महंगा साबित हुआ - और अपने पूरे कोटे के ओवर भी नहीं फेंके। शार्दुल ठाकुर ने अपने नौ ओवरों में 63 रन दिए और उमरान मलिक ने वनडे में डेब्यू करते हुए दो विकेट लिए लेकिन 66 रन गवां बैठे। हाल ही में चोटों से जूझ रहे दीपक चाहर ने 67 रन दिए।

    कुछ इकनॉमिक श्रेय के साथ उभरने वाले एकमात्र गेंदबाज वाशिंगटन सुंदर थे, जिन्होंने 4.2 की इकॉनमी से दस ओवर फेंके, लेकिन यह बहुत कम मायने रखता है जब अन्य गेंदबाज रन लीक कर रहे हैं।

    न्यूजीलैंड की अनुभवी बल्लेबाजी: भारत के विपरीत, न्यूजीलैंड आमतौर पर कमोबेश खिलाड़ियों के समान कोर का उपयोग करता है, मुख्य रूप से उनकी प्रतिभा पूल भारत की तुलना में कम खर्चीला होने है। लेकिन इस मामले में, इसने मेजबानों के लिए अच्छा काम किया, क्योंकि उनके अनुभवी खिलाड़ी ही थे जिन्होंने टीम के लिए एक अंतर बनाया।

    केन विलियमसन, जिनके टी20 में दृष्टिकोण की अक्सर आलोचना की जाती है, उन्होंने 98 गेंदों में 94 रन बनाए, जो पूरी तरह एकदिवसीय पारी थी। लेकिन मुख्य रूप से विध्वंसक टॉम लैथम थे, जिनके बेल्ट के नीचे 100 से अधिक एकदिवसीय मैच थे। और उनकी हार्ड हिटिंग ने अंतर साबित कर दिया।